कल्पना चावला बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा  एवं पुरस्कार

Kalpana Chawla Biography in Hindi

Kalpana Chawla Biography in Hindi :  कल्पना चावला बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा  एवं पुरस्कार

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Kalpana Chawla Biography in Hindi  साथ ही इससे जुड़े शिक्षा  एवं पुरस्कार के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

 

नाम कल्पना चावला
जन्म 1 जुलाई, 1961
माता का नाम संज्योथी चावला
पिता का नाम बनारसी लाल चावला
जन्म स्थान करनाल
पति का नाम जीन पिएरे हैरिसन
पेशा इंजीनियर, टेक्नोलॉजिस्ट
मृत्यु 1 फरवरी, 2003

 

प्रारंभिक जीवन –

कल्पना चावला का जन्म हरियाणा के करनाल शहर में 17 मार्च 1962 को हुआ था। उनके पिता का नाम बनारसी लाल चावला और माता का नाम संजयोती है। कल्पना अपने परिवार में चार भाई-बहनो मे सबसे छोटी थीं। कल्पना की प्रारंभिक शिक्षा करनाल के “टैगोर बाल निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल” मे हुई। बचपन से ही उन्हें एरोनाटिक इंजीनियर बनने का शौक था। उनके पिता उन्हें डॉक्टर या शिक्षिका बनाना चाहते थे पर कल्पना बचपन से ही अंतरिक्ष में भ्रमण करने की कल्पना किया करती थी।

शिक्षा –

कल्पना चावला के प्राथमिक शिक्षा टैगोर पब्लिक स्कूल,करनाल से हुई।आगे की पढ़ाई के लिए वैमानिक अभियान्त्रिकी में पंजाब इंजिनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़, भारत से करते हुए 1982 में अभियांत्रिकी स्नातक की उपाधि प्राप्त की।वे संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए 1982 में चली गईं और 1984 वैमानिक अभियान्त्रिकी में विज्ञान निष्णात की उपाधि टेक्सास विश्वविद्यालय आर्लिंगटन से प्राप्त की। कल्पना ने 1986 में दूसरी विज्ञान निष्णात की उपाधि प्राप्त की और 1988 में कोलोराडो विश्वविद्यालय बोल्डर से वैमानिक अभियंत्रिकी में विद्या वाचस्पति की उपाधि ग्रहण की ।अन्तरिक्ष यात्री बनने से पहले वे एक सुप्रसिद्ध नासा कि वैज्ञानिक थी।

पुरस्कार –

अंतरिक्ष यात्रा –

 मृत्यु –

कल्पना चावला  की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा ही उनकी अंतिम यात्रा साबित हुई। 16 दिन की अंतरिक्ष यात्रा पूरा कर लौट रहा अमरीकी अंतरिक्ष यान कोलंबिया में 1 फरवरी 2003 को धरती से 63 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी के वायुमंडल मे प्रवेश करते ही टूटकर बिखर गया।और देखते ही देखते अंतरिक्ष यान और उसमें सवार सातों यात्रियों की मौत हो गई।

Also Read-

तथ्य –

FAQ

Ques- कल्पना चावला कौन हैं?

Ans –कल्पना चावला 1997 में अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थीं। उन्होंने 1 फरवरी 2003 को अपना जीवन खो दिया, जब अंतरिक्ष शटल कोलंबिया नष्ट हो गया था।

Ques-भारत की पहली अंतरीक्ष मे जानेवाली महिला अंतरीक्ष यात्री कौन है?

Ans-कल्पना चावला।

Ques-कल्पना चावला का जन्म कब हुआ था?

Ans-कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को करनाल, भारत में हुआ था

Ques- कल्पना चावला को मिले पुरस्कार?

Ans – उन्हें मरणोपरांत कांग्रेसनल स्पेस मेडल ऑफ ऑनर, नासा स्पेस फ्लाइट मेडल और नासा विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया।

आशा करते है कि Kalpana Chawla Biography in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version