Gas ka Dard kahan hota hai : गैस का दर्द कहाँ होता है

Gas ka Dard kahan hota hai

Gas ka Dard kahan hota hai : गैस का दर्द कहाँ होता है

स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम जानेंगे Gas ka Dard kahan hota hai साथ ही इससे जुड़े पेट दर्द  एवं सीने में दर्द  के बारें में भी चर्चा की जाएगी अतः आपसे निवेदन है कि यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें

शरीर में मौजूद अतिरिक्त गैस डकार या फ्लैटस के माध्यम से बाहर निकल जाता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन गैस का दर्द तब होता है जब गैस आपके शरीर के किसी हिस्से में फंस जाता है। यह समस्या तब उत्पन्न होती है, जब आपका पाचन तंत्र सही तरीके से कार्य नहीं करता है। गैस तब शरीर में अधिक बनती है, जब व्यक्ति कब्ज या दस्त से ग्रसित होता है।गैस होने से शरीर के कुछ हिस्सों जैसे- पेट और सीने में दर्द होता है।

पेट में दर्द  –

कब्ज और दस्त की वजह से गैस की समस्या होती है। इस स्थिति में आपको पेट में दर्द, मरोड़ और ऐंठन भी हो सकती है। गैस होने पर पेट में दर्द होना एक सामान्य लक्षण है। इसलिए अगर आपको गैस की वजह से पेट में दर्द हो, तो गर्म पानी का सेवन करें।

सीने में दर्द  –

सीने में होने वाले दर्द को लोग हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारी समझ बैठते हैं।लेकिन ऐसा नहीं है, गैस की वजह से आपके सीने में भी दर्द हो सकता जब गैस शरीर से बाहर नहीं निकल पाता  है, तो यह आपके शरीर के कई हिस्सों में घूमता है। अगर सीने में यह गैस चला जाए, तो आपकी छाती में जकड़न और बेचैनी हो सकती है।

Also Read-

गैस होने पर दूध बिल्कुल भी लें।

आशा करते है कि Gas ka Dard kahan hota hai के बारे में सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आएगा एवं ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमसे फेसबुक के माध्यम से जुड़े।

Exit mobile version