जगदीप धनखड़ बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा एवं विवाद

Jagdeep dhankhar biography in hindi

Jagdeep dhankhar biography in hindi : जगदीप धनखड़ बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा एवं विवाद 

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Jagdeep dhankhar biography in hindi साथ ही इससे जुड़े शिक्षा  एवं विवाद  के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

पूरा नाम जगदीप धनखड़
जन्म 18 मई 1951
जन्म स्थान किठाना, झुंझुनू जिला, राजस्थान, भारत

 

जाति जाट
व्यावसाय राजनेता और वकील
राजनीतिक पार्टी जनता दल (1988-1991), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (1991-2003), भारतीय जनता पार्टी (2003- 2019)
स्कूल शासकीय प्राथमिक विधालय, किठाना, सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़
शौक यात्रा करना, ध्यान करना और पढ़ना
पिता का नाम चौधरी गोकल चंद
माता का नाम केसरी देवी
पत्नी डॉ. सुदेश धनकड़
बहन का नाम इंद्र धनकड़
भाई का नाम कुलदीप धनकड़, रणदीप धनकड़
वैवाहिक स्थिति विवाहित

जन्म एवं शुरुआती जीवन –

जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951को किठाना गांव, झुंझुनू जिला, राजस्थान में हुआ था। जगदीप एक जाट परिवार से ताल्लुक रखते है उनके पिता का नाम चौ. गोकल चंद एवं माँ का नाम श्रीमती केसरी देवी है और दोनों का निधन हो चुका है. जगदीप के बड़े भाई का नाम कुलदीप धनखड़ है जिनकी शादी श्रीमती सुचेता से हुई है जगदीप के परिवार में 4 भाई बहन है.उनके छोटे भाई का नाम रणदीप धनखड़ है जिनकी शादी श्रीमती सरोज से शादी की।उनकी एक बहन भी है जिसका नाम इंद्रा है ।

जगदीप धनकड़ की शिक्षा –

जगदीप धनकड़ की प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल से हुई। ये स्कूल उनके गांव किठाना में ही स्थित है। उसके बाद उन्होंने कक्षा 6 में घर से कुछ दूरी पर दूसरे स्कूल में दाखिला लिया। स्कूल दूर होने के कारण वो पैदल यात्रा करते थे। साल 1962 में उन्होंने सैनिक स्कूल में दाखिला लिया। उनके बड़े कुलदीप धनकड़ ने भी अपनी पढ़ाई सैनिक स्कूल से पूरी की। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई राजस्थान विश्वविधालय से की। जहां से उन्होंने बीएससी भौतिक की पढ़ाई की। अपनी तीन साल की पढ़ाई पूरी करक उन्होंने डिग्री हासिल की।भौतिक में डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने उसी विश्वविधालय से एलएलबी की पढ़ाई की। जिसकी डिग्री उन्हें साल 1979 में प्राप्त हुई।

जगदीप धनखड़ की शादी ,पत्नी –

जगदीप धनखड़ की पत्नी का नाम सुदेश धनखड़ है, जो वर्ष 1979 में ग्रामीण परिवेश के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बनस्थली विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं। वह श्री होशियार सिंह और श्रीमती की बेटी हैं।

Also Read-

जगदीप धनखड़ विवाद  –

अन्य सभी जानकारियाँ –

FAQ-

Ques-जगदीप धनखड़ का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans-जगदीप धनखड़ का जन्म शुक्रवार, 18 मई 1951 को किठाना, राजस्थान में हुआ था

Ques-जगदीप धनखड़ कौन हैं?

Ans-जगदीप धनखड़ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील हैं।

आशा करते है कि Jagdeep dhankhar biography in hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।.

Exit mobile version