Atorvastatin Tablet Uses in Hindi : एटोरवास्टेटिन टेबलेट यूज़ इन हिंदी

Atorvastatin Tablet Uses in Hindi

Atorvastatin Tablet Uses in Hindi : एटोरवास्टेटिन टेबलेट यूज़ इन हिंदी

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Atorvastatin Tablet Uses in Hindi साथ ही इससे जुड़े लाभ  एवं उपयोग के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें .

एटोरवास्टेटिन स्टेटिन नामक दवाओं के एक समूह के अंतर्गत आता है यह शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होने वाली धमनियों को कम करने जैसे विभिन्न स्थितियों का इलाज करने में भी मदद करता है। यह शरीर में जिगर की वसा की मात्रा भी कम कर सकता है। यह दवा भी के जोखिम को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है स्ट्रोक , दिल का दौरा या कोरोनरी हृदय रोग।

एटोरवास्टेटिन स्टेटिन नामक दवाओं के एक समूह के अंतर्गत आता है। यह शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होने वाली धमनियों को कम करने जैसे विभिन्न स्थितियों का इलाज करने में भी मदद करता है। यह शरीर में जिगर की वसा की मात्रा भी कम कर सकता है। यह दवा स्ट्रोक, हृदय रोग या कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।क गर्भवती महिला या गर्भवती होने वाली किसी को इस दवा को नहीं लेना चाहिए।

साइड इफेक्ट्स

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एटोरवास्टेटिन का इस्तेमाल –

एटोरवास्टेटिन भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Also Read-

प्रभाव

FAQ

Ques- क्या एटोरवास्टेटिन को लेने से मधुमेह का खतरा बढ़ जाएगा?

Ans-यदि आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का अधिक खतरा है, तो एटोरवास्टेटिन लेने से यह जोखिम थोड़ा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एटोरवास्टेटिन आपके रक्त शर्करा को थोड़ा बढ़ा सकता है। यदि आपको पहले से ही टाइप 2 मधुमेह है, तो आपका डॉक्टर पहले कुछ महीनों के लिए आपके रक्त शर्करा के स्तर की अधिक बारीकी से निगरानी करने की सलाह दे सकता है

Ques- एटोरवैस्टेटिन को कितने समय के लिए लेने की आवश्यकता है? क्या यह दीर्घकालिक उपयोग के लिए सुरक्षित है?

Ans-आपको जीवन भर या अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अवधि के लिए एटोरवास्टेटिन लेने की आवश्यकता हो सकती है। जब तक आप इसे लेंगे तब तक लाभ जारी रहेगा। यदि आप एक अलग उपचार शुरू किए बिना एटोरवास्टेटिन लेना बंद कर देते हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर फिर से बढ़ सकता है। इसे सुरक्षित माना जाता है और अगर डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाए तो इसके कुछ दुष्प्रभाव होते हैं।

आशा करते है कि Atorvastatin Tablet Uses in Hindi के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version