मस्क ट्विटर-ट्विटर खेलते रह गए, उधर टेस्ला डूब गई

दुनिया की सबसे बड़ी ईवी कार कंपनी टेस्ला इस वक्त बुरे दौर से गुजर रही है। इस वर्ष टेस्ला के शेयरों में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। ऐसा लग रहा है कि एलन मस्क की ट्विटर डील टेस्ला को ले डूबेगी।

Tesla shares

Source- TFI

Tesla shares declining: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों में से टेस्ला से आज भला कौन परिचित नहीं होगा। एलन मस्क आज जिस भी मुकाम पर हैं, उन्हें बनाने में टेस्ला का बहुत बड़ा योगदान रहा है। परंतु आज वहीं टेस्ला संकट में है और इसके पीछे का कारण भी स्वयं एलन मस्क ही हैं। दुनियाभर के अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर रहने वाले एलन मस्क को बहुत अभिमान है। मस्क आए दिन अपने किसी न किसी कारनामे की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। जब से उन्होंने ट्विटर को खरीदा है तब से तो उनकी भावनाएं काबू में ही नहीं है। वो अपना सारा समय वो ट्विटर पर ही बिताने लगे हैं, मानो उन्होंने अपनी बाकी की कंपनियों पर ध्यान देना बंद सा ही कर दिया है और ट्विटर से दिल लगा बैठे हैं। वहीं उनकी इन्हीं हरकतों के परिणाम आने लगे हैं जो अवश्य ही एलन मस्क को चिंता में डाल सकते हैं।

और पढ़ें: एलन मस्क ने खोल दी ट्विटर और वैश्विक वामपंथियों की सांठगांठ, अब Twitter India Files की प्रतीक्षा

टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट

दरअसल, लोगों का मस्क की इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला पर से भी विश्वास कम होने लगा है, जिसके चलते कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ताजा मामला ये है कि टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। नवंबर 2021 से अक्टूबर 2022 यानी 14 महीनों में टेस्ला के शेयरों (Tesla shares) में 73 प्रतिशत से अधिक गिरावट आ चुकी है। ऐसे में ये मस्क के लिए ये बुरा संदेश है क्योंकि उनके द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद न तो ट्विटर कोई खास तरक्की करता दिखाई दे रहा है और ऊपर से टेस्ला भी डूबती दिखाई पड़ रही है।

टीवी9 की खबर के अनुसार मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार के खुलने पर टेस्ला के शेयरों (Tesla shares) में 11 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। खबर के मुताबिक नैस्डैक पर टेस्ला के शेयर 11.41 फीसदी की गिरावट के साथ 109.10 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुए, जोकि टेस्ला के शेयरों में एक दिन में आई आठ महीनों की सबसे बड़ी गिरावट है।

अगर हम ये कहें कि एलन मस्क की टेस्ला पहचान है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं होगा। अगर एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण कर पाएं, तो उसमें भी उन्होंने टेस्ला की कमाई का ही निवेश किया था। ऐसे में जब ट्विटर भी तरक्की नहीं कर रहा है और टेस्ला के शेयर (Tesla shares) भी धड़ाम से गिर रहे हैं जिससे एलन मस्क की नेटवर्थ में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही है। हाल ही में उनसे दुनिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब भी छिन गया।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार 2022 की शुरुआत से एलन मस्क की संपत्ति करीब आधी होकर 139 बिलियन डॉलर पर आ गई और इस साल उन्हें कुल 132 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं ब्लूमबर्ग के अनुसार एलन मस्क की नेटवर्थ में मंगलवार को करीब 8.80 अरब डॉलर यानी 73 हजार करोड़ रुपये की गिरावट देखने को मिली है, जिसकी वजह मस्क की नेटवर्थ में 130 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

और पढ़ें: “बिना भारतीयों के कैसे चलाओगे”, मस्क का बस नाम है ट्विटर को भारतीय ही चला रहा है

एलन मस्क लगातार बेच रहे हैं Tesla के shares

वहीं इसके अलावा एलन मस्क टेस्ला के लगातार शेयर (Tesla shares) भी बेचे जा रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व ही मस्क ने सिर्फ 3 दिन में ही टेस्ला के लगभग 22 मिलियन (2.2 करोड़) शेयर बेच चुके थे, जिसकी कीमत करीब 3.6 बिलियन डॉलर यानी 29.81 हजार करोड़ रुपए थी। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मस्क एक वर्ष में अब तक टेस्ला के 40 बिलियन डॉलर (करीब 3.3 लाख करोड़ रुपए) के शेयर बेच चुके हैं। ट्विटर अधिग्रहण के बाद मस्क ने अपने एक बयान में कहा था- “मैं अपने बिजनेस को बचाने के लिए टेस्ला के शेयर्स (Tesla shares) बेच रहा हूं।” यानी ट्विटर के चक्कर में एलन मस्क टेस्ला को बर्बाद करने पर तुले हैं। हालांकि अभी भी मस्क ही कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। उनके पास कंपनी की सबसे अधिक 13.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

वहीं इस बीच चर्चा अब ये भी है कि एलन मस्क ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफा भी दे सकते हैं क्योंकि उन्होंने हाल ही में ट्विटर पर एक पोल के माध्यम से पूछा था कि क्या उन्हें ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। जिसके बाद मस्क के पोल में 57.5 फीसदी लोगों का हां में जबाव था। जिसके बाद उन्होंने कहा था कि जैसे ही इस पद को संभालने वाला कोई मूर्ख व्यक्ति मिल जाता है, मैं इस पद से इस्तीफा दे दूंगा। इस तरह के बयान उनके व्यापार के लिए ठीक प्रतीत नहीं होते।

कहीं बर्बाद न हो जाए टेस्ला

एलन मस्क ने यदि अपने रवैये में सुधार नहीं किया तो उनकी ये बेफिक्री आने वाले समय में उन्हें कड़ा सबक सिखा सकती है। खबरों में बने रहने का शौक उनके और उनके व्यापार के लिए घातक साबित हो सकता है। वो पूरा ध्यान ट्विटर तरह तरह के ऐलान करने में लगाते रहते हैं लेकिन जिस कंपनी उन्हें सबसे ज्यादा पैसा कमाकर दिया उसकी तो वो अब सुध ही नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि आज टेस्ला अपने पतन की ओर नजर आ रही हैं और यदि मस्क ने टेस्ला (Tesla shares) को बचाने के लिए समय रहते कदम न उठाएं तो कंपनी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी और इसके जिम्मेदार उनके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होगा।

और पढ़ें: “हमने तो मांगा ही नहीं था”, मस्क के ‘तोहफे’ के बाद ब्लू टिक छोड़कर भाग रहे हैं ‘ऐरे-गैरे नत्थू खैरे’

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version