रतन टाटा बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा एवं पुरस्कार

Ratan Tata Biography in Hindi

Ratan Tata Biography in Hindi  रतन टाटा बायोग्राफी इन हिंदी : शिक्षा एवं पुरस्कार

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Ratan Tata Biography in Hindi  साथ ही इससे जुड़े शिक्षा  एवं पुरस्कार के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें  

नाम रतन टाटा
जन्म 28 दिसंबर 1937, सूरत (गुजरात)
माता-पिता का नाम नवल टाटा (पिता) और सोनू टाटा (माता)
शिक्षा कॉर्नेल विश्वविधालय, हार्वर्ड विश्वविधालय
शैक्षिक योग्यता बी.एस. डिग्री संरचनात्मक इंजीनियरिंग के साथ वास्तुकला में
व्यवसाय टाटा समूह के निवर्तामान अध्यक्ष
व्यवसाय की शुरूआत 1962
नागरिकता भारतीय
धर्म पारसी

 जन्म –

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता नवल टाटा और माँ सोनू कमिसरियात हैं। उन्हें एक छोटा भाई जिमी टाटा भी है। जब रतन दस साल के थे और उनके छोटे भाई, जिमी, सात साल के तभी उनके माता-पिता (नवल और सोनू) मध्य 1940 के दशक में एक दुसरे से अलग हो गए। तत्पश्चात दोनों भाइयों का पालन-पोषण उनकी दादी नवजबाई टाटा द्वारा किया गया। रतन टाटा का एक सौतेला भाई भी है जिसका नाम नोएल टाटा है। रतन टाटा, टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के दत्तक पोते हैं।

शिक्षा –

उनका शुरुआती पढ़ाई कैंपियन स्कूल मुंबई से हुआ था. माध्यमिक पढ़ाई के लिए उन्होंने कैथेड्रल में दाखिला करवाया. जॉन केनन स्कूल से उन्होंने वास्तु कला में बीएससी की पढ़ाई पूरी की ।आगे की पढ़ाई करने के लिए वह लंदन चले गए. वहां से 1962 में संरचनात्मक इंजीनियरिंग की पढ़ाई कार्निल यूनिवर्सिटी लंदन से पुरी की. आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए उन्होंने हावर्ड बिजनेस स्कूल में एडमिशन लिया ।जहां पर एडवांस मैनेजमेंट का कोर्स 1975 में पूरा किया. पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद दुनिया के प्रतिष्ठित कंपनी आईबीएम कंपनी में उन्हें नौकरी का ऑफर मिला लेकिन उन्होंने उस ऑफर को मना करके अपने परिवारिक बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए भारत लौट आए ।

Also Read-

रोचक तथ्य  –

अनमोल विचार  –

पुरस्कार –

FAQ-

Ques-टाटा की स्थापना कब हुई?

Ans-1868 में इसकी स्थापना की गई।

Ques-रतन टाटा दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में क्यों नहीं है शामिल?

Ans- ऐसा इसलिए क्योंकि रतन टाटा अपना आधा पैसा लोगों की मदद के लिए लगा देते हैं।

Ques-रतन टाटा को भारत सरकार की और से किन पुस्कारों से किया गया था सम्मानित?

Ans- पद्म भूषण और पद्म विभूषण से किया गया था सम्मानित।

आशा करते है कि Ratan Tata Biography in Hindi  के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version