“फ्लॉप खान” की बड़े बजट में बनी यह पांच फिल्में, जो अपना मूल बजट भी नहीं जुटा पाई

अब 250 करोड़ में बनी 'पठान' का क्या हाल होगा?

Shah Rukh Khan's big budget films that flopped badly

Source- Google

FLOP Movies of Shah Rukh Khan: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म “पठान” सिनेमाघरों में आ गयी है। “जीरो” के बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरने के बाद शाहरुख ने फिल्मों से दूरी बना ली थी। अब चार वर्षों के बाद शाहरुख ने “पठान” के साथ वापसी की है। यही वो फिल्म है जो शाहरुख का बॉलीवुड में भविष्य तय करेगी। क्योंकि बॉलीवुड में तीनों खान का दबदबा अब खत्म होने लगा हैं। शाहरुख का भी हाल बेहद ही खराब है। इनका करियर ढलान की ओर जाता दिख रहा है। शाहरुख की पिछली कुछ फिल्मों पर हम नजर डालें तो यह बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल दिखाने में कामयाब (FLOP Movies of Shah Rukh Khan) नहीं हो पाई।

शाहरुख की पठान लगभग 250 करोड़ के बड़े बजट में बनकर तैयार हुई थी। ऐसे में यदि इसे सफल फिल्म का ठप्पा चाहिए, तो अच्छा-खासा बिजनेस भी करना होगा। वैसे इससे पहले भी शाहरुख ने पिछले कुछ वर्षों में कई बड़े बजट की फिल्में की हैं। इनमें से अधिकतर फिल्मों का हाल तो बेहद खराब ही रहा, वहीं कुछ फिल्में तो अपना मूल बजट तक निकाल पाने में असफल रही हैं। आइए आज इन्हीं फिल्मों की चर्चा करते हैं।

और पढ़ें: “वो झूठा और ज़हरीला व्यक्ति है”, अभय देओल ने अनुराग कश्यप की पोल खोलकर रख दी

5 FLOP Movies of Shah Rukh Khan

जीरो 

FLOP Movies of Shah Rukh Khan की लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं शाहरुख की पिछली फिल्म जीरो की, जो वर्ष 2018 में प्रदर्शित हुई थी। फिल्म में शाहरुख के साथ कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थी। फिल्म का निर्माण लगभग 270 करोड़ के बड़े बजट में हुआ था और इसे शाहरुख के करियर की सबसे महंगी फिल्म भी बताया जाता है। परंतु आनंद एल. राय के निर्देशन में बनी जीरो डिजास्टर फिल्म साबित हुई। फिल्म केवल 88.74 करोड़ का ही कारोबार कर पाई थी।

जब हैरी मेट सेजल 

FLOP Movies of Shah Rukh Khan की लिस्ट में वर्ष 2017 में शाहरुख और अनुष्का की जोड़ी “जब हैरी मेट सेजल” में एक साथ नजर आई थी। परंतु फिल्म की कहानी का कोई सर पैर ही नहीं था, जिस कारण लोगों ने इसे बुरी तरह से नकार दिया। 119 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 62 करोड़ के आसपास की कमाई की थी।

और पढ़ें: मन्नत का ‘शाप’ शाहरुख खान के अभिनय को लील गया

फैन 

FLOP Movies of Shah Rukh Khan की लिस्ट में फैन भी शाहरुख की उन फिल्मों में शामिल रही, जो अपना मूल बजट निकालने तक में सफल नहीं हो पाई। ये फिल्म 2016 में प्रदर्शित हुई थी। फिल्म में शाहरुख का डबल रोल था, परंतु यह बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप साबित हुई। 120 करोड़ के बजट में बनाई गई फैन ने केवल 84 करोड़ की ही कमाई बॉक्स ऑफिस पर की थी।

दिलवाले 

इससे पहले 2015 में शाहरुख खान की दिलवाले फिल्म आई थी, जिसमें काजोल के साथ उनकी जोड़ी नजर आई। फिल्म से उम्मीदें तो बहुत थी, परंतु ये उन पर खरी उतरने में सफल नहीं हो पाई। 165 करोड़ के बजट में इस फिल्म ने 139 करोड़ के आसपास की ही कमाई की थी।

रा.वन

अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी ‘रा.वन’ वर्ष 2011 में आई थी, जिसका निर्माण 130 करोड़ रुपये में किया गया था। फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो बॉलीवुड हंगामा के अनुसार रा. वन का लाइफटाइम कलेक्शन कुल 114 करोड़ के आसपास ही था। यानी फिल्म के लिए अपना बजट निकाल पाना भी कठिन हो गया।

और पढ़ें: पीयूष मिश्रा ने जिस फिल्म को ठुकराया, उसी फिल्म ने सलमान खान को स्टार बना दिया

https://www.youtube.com/watch?v=54YqiKfpYtw

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version