कोकोनेट इन हिंदी : नारियल के फायदे एवं इसके नुकसान

Coconut in Hindi

Coconut in Hindi : कोकोनेट इन हिंदी : नारियल के फायदे एवं इसके नुकसान 

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Coconut in Hindi साथ ही इससे जुड़े पुरस्कार एवं सन्देश के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

कोकोनट का हिंदी अर्थ -नारियल होता है

नारियल एक उपयोगी फल के रूप में जाना जाता है। नारियल हर तरह से मनुष्य के उपयोग में आता है। जैसे कच्चा नारियल, सूखे नारियल, नारियल का पानी आदि है। नारियल के अनगिनत फायदे होते है। जो स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभदायक होता है। नारियल को तेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह बालो को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है। नारियल में कई तरह के विटामिन और खनिज होते है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

 नारियल के फायदे   –

डायबिटीज के लिए  – कच्चे नारियल का सेवन रोजाना डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए। यह बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि नारियल इंसुलिन बनने में सहायता करता है। इंसुलिन की सहायता से शरीर ग्लूकोज को ऊर्जा में बदल देता है। रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए  – शरीर की इम्युनिटी सिस्टम यानि रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए व्यक्ति को कच्चे नारियल का सेवन करना चाहिए। नारियल में प्रचुर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-पैरासाइटिक गुण होते है। जो शरीर में संक्रमण को आने से रोकते है और शरीर को गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है।

ऊर्जा बढ़ाने के लिए  – कच्चे नारियल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर की चर्बी को कम व ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल का सेवन करने से भूख नहीं लगती हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए – नारियल शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में सहायता करता है। हृदय से सम्बंधित परेशानियो को कम करता है। नारियल में उपस्थित सेचुरेटेड फैट शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते है और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करते है।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए – कच्चे नारियल में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते है। जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कच्चे नारियल का सेवन करना चाहिए।

दांतो के लिए- जिन लोगो को दांतो से जुडी कोई समस्या है। तो कच्चे नारियल का सेवन करे। कच्चे नारियल में कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे खनिज होते है। जो दांतो की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है।

ह्रदय के लिए -हृदय के विकारो के जोखिम कम करने के लिए सूखा नारियल का सेवन करना चाहिए। सूखा नारियल में अधिक फाइबर होता है। जो हृदय को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है।

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए-  सूखे नारियल का सेवन करने से पाचन सम्बंधित सभी समस्याओं से बचने में मदद करता है।

Also Read –

नारियल के नुकसान   –

आशा करते है कि Coconut in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version