Gita GPT: आधुनिक पीढ़ी के लिए श्रीमद्भगवद्गीता को समझना हुआ और सरल

भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में क्या कहा है? AI से पूछिए।

Gita GPT: Shrimad Bhagwad Gita made easy to understand for the modern generation

SOURCE TFI

GITA GPT: अब Gen Z भी चाव से पढ़ेगा भगवद गीता

वह कौन सा ग्रंथ है जो आपको जीवन का एक नया दृष्टिकोण देगा और किसी मोटिवेशनल टॉक से बेहतर प्रेरणा देगा? उत्तर भांति-भांति के मिलेंगे परंतु कहीं न कहीं बहुमत एक ही पुस्तक को प्राप्त होगा: हमारा श्रीमद्भगवद्गीता। जिसकी रूप रेखा स्वयं योगिराज श्रीकृष्ण ने रची थी। अब सनातन धर्म है भी तो वैज्ञानिकता से भरा हुआ, प्रमाण स्वयं श्रीमद्भगवद्गीता के सार एवं उसके प्रभाव में है। जिससे प्रेरित होकर अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी इसकी महिमा को बढ़ाने हेतु तैयार हैं।

और पढ़ें- एक चतुर नार: अनेक गीतों से प्रेरणा लेकर पड़ोसन का बहुचर्चित क्लासिक बना

टेक जगत में तहलका

वो कैसे? असल में जब से OpenAI द्वारा रचित ChatGPT ने टेक जगत में तहलका मचाया है, तभी से अन्य टेक कंपनियां या तो उसे पछाड़ने में या फिर उससे प्रेरित अन्य उत्पादों को रचने में जुट गई है। इसी बीच एक अभियंता ने ChatGPT-3 पर आधारित एक एप विकसित किया है, जिसका नाम है ‘Gita GPT’। Gita GPT ऐप आपके प्रश्नों का उत्तर श्रीमद्भगवद्गीता के आधार पर देता है।

इसे किसने विकसित किया और ये हम लोगों के लिए किस प्रकार से यह लाभकारी होगा? आइए इस बारे में जानते हैं।

कहते हैं कि जो समय के साथ विकसित होने को तैयार है वही प्रगति के पथ पर बढ़ने योग्य है। इसी परिप्रेक्ष्य में Gita GPT को गूगल इंडिया के सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुकुरु साई विनीत ने बनाया है। इनके द्वारा रचित “Gita GPT” नामक ऐप से जब आप प्रश्न पूछते हैं तो ये गीता की शिक्षा पर आधारित उत्तर देता है यानी इसमें “गीता से परामर्श” करने की सुविधा मिलती है।

और पढ़ें-  अवध ओझा- एक चर्चित UPSC शिक्षक जो ओसामा को अपना आराध्य मानते हैं और फर्जी इतिहास चाव से बताते हैं !

विश्लेषण के साथ उत्तर

उदाहरण के लिए, चैटबॉट से स्ट्रेस अथवा जीवन की विभिन्न समस्याओं, जैसे अवसाद, क्रोध इत्यादि  से जुड़े परामर्श मांगे जा सकते हैं। इसके जवाब के लिए Gita GPT चैटबॉट आपको गीता में दिए गए सबसे प्रासंगिक छंद और विश्लेषण के साथ उत्तर प्रस्तुत करेगा।

Gita GPT AI ऐप में गीता पाठों के माध्यम से यूजर्स को उचित जानकारी, परामर्श और सहायता का दावा किया गया है। https://gita.kishans.in की वेबसाइट जब आप जाते हैं तो वहां आप देख पाएंगे कि चैटबॉट कृष्ण की भांति आपसे पूछेगा कि “अर्जुन, मेरे दोस्त, तुम्हें क्या परेशानी है?” इस ऐप में 1.20 लाख से अधिक प्रश्नों के उत्तर होने का दावा किया गया है। जिसे जानने के बाद जीवन को अधिक बेहतर बनाया जा सकता हैं।

और पढ़ें- भगवत् गीता से प्रेरणा लेने वाले दुनिया के महान वैज्ञानिक पर आ रही है फिल्म

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version