Yatayat Ke Niyam :To Indicate and Special Attention

Yatayat Ke Niyam

Yatayat Ke Niyam

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Yatayat Ke Niyam के बारे में साथ ही इससे जुड़े सिग्नल के संकेत के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

यातायात से संबंधित नियम –

वाहन पार्किंग का रखे विशेष ध्यान –

वाहन पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान पर ही पार्क करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपका वाहन सुरक्षित रहेगा अपितु अन्य वाहन चालकों और राहगीरों को भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त देश में यहाँ-वहाँ बिना पार्किंग के कारण खड़े किये गए वाहनों से जाम की समस्या भी उत्पन होती है ऐसे में जाम से निजात के लिए भी निर्धारित पार्किंग में वाहन लगाना आवश्यक है।

ओवरटेक से बनाएँ दूरी –

सड़क पर अकसर हम दूसरे वाहन को जल्दबाजी के चक्कर में ओवरटेक करने के प्रयास करते है। ऐसा करने से दुर्घटना होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। अधिकतर दुपहिया वाहनों की दुर्घटना का कारण अनावश्यक ओवरटेक करना ही है ऐसे में ओवरटेक से दूरी बनाए रखना ही बेहतर विकल्प है। ओवरटेक हमेशा दायीं ओर से एवं ड्राइवर द्वारा ओवरटेक करने के लिए संकेत देने के पश्चात ही करें।

सीट बेल्ट, हेलमेट का प्रयोग

वाहन चलाते समय प्रायः हमे सीट बेल्ट या हेलमेट पहनने की सलाह दी जाती है परन्तु इन चेतावनियों के बावजूद भी लोग इन नियमो का पालन नहीं करते है। सीट बेल्ट और हेलमेट वाहन चलाते समय महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है और दुर्घटना होने पर चोट लगने की सम्भावना को कई गुना कम कर देते है।

वन वे  – ट्रैफिक सिग्नल के नियमानुसार इस तरह के संकेत का अर्थ है की यहां पर रास्ता सिर्फ वन वे है आप सिर्फ एक तरफ से आ और जा सकते हैं।

स्पीड लिमिट – इस तरह के संकेत का अर्थ है की आपको यहाँ पर बताई गयी स्पीड लिमिट से वाहन चलना है। यदि संकेत में बताई गयी स्पीड लिमिट से अधिक से वाहन चलाते हैं तो आप पर ट्रैफिक नियमों के अनुसार कानूनी कार्रवाई की सकती है।

बाएं हाथ ना मुड़ें – जहां पर भी रोड पर यह संकेत दिखे तो उसका अर्थ है की यहाँ पर आपको बाएं हाथ को ओर नहीं मुड़ना है।

दाएं हाथ ना मुड़ें – रोड पर दिखने वाले इस संकेत का अर्थ है की यहाँ पर आपको दाएं हाथ को ओर नहीं मुड़ना है।

नो स्टॉपिंग- इस संकेत का अर्थ है की यहां पर वाहन को रोकना मना है।

भारत में ट्रैफिक सिग्नल के संकेत –

लाल लाइट संकेत –

ट्रैफिक लाइट में सबसे ऊपर लाल लाइट होती है। जब भी ट्रैफिक सिंग्नल रेड हो जाता है तो इसका अर्थ है की आपको रुक जाना है। रेड लाइट दिखाई देने पर आप निर्धारित लाइन से पूर्व ही रुक जाएँ। रेड लाइट को कभी भी जंप करनी की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

पीली लाइट संकेत  –

ट्रैफिक लाइट्स में दूसरे नंबर की लाइट पीली लाइट यानी की येलो लाइट होती है। जब भी आपको ट्रैफिक सिंग्नल पर ट्रैफिक येलो लाइट दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आप चलने के लिए तैयार रहे। ग्रीन लाइट आने से पूर्व ट्रैफिक सिंग्नल पर येलो लाइट प्रदर्शित होती है।

हरी लाइट संकेत  –

ट्रैफिक लाइट्स में ग्रीन लाइट प्रदर्शित होने के अर्थ है की अब आप चल सकते है। ग्रीन लाइट का अर्थ है की अब आप आगे जिस दिशा में जाना चाहते थे वहाँ जा सकते है।

Traffic Rules से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

Ques- यातायात के नियम क्या होते है ?

Ans- सड़क परिवहन के निर्बाध सञ्चालन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमो को ही यातायात नियम कहा जाता है। सड़क सुरक्षा हेतु यातायात के नियमो का पालन करना आवश्यक है।

Ques-यातायात के नियमो का पालन करना क्यों आवश्यक है ?

Ans-सड़क यातायात के निर्बाध आगमन, सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षा और अन्य नागरिकों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमे यातायात के नियमो का पालन करना आवश्यक है।

Ques –ट्रैफिक सिग्नल में लाल लाइट का क्या अर्थ होता है ?

Ans-ट्रैफिक सिग्नल में लाल लाइट के अर्थ होता है की आपको वाहन को निर्धारित रेखा में रोक देना है।

Ques- येलो लाइट ट्रैफिक सिग्नल में क्या प्रदर्शित करती है ?

Ans- ट्रैफिक सिग्नल में येलो लाइट चलने के लिए तैयार रहे का अर्थ प्रकट करती है। जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल में येलो लाइट ऑन होती है आपको चलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

Ques- ट्रैफिक सिग्नल में ग्रीन लाइट क्या प्रदर्शित करती है ?

Ans-ट्रैफिक सिग्नल में ग्रीन लाइट चलने का अर्थ प्रकट करती है। इसका अर्थ है की अब आप आगे बढ़ सकते है।

Also Read-

Ques –राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह  कब मनाया जाता है ?

Ans-राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में 11 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक मनाया जाता है। इस दौरान यातायात नियमो के बारे में जागरूकता के लिए विभिन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

आशा करते है कि Yatayat Ke Niyam के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version