बंद होने जा रहा है BJYUs का व्हाइट हैट जूनियर?

ये तो बस शुरूआत है?

White Hat Jr., the 'white elephant' of BYJUs is on ventilator support

Source: Hindustan

“अपना चिंटू भी कोडिंग सीख लेगा….”

विगत कुछ वर्षों में यदि आप थोड़ा बहुत भी टीवी देखते हैं, तो आपने एक बात तो अवश्य देखी होंगी कि एक एड सदैव हमारी नाक में दम करने आ जाता था। उस एड में कुछ खास नहीं था, बस एक लड़का, जिसकी आयु मुश्किल से दस वर्ष होंगी, वह कोडिंग करने में जुटा हुआ था और उसपे उसकी माँ बहुत प्रसन्न हो रही थी।

परंतु वो कहते हैं न, बिजनेस वही सफल रहता है, जिसकी नींव मजबूत हो, और “व्हाइट हैट जूनियर” नामक इस छलावे को बोरिया बिस्तर समेटने में अब कुछ ही माह शेष हैं। सूत्रों की माने तो व्हाइट हैट जूनियर दिवालिया हो चुका है, और कभी भी बंद हो सकता है। हालांकि इसके संबंध में इसका स्वामित्व संभालने वाली कंपनी BYJUs ने इसका पुरज़ोर खंडन किया है।

एडटेक प्रमुख BYJU’s जल्द ही कोडिंग प्लेटफॉर्म व्हाइटहैट जूनियर को बंद करने के लिए तैयार है, जिसे उसने पुनर्गठन और लागत में कटौती के हिस्से के रूप में $300 मिलियन में हासिल किया था। हालाँकि, कंपनी ने कहा कि वे “केवल इसे अनुकूलित कर रहे हैं”।

और पढ़ें: खंड-खंड होना शुरू हो गया है BYJUs, अब अंत ज्यादा दूर नहीं है

आईएएनएस द्वारा विश्वसनीय सूत्रों से बातचीत के समय सामने आया कि बायजू का शीर्ष प्रबंधन असमंजस में है और व्हाइटहैट जूनियर कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों में स्थिति से अवगत कराने के लिए बैठकें चल रही हैं।

व्हाइटहैट जूनियर, जिसके पास अपने चरम पर देश भर में 8,000 से अधिक कर्मचारी थे, अब कुछ सैकड़ों भूमिकाएँ बची हैं क्योंकि इसने कभी गति नहीं पकड़ी और न ही यह कंपनी के लिए राजस्व लाया। सूत्रों के अनुसार, BYJU’s में शीर्ष स्तर पर चर्चा पहले ही व्हाइटहैट जूनियर ब्रांड को बंद करने के लिए हो चुकी है।

BYJUs के बारे में यदि आप जानते नहीं है तो या तो आपका भारतीय टेक क्षेत्र से कोई वास्ता नहीं है, अन्यथा आपने अभी अभी इस लोक में कदम रखा है। कभी भारतीय क्रिकेट टीम से लेकर लियो मेसी तक को स्पान्सर करने वाली BYJUs की इस समय हालत ठीक नहीं है।

और पढ़ें: अपनी “जबरन वसूली” की रणनीति की वजह से NCPCR की रडार पर आ ही गया BYJUs

कोविड से राहत के बाद जिस तरह स्कूल पुनः खुल रहे हैं, उससे BYJUs से लेकर Unacademy जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म काफी असमंजस में हैं। परंतु जिस प्रकार से BYJUs रसातल में गिर रहा है, और जिस प्रकार से उसका उच्च प्रबंधन अपनी वर्तमान स्थिति मानने को तैयार नहीं है, उससे इनका भविष्य उज्ज्वल नहीं प्रतीत होता।

अब वहीं यदि व्हाइट हैट जूनियर वाली बात सत्य सिद्ध हुई, तो फिर BYJUs के वारे न्यारे होना तय है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version