संसद में पीएम मोदी के भाषण की लोग ऐसे प्रतीक्षा कर रहे थे, जैसे कभी रामायण-महाभारत के लिए होती थी

राहुल गांधी के भाषण के बाद खूब उछल रहे थे कांग्रेसी, फिर आए पीएम मोदी...

राहुल गांधी भाषण

Source- TFI

तारीख 7 फरवरी थी, मंगलवार का दिन था, संसद की कार्यवाही चल रही थी। संसद में बोलने की बारी गांधी परिवार के राजकुमार और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की आती है। अपने सीट से वह कुछ बोलने के लिए उठते हैं। राहुल गांधी के बोलने से पहले कांग्रेस पार्टी के नेता खूब हो हल्ला करते हैं। राहुल थोड़े मुस्काराते हैं और बोलना शुरू कर देते हैं। वह स्क्रिप्ट के अनुसार सब कुछ बोलते हैं। राहुल मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधते हैं और अडानी-अडानी करते रहते हैं। इधर संसद में बैठे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बोलता देख अपनी सीटों से कूद रहे थे उधर बाहर बैठा वामपंथी गैंग भी राहुल गांधी के भाषण से मोदी विरोधी बातें छांटने में लगा था। लेकिन अगले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैदान में आए और पूरे मैदान में सन्नाटा छा गया, जो कांग्रेसी राहुल गांधी के बोलते समय आनंद ले रहे थे उस आनंद को पीएम मोदी ने भंग कर दिया।

और पढ़ें: “आयुर्वेद की तरफ लौट रही है दुनिया” पीएम मोदी ने अब जो किया है वो कइयों को नहीं जमेगा

अडानी-अडानी करते रह गये राहुल

पीएम मोदी ने अपने भाषण में एक तीर वामपंथियों के पूरे ईको सिस्टम को तहस नहस कर दिया। राहुल गांधी के भाषण के दौरान सीटों पर उछलने वाले कांग्रेस सासंदों की सीटों पर तो मानों फेवीकॉल ही लग गया हो। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान न तो राहुल गांधी का नाम लिया और न ही कांग्रेस पार्टी का। फिर भी उन्होंने दोनों को ही ऐसा धोया कि कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए पीएम मोदी की इन बातों को भूला पाना आसान नहीं होगा।

दरअसल, जब राहुल गांधी ने संसद ने जब अपना भाषण दिया तो वो अडानी, अडानी ही करते रह गए। राहुल गांधी संसद में लगभग 50 मिनट बोले और उन्होंने इस दौरान 60 से अधिक बार अडानी का नाम लिया।

 

गांधी परिवार के राजकुमार ने एक तस्वीर दिखाकर भी प्रधानमंत्री मोदी पर कई आरोप लगाए। राहुल गांधी ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गौतम अडानी की दोस्ती पर प्रश्न खड़े किए। राहुल ने आरोप लगाए कि अडानी ग्रुप को सरकार ने अनैतिक लाभ पहुंचाए है। इन्होंने आरोप लगाए कि गौतम अडानी को भारत में विदेशों में काम के कॉन्ट्रैक्ट इसलिए मिल जाते हैं, क्योंकि वो पीएम मोदी के करीबी हैं। कांग्रेस के चश्मोचिराग यहीं नहीं रुके उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के विदेशी दौरों पर प्रश्न किया कि पीएम मोदी के विदेश दौरे में अडानी कितनी बार साथ गए हैं?

और पढ़ें: RuPay और UPI को लेकर मोदी सरकार का उठाया गया यह कदम MasterCard और Visa को दिखाएगा देश से बाहर का रास्ता

प्रधानमंत्री मोदी का करारा जवाब

राहुल गांधी के इन तेवरों को देखकर लिबरल गैंग मंत्रमुग्ध हो ही रहा था कि अगले दिन पीएम मोदी की जोरदार एंट्री हो गई। पीएम मोदी ने एक बार में कांग्रेसियों के इन आरोपों को अपने जवाबों के माध्यम से ध्वस्त कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में उन पर सिर्फ आरोप लगाए हैं लेकिन उनकी कभी आलोचना नहीं की गई और जिस दिन विपक्ष सही मायनों में उनकी आलोचना करेगा वो इसका उत्तर अवश्य देंगे। पीएम मोदी ने राजकुमार के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र तो नहीं किया लेकिन उन्होंने कांग्रेस पार्टी की बिना नाम लिए ही जड़ें हिला दीं।

