Cumin Seeds को हिंदी में क्या कहते है :  नुकसान एवं लाभ

Cumin Seeds in Hindi

Cumin Seeds in Hindi : Cumin Seeds को हिंदी में क्या कहते है :  नुकसान एवं लाभ

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Cumin Seeds in Hindi साथ ही इससे जुड़े नुकसान  एवं लाभ के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

Cumin Seeds को हिंदी में जीरा कहते है |

भोजन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, जीरा का बीज बहुत सारे घरेलू उपचारों में भी उपयोग किया जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। जीरे के बीज आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी 1 का समृद्ध स्रोत है। बीज में कॉपर, जिन्क और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं। रोजाना एक चम्मच जीरा का सेवन शरीर की पोषक आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

जीरा खाने के लाभ –

 खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है –

बढ़ा हुआ एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की दीवारों पर प्लाक बनाकर आपको हृदय रोग का शिकार बना सकता है। खाली पेट जीरा खाना खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

मेमोरी  –

आप रह-रह कर चीजें भूल जाते हैं तो आपको अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए। जीरा में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, ज़ेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे खनिजो और विटामिन होते हैं जो कि मस्तिष्क के काम काज को तेज करते हैं और इसके मेमोरी सेविंग पॉवर को बढ़ाते हैं। जीरा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते ।

त्वचा के लिए – जीरे का पानी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-एंजिंग के रूप में काम करती है।

पाचन

पेट साफ नहीं होता और बार-बार कब्ज की समस्या रहती है तो, आपको खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए।, जीरा आंत के लिए अनुकूल जड़ी बूटियों में से एक है जो कि पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हुए, पाचन एंजाइम को बढ़ावा देता है। जीरे में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन आसान होता है।

बुवाई का समय  –

जीरे की बुवाई 1 नवंबर से 25 नवंबर के मध्य कर देनी चाहिये।

उपज एवं लाभ

उन्नत विधियों के उपयोग करने पर उपयोग करने पर जीरे की औसत उपज 7-8 कुन्तल बीज प्रति हेक्टयर प्राप्त हो जाती है। जीरे की खेती में लगभग 30 से 35 हज़ार रुपये प्रति हेक्टयर का खर्च आता है। जीरे के दाने का 100 रुपये प्रति किलो भाव रहना पर 40 से 45 हज़ार रुपये प्रति हेक्टयर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

जीरा खाने का सही तरीका  –

Also Read-

जीरा के नुकसान  –

आशा करते है कि Cumin Seeds in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version