वृन्दावन कहाँ है :इतिहास एवं रोचक तथ्य

Vrindavan Kahan Hai

Vrindavan Kahan Hai वृन्दावन कहाँ है :इतिहास एवं रोचक तथ्य

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Vrindavan Kahan Hai में साथ ही इससे जुड़े इतिहास एवं रोचक तथ्य के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

वृंदावन कहां स्थित है? –

वृंदावन धाम उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले में स्थित है। उत्तर प्रदेश का यह शहर श्री कृष्ण जी से जुड़े होने की वजह से पूरे देश में प्रसिद्ध है

वृंदावन धाम का इतिहास  –

वृंदावन धाम का प्राचीन अतीत हिंदू संस्कृति और इतिहास से जुड़ा है। वल्लभाचार्य 11 वर्ष की उम्र में वृंदावन आये थे। बाद में उन्होंने भारत में तीन तीर्थस्थानों का प्रचार किया और नंगे पांव जाकर 84 स्थानों पर भगवद गीता का प्रवचन दिया। वह प्रत्येक वर्ष चार महीनें वृंदावन में रुकते थे। इस प्रकार वृंदावन में उनके पुष्टिमार्ग ने लोगों को बहुत प्रभावित किया।

घूमने लायक जगह –

रोचक तथ्य  –

  बांके बिहारी मंदिर वृंदावन –

बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में स्थित है भगवान कृष्ण को समर्पित देश के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। यह मंदिर राजस्थानी शैली में बना है और मंदिर में भगवान कृष्ण की छवि एक बच्चे के रूप में दिखाई देती है।

प्रेम मंदिर वृंदावन धाम –

वृंदावन में स्थित यह भव्य प्रेम मंदिर राधा कृष्ण और सीता राम को समर्पित है। सफेद संगमरमर से निर्मित और बहुत जटिल नक्काशी से सजी, यह मंदिर अपनी स्थापत्य सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है।

 श्री राधा रमण मंदिर वृंदावन –

यह मंदिर गोपाल भट्ट गोस्वामी द्वारा 1542 में बनवाया गया था। इस मंदिर में राधा की मूर्ति मौजूद नहीं है,

गोपेश्वर महादेव मंदिर

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और भगवान को एक गोपी के रूप में दर्शाया गया है। भक्त यहाँ शिव लिंग पर यमुना का पवित्र जल डालते हैं।

Also Read-

शाहजी मंदिर वृंदावन धाम –

शाहजी मंदिर का निर्माण वर्ष 1876 में शाह कुंदन लाल ने करवाया था। यह भगवान कृष्ण को समर्पित है। संगमरमर से बने इस मंदिर के मुख्य देवता को छोटा राधा रमण के नाम से जाना जाता है।

FAQ-

Ques-वृंदावन में सबसे प्रचलित कौन सा भोजन है?

Ans-वृंदावन में सबसे प्रचलित वहां का पेड़ा और मक्खन है।

Ques-वृंदावन का विशेष आकर्षण क्या है?

Ans-वृंदावन में विशेष आकर्षण श्री राधा दामोदर मंदिर का है, जो सेवा कुंज के नजदीक लोई बाजार में स्थित है। इस मंदिर की स्थापना गुरु श्रील जीवा गोस्वामी द्वारा 1542 में किया गया था।

Ques-वृंदावन क्यों प्रचलित है?

Ans-वृंदावन कृष्ण के बालकांड की वजह से प्रचलित है। वृंदावन वही जगह है, जहां कृष्ण अपने बचपन में उधम मचाया करते थे।

आशा करते है कि Vrindavan Kahan Hai के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

 

Exit mobile version