कोशिका किसे कहते हैं ;खोज एवं  प्रकार 

Koshika Kise Kahate Hain

Koshika Kise Kahate Hain  कोशिका किसे कहते हैं ;खोज एवं  प्रकार 

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Koshika Kise Kahate Hain   बारे में साथ ही इससे जुड़े खोज एवं  प्रकार के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

कोशिका किसे कहते हैं

शरीर की रचनात्मक इकाई को कोशिका सेल कहते हैं. कोशिका का अंग्रेजी अनुवाद सेल लैटिन भाषा के सेल्युला शब्द से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है- एक छोटा कमरा।कोशिका सभी जीवों की शारीरिक संरचना की आधारभूत संरचनात्मक एवं प्रकार्यात्मक इकाई  है। इसमें प्रायः स्वतः जनन की क्षमता होती है। कोशिकाएँ ही जीवों के शरीर का निर्माण करती हैं।

कुछ जीवाणुओं के शरीर केवल एक कोशिका के बने होते हैं जिन्हें एककोशिकीय जीव कहते हैं जबकि कुछ जीव एक से अधिक कोशिकाओं से बने होते हैं जिन्हें बहुकोशिकीय जीव कहते हैं।

कोशिका की खोज

वैज्ञानिक रॉबर्ट हुक  ने 1665 ई. में कोशिका की खोज की. इसलिए रॉबर्ट हुक  को कोशिका विज्ञान का जनक कहा जाता है।

कोशिका के प्रकार –

संरचना के आधार पर कोशिका दो प्रकार की होती हैं-

प्रोकैरियॉटिक कोशिकाएँ

यूकैरियॉटिक कोशिकाएँ

1- प्रोकैरियोटिक कोशिका –

इस कोशिका में केन्द्रक मोजूद नहीं होते। न्यूक्लियस ना होने के कारण इसमें न्यूक्लाइड पाया जाता है जो आनुवंशिक सूचनाएँ नियंत्रित रखता है। यह एकल कोशिका वाले सूक्ष्मजीव में पाए जाते है उदहारण के लिए बैक्टीरिया।

यूकैरियोटिक कोशिका -ऐसी कोशिका जो पूर्ण रूप से विकसित होती है अर्थात जिनमे केन्द्रक, माइटोकांड्रिया, गॉल्जिकाय, ER, रिक्तिका, लवक आदि उपस्थित होते है यूकैरियोटिक कोशिका  कहलाती है।  जैसे-बैक्टीरिया तथा नीलहरित शैवालों की कोशिकाओं के अतिरिक्त

कोशिका झिल्ली –

हर एक कोशिका के चारों ओर एक बहुत पतली, मुलायम व लचीली झिल्ली होती है, जिसे कोशिका झिल्ली कहते हैं। यह झिल्ली जीवित एवं अर्द्ध पारगम्य होती है।

कोशिका के कार्य-

Also Read-

कोशिका के अंग –

FAQ –

Ques- पदार्थ की मूल इकाई क्या है?

Ans-परमाणु

Ques-जीव की मूल इकाई है?

Ans-कोशिका

Ques-जीवन की मौलिक तथा आधारभूत  इकाई क्या है?

Ans-कोशिका

Ques-कोशिका की उत्पत्ति किस शब्द से हुयी ही इसका क्या अर्थ होता है?

Ans-कोशिका की उत्पत्ति लैटिन शब्द से हुयी है इसका अर्थ छोटा कमरा होता है|

आशा करते है कि Koshika Kise Kahate Hain   के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version