मुंबई के चॉल में जीवन काटने वाले जैकी श्रॉफ कैसे बन गए जनता के सुपरस्टार

बॉलीवुड में जैकी श्रॉफ की गिनती उन सफल अभिनेताओ में की जाती है, जिन्होंने अपनी मेहनत से इंडस्ट्री में एक खास जगह बनाई, जो आज भी बरक़रार है.

Jackie Shroff

Source- Google

Jackie Shroff biography in Hindi: बॉलीवुड चकाचौंध से भरी एक ऐसी दुनिया है जहां अक्सर लोग पैसा और नाम कमाने आते हैं। लेकिन इनमें से कुछ सितारें ऐसे होते हैं जो किसी भी मुश्किल परिस्थिति में अपने अभिनय से लोगों के दिलों में अपना स्थान बना लेते हैं तो कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें ये सारी चीजें विरासत में ही मिल जाती हैं और इसके बावजूद भी वो कुछ नहीं कर पाते हैं। अपने अभिनय और अपनी आवाज से इंडस्ट्री में धाक जमाने वाले जग्गू दादा उर्फ जैकी श्रॉफ इनसे काफी अलग थे। फिल्मों में अपने अभिनय के माध्यम से वो लोगों से ऐसे जुड़े कि लोगों ने उन्हें अपने सर माथे पर बिठा लिया और आज भी उनकी फिल्में घर-घर में देखी जाती है।

और पढ़ें: आम जनमानस के हीरो थे मिथुन चक्रवर्ती लेकिन बॉलीवुड ने उनके साथ न्याय नहीं किया

‘हीरो’ ने बना दिया स्टार

दरअसल, जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। 1 फ़रवरी 1957 में एक गुजराती बनिया परिवार में जन्मे जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) का वास्तविक नाम जयकिशन कटुभाई श्रॉफ है, इनके पिता का नाम कटुभाई और माता का नाम रीटा श्रॉफ है। मुंबई की चॉल में पले-बढ़े जग्गू दा का बचपन काफी गरीबी में गुजरा। गरीबी के चलते भिन्न-भिन्न जगहों पर उन्होंने नौकरी भी की लेकिन यह किसे पता था कि जिंदगी उनके लिए कुछ और ही सोच कर बैठी है। जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) ने पहले मॉडलिंग की और उसके बाद उन्होंने देव आनंद की फिल्म ‘स्वामी दादा’ से बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसमें उनकी काफी छोटी भूमिका थी। हालांकि, यह फिल्म कोई खास कमाल नहीं कर पायी थी।

उसके बाद उन्हें मुख्य अभिनेता के रूप में पहला ब्रेक मिला फिल्म ‘हीरो’ में। सुभाष घई ने उन्हें यह ब्रेक दिया था। 1983 में रिलीज हुई इस फिल्म ने कमाल कर दिया और सुपरहिट साबित हुई और फिर क्या था, जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) रातोंरात स्टार बन गए। इस फिल्म की अनोखी ‘बांसुरी की धुन’ ने लोगों को दीवाना बना दिया। उसके बाद उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हीरो फिल्म के बाद उनके पास फिल्मों की लाइन सी लग गई।

1983 से 1987 के बीच उन्होंने करीब 20 फिल्मों में काम किया और उनमें से अधिकतर फिल्में सफल रहीं। देश की आम जनता ने उन्हें जमीन से जुड़ा स्टार समझा, उनके अभिनय को पसंद किया और इसका नतीजा ये रहा कि 1990 में फिल्म परिंदा के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। अगर हम उनके फिल्मी करियर की बात करें तो अभी तक उन्होंने लगभग 143 फिल्मों में काम किया है। आज भी लोग उनकी एक्टिंग के दीवाने हैं। उन्होंने करमा, राम लखन, त्रिदेव और खलनायक जैसी ब्लॉकबस्टर्स भी दी हैं। आपको बता दें कि जैकी श्रॉफ को ‘जग्गू’ नाम उन्हें फिल्मों में ब्रेक देने वाले डायरेक्टर सुभाष घई ने दिया था।

जमीन से जुड़े अभिनेता हैं जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड में जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) की गिनती उन सफल अभिनेताओ में की जाती है, जिन्होंने अपनी मेहनत से इंडस्ट्री में एक खास जगह बनाई, जो आज भी बरक़रार है। रातों-रात सुपरस्टार बनने के बाद भी जैकी श्रॉफ ने कभी भी अपने स्टारडम पर घमंड नहीं किया, आज भी वो लोगों के बीच में वैसे ही कूल दिखते हैं। कुछ महीने पहले उनकी एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें वह जमीन पर उदास बैठे दिखाई पड़ रहे थे। उसके पीछे की कहानी ये थी कि उनके नौकर के पिता की मृत्यु हो गई थी, जिसके बाद वो नौकर के घर पर इमोशनल होकर जमीन पर बैठे दिखाई दिए थे। आप समझ सकते हैं कि इतना बड़ा अभिनेता और इतना बड़ा नाम होने के बावजूद जैकी श्रॉफ ने कभी भी अपने स्टारडम को अपने सर पर नहीं चढ़ने दिया है।

आपको बता दें कि सुभाष घई की ‘हीरो’ फिल्म से डेब्यू करके स्टार बन जाने के बाद भी वह कई वर्षों तक चॉल में रहे थे। लेकिन पासा ऐसा पलटा कि उन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए मेकर्स उनके पीछे-पीछे घूमने लगे थे। स्वयं जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात को बताया था। हिंदी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने लगभग भारत की 9 भाषाओं की फिल्मों में काम किया है, जिसमें हिंदी, तमिल, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, ओडिया फिल्में शामिल हैं। जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) को उनकी फिल्म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्ममफेयर पुरस्कार मिला तो वहीं फिल्म ‘खलनायक’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में नामां‍कित किया गया था। वर्ष 2007 में उन्हें भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए स्पेशल ज्यूरी पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था। आज भी जैकी श्रॉफ फिल्मों में एक्टिव हैं और अभी भी उन्हें लोगों का भरपूर प्यार मिलता है।

और पढ़ें: 2022 में इन 7 सितारों ने बॉलीवुड में आजमाई किस्मत, एक को छोड़कर सारे ‘फ्लॉप’ रहे

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version