जवाहरलाल नेहरू की जीवनी हिंदी में : शिक्षा एवं विचार

Jawaharlal Nehru Biography in Hindi

Jawaharlal Nehru Biography in Hindi : जवाहरलाल नेहरू की जीवनी हिंदी में : शिक्षा एवं विचार

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Jawaharlal Nehru Biography in Hindi साथ ही इससे जुड़े शिक्षा  एवं विचार के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

जन्म

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 में इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूपरानी था। उनका पूरा नाम पंडित जवाहरलाल नेहरू था। उनके पिता जवाहरलाल नेहरू उनके इकलौते पुत्र और 3 पुत्रियां थी। जवाहरलाल नेहरू को बच्चो से बढ़ा ही लगाव था और वे बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे। 1916 में उनकी शादी कमला नेहरू से हुई। 1917 में इनके घर में एक बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम प्रियदर्शनी रखा गया। जो कि भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी।

पंडित जवाहर लाल नेहरू की शिक्षा –

पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद में स्थित प्राथमिक विद्यालय से पूरी की और जब उनकी उम्र 15 वर्ष हुई तो उनके स्कूली शिक्षा पूरी हो सके इसके लिए पिताजी ने उन्हें इंग्लैंड के हैरो स्कूल में भेज दिया। इसके पश्चात नेहरु जी ने अपने कॉलेज की शिक्षा ट्रिनिटी कॉलेज कैंब्रिज लंदन से पूरी की। इसके बाद उन्होंने लॉ में डिग्री हासिल करने के लिए कैंब्रिज विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। इंग्लैंड में नेहरु जी ने 7 साल व्यतीत किए  इंग्लैंड में लॉ की डिग्री हासिल करने के बाद नेहरू जी 1912 में भारत लौटे और वकालत शुरू की ।

परिवार

पंडित जवाहरलाल नेहरू के परिवार के बारे में अगर हम चर्चा करें तो उनके परिवार में उनके पिता मोतीलाल नेहरू माता स्वरूपरानी नेहरु और उनके तीन बहने थी 1916 में पंडित जवाहर नेहरू ने शादी की उनकी पत्नी का नाम कमला नेहरू था और 1917 में उनके घर एक लड़की का जन्म हुआ जिसका नाम उन्होंने इंदिरा रखा जो आगे चलकर देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी ।

पंडित जवाहरलाल नेहरू की क़िताबे

विचार –

योगदानऔर संघर्ष

Also Read-

मृत्यु –

चीन के साथ हुए युद्ध के थोड़े वक्त बाद ही जवाहरलाल नेहरू का स्वास्थ्य बिगड़ गया। इसके बाद मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। जवाहरलाल जैसे महापुरुष की मृत्यु के बाद भारत के देशवासियों को बहुत गहरा दुख पहुंचा था

FAQ –

Ques-जवाहरलाल नेहरू का जन्म कहां हुआ था?

Ans- जवाहरलाल नेहरू का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था

Ques-जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था?

Ans- जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था

Ques-जवाहरलाल नेहरू देश के प्रधानमंत्री कितने दिनों तक थे?

Ans- जवाहरलाल नेहरू ने प्रधानमंत्री के तौर पर 17 वर्षों तक काम किया

आशा करते है कि Jawaharlal Nehru Biography in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।.

 

Exit mobile version