हिजाब नहीं तो स्वर्ण पदक नहीं, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तान्या हेमंत का ईरान में किया गया अपमान

अब कोई 'चॉइसजीवी' निकलकर नहीं आएगा?

तान्या हेमंत

SOURCE TFI

तान्या हेमंत एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्होंने ईरान की राजधानी तेहरान में 31वें ईरान फज्र इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में जीत हासिल की। उन्होंने महिला एकल के फाइनल में शीर्ष वरीय और हमवतन तसनीम मीर को परास्त कर पदक अपने नाम किया। लेकिन भारतीय खिलाड़ी तान्या हेमंत के साथ आयोजकों का बर्ताव अब चर्चा का विषय बना हुआ है।

हिजाब पहनने के लिए मजबूर किया गया

दरअसल, ईरान में कार्यक्रम के आयोजकों ने कथित रूप से भारतीय खिलाड़ी तान्या हेमंत को अपना पुरस्कार प्राप्त करने से पहले हिजाब पहनने के लिए मजबूर कर दिया। तान्या के खिताब जीतने के बाद ऑवर्ड सेरेमनी में ईरान के द्वारा किए गए भारतीय खिलाड़ी के साथ इस रवैये की चर्चा हो रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस कार्यक्रम के आयोजकों ने तान्या को सिर पर स्कार्फ पहनने को कहा था इसके बाद तान्या को स्कार्फ पहनकर ही अपना गोल्ड मेडल लेना पड़ा।

वहीं जब यह मामला सोशल मीडिया पर पंहुचा तो ईरान की कड़ी आलोचना शुरू हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक महिला मैचों के दौरान पुरुषों को मैच देखने की अनुमति नहीं दी गई थी। प्रवेश द्वार पर ‘पुरुषों की अनुमति नहीं’ लिखा एक बोर्ड भी लगाया गया था। इतना ही नहीं महिला खिलाड़ियों के पुरुष कोच और उनके पिता का भी स्टेडियम में प्रवेश वर्जित था।

और पढ़ें- एक चतुर नार: अनेक गीतों से प्रेरणा लेकर पड़ोसन का बहुचर्चित क्लासिक बना

इस्लामिक कानून

आपको बता दें कि 1979 में लागू हुए इस्लामिक कानून के तहत ईरान में महिलाओं के लिए सिर और गर्दन को हिजाब से ढकना अनिवार्य है, जिससे उनके बाल ढके रहते हैं। ईरान की सड़कों पर हिजाब को लेकर महिलाओं के द्वारा भयंकर प्रर्दशन की भी खबरें आती रहती हैं। लेकिन अब भारतीय खिलाड़ी को हिजाब पहनने के लिए आयोजकों द्वारा मजबूर किए जाने की कड़ी निंदा की जा रही है क्योंकि यह उस खिलाड़ी की मान्याताओं के खिलाफ है।

और पढ़ें- अवध ओझा- एक चर्चित UPSC शिक्षक जो ओसामा को अपना आराध्य मानते हैं और फर्जी इतिहास चाव से बताते हैं !

तिलक का मामला

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक के द्वारा होटल में स्वागत के दौरान तिलक लगवाने से इनकार कर दिया था। लेकिन किसी ने उन्हें ऐसा नहीं कहा था कि अगर तिलक नहीं लगवाओगे तो होटल में प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन बावजूद इसके सोशल मीडिया पर इसे लेकर खूब  माहौल बनाया गया। लेकिन अब तान्या हेमंत के साथ हुए इस व्यवहार पर ऐसे लोगों को सांप सूंघ गया है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version