भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है तथ्य एवं पर्यटन स्थल

Bharat Ka Sabse Bada Shahar Kaun sa Hai

Bharat Ka Sabse Bada Shahar Kaun sa Hai भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है तथ्य एवं पर्यटन स्थल

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे  Bharat Ka Sabse Bada Shahar Kaun sa Hai साथ ही इससे जुड़े तथ्य एवं पर्यटन स्थल के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है –

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं जिसे पहले बम्बई कहा जाता था। इसकी कुल जनसंख्या 12,442,373 की लगभग 1 करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा हैं। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी हैं और मुंबई का कुल क्षेत्रफल 603.4 km² हैं। मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित हैं जिसकी स्थापना 1507 ईस्वी में हुई थी और मुंबई नाम मुम्बादेवी के नाम से रखा गया जो हिन्दुओ की देवी मानी जाती हैं। मुंबई में हिंदी और मराठी भाषा बोली जाती हैं और इस शहर को भारत की फ़िल्मी दुनिया के रूप में भी जाना जाता हैं क्योकि सभी फ़िल्मी सितारे मुंबई में ही रहते हैं। मुंबई शहर भारत की जीडीपी में 6 प्रतिशत का योगदान देता हैं इसलिए मुंबई को आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता हैं

भारत के सबसे बड़े शहर-

पर्यटन स्थल –

श्री  सिद्धिविनायक मंदिर

मुंबई के प्रभादेवी में स्थित भगवान श्री गणेश का मंदिर सिद्धिविनायक मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर सभी प्रमुख गणेश मंदिरों में से एक है और दुनिया भर में फेमस है। मंदिर में भगवान गणेश की सूँड दाई और मुड़ी हुई और सिद्धि पीठ से जुड़ी है।

मरीन ड्राइव –

मरीन ड्राइव एक 3 किलोमीटर लंबी और 6 मार्गो वाली सी आकार की सड़क है, जो कि नरीमन प्वाइंट और बाबुलनाथ को आपस में जोड़ती है। यह चर्चगेट स्टेशन से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। इसी के पास चौपाटी बीच है, जिसे गिरगांव चौपाटी बीच के नाम से भी जाना जाता है।

गेटवे ऑफ इंडिया –

गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण जॉर्ज पंचम और रानी मेरी के भारत आने पर करवाया गया था। यह हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक है, जो जॉर्ज पंचम और रानी मैरी के भारत आगमन पर बनाया गया था।

हाजी अली दरगाह –

समुद्र के बीच तैरती हुई यह दरगाह इंडो इस्लामिक धार्मिक स्थल है जोकि पीर हाजी अली शाह बुखारी को समर्पित है। हाजी अली दरगाह को उन्नीसवीं सदी में बनाया गया था।

जुहू बीच-

मुंबई के नोट सेंटर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर जुहू बीच स्थित है। यह अरब सागर की सुंदर समुद्र तट पर बसा है। शाम को यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है।

 मुंबई में प्रसिद्ध भोजन

Also Read-

तथ्य –

FAQ-

Ques-मुंबई को सपनों का शहर क्यों कहते हैं?

Ans-भारत में लोगों के सभी सपनों और महत्वाकांक्षाओं के लिए एक पड़ाव होने के नाते, मुंबई को ‘सपनों का शहर’ कहा जाता है। मुंबई शहर या बॉम्बे का इतिहास, गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह और पुर्तगालियों के बीच बेसिन की संधि पर हस्ताक्षर करने के साथ शुरू हुआ था।

Ques-बम्बई शहर की स्थापना कब हुई?

Ans-1507

Ques-मुंबई की स्थापना किसने और कब की?

Ans-1687 में ईस्ट इंडिया कम्पनी ने अपने मुख्यालय सूरत से स्थानांतरित कर यहां मुंबई में स्थापित किये। और अंततः नगर बंबई प्रेसीडेंसी का मुख्यालय बन गया। सन 1817 के बाद, नगर को वृहत पैमाने पर सिविल कार्यों द्वारा पुनर्स्थापन किया गया। इसमें सभी द्वीपों को एक जुड़े हुए द्वीप में जोडने की परियोजना मुख्य थी।

Ques-आधुनिक मुंबई के जनक कौन?

Ans-सती प्रथा को समाप्त कराने का श्रेय भी राजा राममोहन राय को जाता है। राजा राममोहन राय को ‘आधुनिक भारत का जनक’ कहा जाता है। वे ब्रह्म समाज के संस्थापक थे। राजा राममोहन राय भारतीय उपमहाद्वीप में सामाजिक-धार्मिक सुधार आंदोलन के अग्रदूत थे।

आशा करते है कि Bharat Ka Sabse Bada Shahar Kaun sa Hai के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।.

Exit mobile version