इतिहास किसे कहते हैं : परिभाषा एवं विशेषताएं

Itihaas Kise Kahate Hain

Itihaas Kise Kahate Hain : इतिहास किसे कहते हैं : परिभाषा एवं विशेषताएं 

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Itihaas Kise Kahate Hain में साथ ही इससे जुड़े परिभाषा  एवं विशेषताएं के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

इतिहास –

इतिहास शब्द इति + हास शब्द से मिलकर बना है, जिसमे इति का अर्थ ‘बिती हुई’ तथा हास शब्द का अर्थ ‘घटित हुयी कहानी’ होती है। अतः हम कह सकते हैं कि अतीत का अध्ययन इतिहास कहलाता है।

इतिहास की परिभाषा  –

घटित घटनाओं या उससे सम्बंध रखनेवाली घटनाओं का काल क्रमानुसार वर्णन इतिहास कहलाता है। दुसरे शब्द में हम यह भी कह सकते हैं कि ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर भूतकाल की घटनाओं का वर्णन इतिहास कहलाता है।

इतिहास के प्रकार –

इतिहास का जनक –

हेरोडोटस को इतिहास का पिता कहा जाता था क्योंकि वह वास्तव में उन घटनाओं को सही ढंग से दर्ज करने वाला पहला इतिहासकार था जो उस समय घटित हुई थी। पुरातनता के यूनानी इतिहासकार हेरोडोटस के पास दुर्भाग्य से अपने स्वयं के जीवन का अभिलेख नहीं है। वह एक भूगोलवेत्ता और इतिहासकार दोनों थे। प्राचीन रोमन वक्ता सिसरो ने उन्हें “इतिहास के पिता” की उपाधि दी।वह ‘इतिहास’ लिखने के लिए भी प्रसिद्ध थे, जो ग्रीक-फ़ारसी युद्धों का एक विस्तृत विवरण था।

Also Read-

पाषाण युग के खोज विशेषताएं-

आशा करते है कि Itihaas Kise Kahate Hain के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version