Infosys के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति को दिल्ली से बहुत समस्या है

इनका कुछ नहीं हो सकता!

नारायणमूर्ति दिल्ली

Source: Aajtak

नारायणमूर्ति दिल्ली: कुछ लोग इस दुनिया में ऐसे हैं जो कि कभी खुश नहीं रह सकते हैं। हर इक बात में शिकायतें ढूंढ़ना उनकी आदत होती है। इन्फोसिस के फाउंडर एन आर नारायणमूर्ति भी उन्हीं में से हैं, जैसे कि शादियों में नाराज फूफा या मौसा होते हैं।

नारायणमूर्ति को दिल्ली ट्रैफिक से समस्या

अब नारायणमूर्ति के लिए सबसे बड़ी समस्या दिल्ली की सड़कें हैं। उन्होंने दिल्ली की सड़कों और यहां के ट्रैफिक के रवैए को‌ लेकर व्यवस्था को खूब कोसा है। कुछ लोग उन्हें मात्र सच बोलने वाला बता रहे हैं लेकिन सच यह है कि नारायणमूर्ति किसी भी मुद्दे पर बवाल मचा देते हैं।

और पढ़ें: ‘भारतीयों के विदेश जाने में कुछ भी गलत नहीं है’, नारायणमूर्ति ने Infosys की सार्वजानिक बेइज्ज़ती की

इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति ने कहा कि दिल्ली सबसे अनुशासनहीन शहर है, लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते। इसीलिए मुझे यहां आने में असुविधा महसूस होती है। इस दौरान उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आने से लोगों की जिंदगी आसान हो गई है, लेकिन यह कभी इंसानों की जगह नहीं ले सकता है।

ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) के स्थापना दिवस पर बोलते हुए नारायण मूर्ति ने कहा कि हम अच्छी तरह से जानते हैं कि कंप्यूटर एक बच्चे के दिमाग की भी बराबरी नहीं कर सकते हैं।

मूर्ति ने कहा ‘जनता को सामुदायिक संपत्ति का इस्तेमाल प्राइवेट प्रॉपर्टी से बेहतर ढंग से करना चाहिए। ऐसा कर सार्वजनिक शासन में झूठ और फरेब से बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली आने पर मुझे बहुत असुविधा होती है क्योंकि इस शहर में अनुशासनहीनता‌ सबसे‌ ज्यादा है।

बड़े बयानवीर हैं नारायणमूर्ति

दिल्ली की सड़कों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि कल मैं एयरपोर्ट से आ रहा था, सिग्नल पर रेड लाइट होने के बावजूद कारें, बाइक और स्कूटर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। हम आगे बढ़ने के लिए अगर एक या दो मिनट का इंतजार तक नहीं कर सकते तो बताइए क्या ये लोग पैसा सामने होने पर रुकेंगे? बिलकुल नहीं।’ उन्होंने कहा कि देश को दयालु पूंजीवाद (कंपैशनेट कैपिटलिज्म) अपनाने की जरूरत है।

और पढ़ें: Infosys के संस्थापक नारायणमूर्ति को Amazon के साथ मिलीभगत के लिए CAIT ने कोर्ट में घसीटा

गौरतलब है कि जो बात उन्होंने दिल्ली की सड़कों के लिए कही है कुछ वैसा ही वो पहले भी कह चुके हैं। आईटी की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने पहले एक बयान में कहा था कि भारत में वास्तविकता में आर्थिक भ्रष्टाचार, गंदी सड़कें और प्रदूषण का अड्डा है।

इसे लेकर नारायणमूर्ति की काफी आलोचना की गई थी। अपने बयानों के जरिए वह यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि भारत बर्बाद देश है जोकि उनकी विकृत सोच को दर्शाता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version