H3N2 Influenza virus: इन्फ्लुएंजा वायरस क्यों सुर्खियां बना रहा है?

H3N2 इन्फ्लूएंजा संक्रमण को देखते हुए सरकार हुई सतर्क

H3N2 Influenza virus : कोविड 19 महामारी से देश समेत पूरा विश्व त्रस्त था। महामारी की तस्वीरों का स्मरण करके ही लोगों की रुहें कांप जाती हैं। जहां अब देश में एक संक्रमण की एंट्री ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। इस संक्रमण का नाम है  H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस। देश के कई हिस्सों में इस समय इन्फ्लूएंजा H3N2 वायरस का प्रकोप तेज गति के साथ अपने पैर पसार रहा है। H3N2 Influenza virus लोगों की चिंता तब और ज्यादा बढ़ा दी जब हरियाणा और कर्नाटक से इस संक्रमण के कारण 2 लोगों का मौत होने की खबर निकलकर सामने आई।

कोरोना के जैसे फैलता है H3N2 Influenza virus

विशेषज्ञों का कहना है कि यह कोरोना के जैसे ही फैलता है। इससे बचने के लिए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें। बुजुर्गों और पहले से ही किसी बीमारी से परेशान लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में 9 मार्च तक H3N2 सहित इन्फ्लूएंजा के तरह-तरह के सबटाइप के कुल 3,038 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें जनवरी में 1,245 मामले, फरवरी में 1,307 और मार्च में 486 मामले आए हैं।

क्या हैं H3N2 Influenza virus के लक्षण?

H3N2 Influenza virus संक्रमित मरीजों में लगातार खांसी, बुखार, ठंड लगना, सांस फूलना और घरघराहट जैसे प्रमुख लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा मरीजों ने मतली, गले में खराश, शरीर में दर्द और दस्त की भी सूचना दी है। ये लक्षण लगभग 7 दिन तक बने रह सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का भी कहना है कि H3N2 Influenza virus अत्यधिक संक्रामक है और संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने और निकट संपर्क से फैलता है।

Also Read: षड्यंत्र या संयोग? ईडी की जांच और के. कविता की भूख हड़ताल

संक्रमण को देखते हुए सरकार हुई सतर्क

देश में तेजी से बढ़ते H3N2 Influenza के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर आश्वासन दिया कि हालातों की तुरंत बारीकी से निगरानी की जा रही है। बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी समीक्षा बैठक की है। मांडविया ने बताया कि सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ काम कर रही है। शनिवार को H3N2 और सीजनल इन्फ्लूएंजा को लेकर नीति आयोग बैठक करेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version