ऊतक किसे कहते हैं कार्य एवं प्रकार

Utak Kise Kahate Hain

Utak Kise Kahate Hain:ऊतक किसे कहते हैं कार्य एवं प्रकार

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Utak Kise Kahate Hain  बारे में साथ ही इससे जुड़े कार्य एवं प्रकार के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

ऊतक  –

समान आकार-प्रकार की कोशिकाओं का समूह ऊतक कहलाता है, जो मिलकर किसी एक कार्य को संपन्न करता है।

जीव-जगत में कोशिकाएँ आपस में संयोजित होकर उतकों का निर्माण करती है, जो किसी विशेष प्रकार के कार्य को करने में निर्पुण होते हैं। उतकों को बनाने वाली कोशिकाओं की संरचना, प्रकार एवं उतकों द्वारा संपन्न होने वाले विभिन्न कार्यों के आधर पर विभिन्न प्रकार के उतकों की संरचना भिन्न-भिन्न होती है। कुछ कोशिकाओं के बीच अंर्तकोशिकीय अवकाश पाया जाता है, कुछ में नहीं, और कुछ में पाया जाता है, लेकिन बहुत कम। ये अंतर्काशीकीय अवकाश एवं इनमें भरा हुआ अंर्तकोशिकीय द्रव्य भी उतकों की प्रवृत्त का निर्धरण करता है।

उपकला ऊतक –

उपकला ऊतक एक अत्यंत महीन एवं चिकनी झिल्ली होती है जो शरीर के भीतरी अंगों के बाह्य पृष्ठों को आच्छादित किए हुए है। इसी का दूसरा रूप शरीर के कुछ खोखले विवरों के भीतरी पृष्ठ को ढके रहता है, जिसे अंतर्कला कहा जाता है।

संयोजी ऊतक –

संयोजी ऊतक मानव शरीर में एक अंग को दूसरे अंग से जोड़ने का कार्य करता है। यह ऊतक प्रत्येक अंग में पाया जाता है। यह ऊतकों का एक विस्तृत समूह है। संयोजी ऊतकों का विशिष्ट कार्य संयोजन करना, अंगों को आच्छादित करना तथा उन्हें सही स्थान पर रखना है।

तन्त्रिका ऊतक –

जिस तन्त्र के द्वारा विभिन्न अंगों का नियंत्रण और अंगों और वातावरण में सामंजस्य स्थापित होता है उसे तन्त्रिका ऊतक कहते हैं।

 पेशीय ऊतक –

पेशीय ऊतक प्राणियों का आकुंचित होने वाला ऊतक है। इनमें आंकुंचित होने वाले सूत्र होते हैं जो कोशिका का आकार बदल देते हैं। पेशी कोशिकाओं द्वारा निर्मित उस ऊतक को पेशीय या पेशी ऊतक कहा जाता है।

उत्तक कितने प्रकार के होते है – उत्तक विज्ञान में उत्तकों को छह प्रकार का माना जाता है

Also Read-

ऊतकों के कार्य – प्रकार

FAQ –

Ques- उत्तक शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किया था?

Ans-बिचत ने

Ques- सरल ऊतकों के कितने प्रकार हैं?

Ans-सरल ऊतकों के 3 प्रकार हैं – मृदूतक, स्थूलकोण एवं दृढ़ ऊतक।

Ques- ऊतक के क्या कार्य है?

Ans- यह शरीर को आकृति प्रदान करते है, तथा आधार का र्निमाण करते है। हृदय, फेफडे आदि को सुरक्षित रखने का कार्य भी करते है तथा पेशियों को आधार प्रदान भी करते है।

Ques- उत्तक किसे कहते हैं?

Ans-कोशिकाओं का ऐसा समूह जो उद्भव व कार्य की दृष्टि से समान होता है , ऊत्तक कहलाता है।

Ques- विभज्योतक उत्तक के प्रकार होते हैं?

Ans-विभज्योतक उत्तक 3 प्रकार के होते हैं – शीर्षस्थ, अंतर्विष्ट और पार्श्व विभज्योतक।

आशा करते है कि Utak Kise Kahate Hain   के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version