भारत के शिक्षा मंत्री कौन है : करियर एवं दायित्व

Bharat ke Shiksha Mantri kaun hai

Bharat ke Shiksha Mantri kaun hai : भारत के शिक्षा मंत्री कौन है : करियर एवं दायित्व

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Bharat ke Shiksha Mantri kaun hai साथ ही इससे जुड़े करियर एवं दायित्व के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं ? –

भारत के शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी है। धर्मेंद्र प्रधान भारतीय जनता पार्टी के सांसद है और इन्होने शिक्षा मंत्री के रूप में 7 जुलाई 2021 को भारत के 33वें शिक्षा मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

जीवन और राजनीतिक करियर –

धर्मेन्द्र प्रधान जी का जन्म 26 जून 1969 को हुआ। ये बीजेपी के ही पूर्व सांसद डॉ देवेंद्र प्रधान के पुत्र हैं। धर्मेंद्र प्रधान की उच्च शिक्षा भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने मानव विज्ञान विषय से स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है। प्रधान उड़ीसा के तालचेर कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही ए.बी.वी.पी. कार्यकर्त्ता के रूप में राजनीति से जुड़े। जिसके बाद वो तालचेर कॉलेज संघ के अध्यक्ष भी बने।

दायित्व एवं कार्यभार –

Also Read –

शिक्षा मंत्रियों की सूची –

FAQ-

Ques-वर्तमान में भारत के शिक्षा मंत्री कौन है ?

Ans-वर्तमान में भारत के शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी है। धर्मेंद्र प्रधान द्वारा 7 जुलाई 2021 को देश के 33वें शिक्षा मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया गया है।

Ques-हमारे देश भारत में प्रथम महिला शिक्षा मंत्री कौन हैं ?

Ans-देश की प्रथम महिला शिक्षा मंत्री रह चुकी महिला मंत्री का नाम स्मृति ईरानी है।

Ques-भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे ?

Ans-भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद जी थे जो की स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद 15 अगस्त 1947 से 22 जनवरी 1958 तक देश के शिक्षा मंत्री रहे।

आशा करते है कि Bharat ke Shiksha Mantri kaun hai के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

.

Exit mobile version