पीएम मोदी ने देश की सबसे पुरानी पार्टी की ओर इशारा करते हुए कहा कि विपक्ष को जब भी जनता के अवसर दिए, तो उन्होंने इन मौकों को मुसीबत में बदल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि 2004 से 2014 के बीच जब देश में UPA की सरकार थी, तब भ्रष्टाचार हुआ, बेईमानी हुई और आतंकवाद फैला। लेकिन 2014 से 2023 के बीच जब केंद्र सरकार ने लोगों के लिए काम करके दिखाया तो विपक्ष को ये बर्दाश्त नहीं हुआ और वो आज इसी निराशा से घिरा हुआ है।

पीएम मोदी अपने संबोधन जहां एक तरफ कांग्रेस पर प्रहार कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ वो भाजपा सरकार की उपलब्धियों को भी गिनवा रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस को आईना दिखाते हुए कहा कि कांग्रेस ने 9 वर्ष आरोप लगाने में गंवा दिये। उन्होंने राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए कहा कि जो लोग ये सपने लेकर बैठे हैं कि कभी यहां बैठते थे। फिर कभी मौका मिलेगा, ऐसे लोग जरा 50 बार सोचें। अपने तौर-तरीके पर जरा फिर से विचार करें। लोकतंत्र में आपको भी आत्मचिंतन करने की आवश्यकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि मोदी अखबार की सुर्खियों से नहीं बना है। साथ ही उन्होंने अपने ऊपर आरोप लगाने वालों को जबाव दिया कि झूठे आरोप लगाने वालों पर कोई भरोसा नहीं करेगा। गाली से सुरक्षा कवच नहीं भेद सकते हैं। मैंने जीवन खपा दिया है। पल पल खपा दिया है।

और पढ़ें: BharOS के लॉन्च के साथ ही मोदी सरकार ने ‘डेटा प्रोटेक्शन’ की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं

विपक्ष पर बरसे

प्रधानमंत्री का ये रौद्र रूप देखकर पूरा देश उत्साहित हो गया और कांग्रेसी खेमे में सन्नाटा छा गया। पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा प्रहार करते हुए ये भी कहा कि चुनाव हार जाओ चुनाव आयोग को गाली दे दों। कोर्ट का निर्णय पक्ष में नहीं आये तो कोर्ट को गाली दे दो। अगर सेना अपना शौर्य दिखाये तो सेना को भी गाली दो। कभी आर्थिक प्रगति की खबरें आयें, विश्व के सारे संस्थान गौरवगान करें, तो RBI को गाली दो। भ्रष्टाचार की जांच हो तो एजेंसियों को गाली दे दों। वह बोले कि ईडी का धन्यवाद करना चाहिये कि उसने इन लोगों को एक मंच पर ला दिया है।

राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान ये भी आरोप लगाए थे कि ये भारत की विदेश नीति नहीं है, ये अडानी जी की विदेश नीति है। ये उनके बिजनेस बनाने की नीति है। पीएम मोदी ने आरोपों का उत्तर बिना किसी का नाम लिए देते हुए कहा कि ये लोग पहले कहते थे कि भारत अंतरराष्ट्रीय पटल पर कमजोर हो रहा है। वही लोग अब ये कह रहे हैं कि अब भारत दूसरों को धमका रहा है।

और पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अटल बिहारी वाजपेयी आज क्या बातचीत करते? Chat GPT ने बताया है

जम्मू-कश्मीर का जिक्र कर घेरा

पीएम मोदी ने राजकुमार के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा की ओर इशारा करते हुए कहा कि यहां जम्मू कश्मीर की भी चर्चा हुई, जो अभी-अभी जम्मू कश्मीर घुमकर आए हैं। उन्होंने देखा होगा कि कितनी शान से आप वहां आ जा सकते हैं। मैं भी जम्मू-कश्मीर में यात्रा लेकर गया था और लाल चौक में तिरंगा फहराने का संकल्प लेकर गया था, लेकिन तब आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे कि देखते हैं किसने अपनी मां का दूध पीया है जो लाल चौक पर झंडा फहराता है। उस दिन 24 जनवरी था। मैंने तक भरी सभा में कहा था कि आतंकी कान खोलकर सुन लें 26 जनवरी को ठीक 11 बजे मैं लाल चौक पहुंचगा, बिना सुरक्षा के आऊंगा, बुलेट प्रूफ जैकेट के बिना आऊंगा और फैसला लाल चौक पर होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैंने झंडा फहराया तो दुश्मन देश का बारूद भी सलामी दे रहा था। सीमा पर बंदूकें और बम फोड़े जा रहे थे। वहां आज जो अमन-चैन कायम हुआ है। लोग वहां चैन से जी सकते हैं।  सैकड़ों की तादाद में वहां जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ये माहौल हमने दिया है। पर्यटन की दुनिया में कई दशकों के बाद रिकॉर्ड टूटे हैं। जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का उत्सव मनाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में कुछ ऐसे उत्तर दिए जिनकी चर्चा हर तरफ की जा रही है। गांधी परिवार के राजकुमार राहुल गांधी जहां अपने भाषण के दौरान अडानी पर बोलकर ही रह गए वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर से लेकर विकास का जिक्र करके लिबरल लॉबी और कांग्रेसियों की चूले हिला दीं।

पीएम मोदी ने देश के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और अपने सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने कई बार शायराना अंदाज में विपक्ष पर तंज कसा।

पीएम मोदी ने राहुल गांधी और उनके भाषण के बाद कूदने वाले लोगों पर बिना नाम लिए तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा ईकोसिस्टम, समर्थक…उछल रहे थे, और खुश होकर कहने लगे, ये हुई न बात! शायद नींद भी अच्छी आई होगी, शायद आज उठ भी नहीं पाए होंगे।

और पढ़ें: दुनिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर और विश्वास बढ़ा है

गिनाई एक-एक उपलब्धियां

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सदन में हंसी-मजाक, टीका-टिप्पणी, नोंक-झोंक होती रहती है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आज राष्ट्र के रूप में गौरवपूर्ण अवसर हमारे सामने खड़े हैं। गौरव के क्षण हम जी रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना जैसी भयंकर महामारी, दूसरी तरफ युद्ध की स्थिति, बंटा हुआ विश्व… इस स्थिती में भी कुछ लोगों को दुख हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया की हर विश्वसनीय संस्था, हर एक्सपर्ट, जो भविष्य का अच्छे से अनुमान लगा सकते हैं, उन सबको आज भारत को लेकर बहुत आशा और काफी हद तक उमंग है। इसका कारण है कि भारत में अस्थिरता नहीं हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व में भारत को लेकर पॉजिटिविटी है, आशा है। जी-20 का जिक्र करते हुए वह बोले कि ये बेहद ही प्रसन्नता  की बात है कि आज भारत को जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। ये देश और 140 करोड़ देशवासियों के लिए गौरव की बात है, लेकिन मुझे लगता है कि शायद इससे कुछ लोगों को दुख है। पीएम मोदी ने कहा कि वो आत्मनिरीक्षण करें कि वे कौन लोग हैं।

इसके अलावा वैश्विक स्तर पर भारत की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के दौर में हमने 150 से अधिक देशों को संकट के समय दवाई और वैक्सीन पहुंचाई। यही कारण है कि आज कई देश वैश्विक मंचों पर खुले मन से, भारत का धन्यवाद देते हैं, भारत का गौरवगान करते हैं। इस दौरान उन्होंने पूर्व की सरकारों को आइना दिखाया और कहा कि एक समय देश छोटी छोटी तकनीक के लिए तरसता था। लेकिन आज देश टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी एक के बाद एक भारत की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि कई देश युद्ध के कारण अस्थिरता से पीड़ित हैं। हमारे पड़ोसी सहित कई अन्य देशों के लोग महंगाई, बेरोजगारी और खाद्य सुरक्षा की कमी का सामना कर रहे हैं। मुश्किल समय के बीच भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस भाषण की हम समीक्षा करें तो उन्होंने राहुल गांधी द्वारा लगाए गए सभी आरोपों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े ही कटीले अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने बिना किसी पार्टी, बिना किसी व्यक्ति का नाम लिए ही राहुल गांधी और कांग्रेस को अच्छे से धो दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने देश की स्थिति और उपलब्धियों से भी अवगत कराया। अब प्रधानमंत्री का एक जोरदार भाषण सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रहा है और पीएम के शानदार जवाबों को काफी सराहा भी जा रहा है।

और पढ़ें: पुत्र धर्म और राज धर्म दोनों निभाए…नरेंद्र मोदी को हराना नामुमकिन क्यों है?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version