जवान स्थगित? कुछ तो गड़बड़ है

संयोग तो नहीं हो सकता

2023 की पहली तिमाही खत्म होने को आई है, लेकिन एक दो फिल्मों को छोड़कर कोई भी फिल्म दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने में असफल रही है। यहाँ तक कि लव रंजन के बहुचर्चित फिल्म “तू झूठी मैं मक्कार” के बजट पर भी विवाद है, जिसके चलते इसका कलेक्शन लोगों को भ्रमित कर रहा है। कुछ लोगों के लिए शाहरुख खान “पठान” के पश्चात बॉलीवुड की एकमात्र उम्मीद दिखाई पड़ते हैं, परंतु “जवान” से संबंधित खबरों को देख लग रहा है कि सच्चाई कुछ और ही है।

इस लेख में पढिये कि कैसे “जवान” का स्थगित होना अपने आप में बहुत कुछ कहता है।

अक्टूबर में प्रदर्शित होगी “जवान”?

इन दिनों मीडिया रिपोर्ट्स की माने, तो शाहरुख खान की पौ बारह है। हो भी क्यों न, “पठान” ने चाहे जिस भी तरह, दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट तो किया है। परंतु विगत कुछ दिनों से जो खबरें सामने आ रही है, उससे स्पष्ट हो रहा है कि सब कुछ ठीक नहीं है।

वो कैसे? सर्वप्रथम यह रिपोर्ट्स आ रही है कि शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित एक्शन ड्रामा “जवान” स्थगित होने वाली है। 2 जून को प्रदर्शित होने वाली इस फिल्म के माध्यम से शाहरुख खान अपनी पैन इंडिया प्रेजेंस स्थापित करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने नयनतारा और विजय सेतुपति को इस फिल्म का भाग बनाया, यहाँ तक कि तमिल स्टार जोसेफ विजय [Thalapathy] से कैमियो तक कराया।

परंतु बॉलीवुड हंगामा समेत अंहया सूत्रों की माने, तो ये फिल्म अब 2 जून को न प्रदर्शित होकर अगस्त के बाद होंगी। इस बारे में अधिकतम सूत्रों का यह भी  मानना है कि “जवान” अक्टूबर से दिसंबर में प्रदर्शित होगी। इस बहाने वह अपने फिल्म के प्रति “जनता की उत्सुकता” और फेस्टिव सीजन का लाभ भी उठाना चाहेंगे।

और पढ़ें: किंग खान नहीं ‘कॉपी-पेस्ट खान’ कहिए, अभिनय के प्रीतम और अनु मलिक हैं शाहरुख खान

2024 में आएगी “Dunki”?

अभी तक आधिकारिक सूत्रों से कोई विशेष खबर नहीं आई है, परंतु वो कहते हैं न, बिना आग के धुआँ नहीं निकलता। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आँकलन पिछले दो तीन हफ्तों से हो रहा है, और ऐसे में “जवान” के रचनाकार इतने मूर्ख तो होंगे नहीं कि चुप्पी साधे बैठें।

तो अगर “जवान” स्थगित हो रही है, तो शाहरुख की आगामी फिल्म “Dunki” का क्या होगा? बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, राजकुमार हिरानी के निर्देशन वाली ‘Dunki’ सिनेमाघरों में दिसंबर में प्रदर्शित होने वाली थी। परंतु जवान को लेकर जिस प्रकार की रिपोर्ट्स आ रही हैं, उसे देखकर लगता है कि सब कुछ ठीक नहीं है।

अगर जवान अक्टूबर वाले स्लॉट में प्रदर्शित होती है, तो ‘Dunki’ दिसंबर में ही प्रदर्शित होंगी। परंतु नवंबर में ही “टाइगर 3” आएगी, जिसमें शाहरुख खान पुनः पठान की भूमिका में होंगे। ऐसे मे शाहरुख इसी फिल्म के आसपास “जवान” को प्रदर्शित करने का जोखिम नहीं उठाना चाहेंगे। अगर ऐसा हुआ, तो “जवान” दिसंबर में प्रदर्शित होंगी, और “Dunki” को 2024 में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

और पढ़ें: मन्नत का ‘शाप’ शाहरुख खान के अभिनय को लील गया

किस बात का भय शाहरुख को?

परंतु प्रश्न तो अब भी व्याप्त है : आखिर किस बात का भय है शाहरुख को? आंकड़ों से नहीं, तो कम से कम PR से शाहरुख ये बात स्थापित करने में तो सफल ही रहे थे कि “पठान” इस वर्ष की सबसे बड़ी सक्सेस है।

अगर इस लॉजिक से जाया जाए, तो 2 जून को “जवान” को बॉक्स ऑफिस पर आग लगा देनी चाहिए क्योंकि सर्वप्रथम, यहाँ किसी प्रकार का क्लैश नहीं है।

12 मई को प्रस्तावित बहुभाषीय फिल्म “हनुमान” का भी प्रभाव तब तक कम हो जाएगा, और ओम राऊत की “आदिपुरुष” एवं अजय देवगन की बहुप्रतीक्षित बायोपिक “मैदान” भी 15 जून से पूर्व नहीं आएगी।

ऐसे में “जवान” को स्थगित करने के दो ही कारण हो सकते हैं : या तो शाहरुख फेस्टिव सीजन में जवान प्रदर्शित कराकर अपने फिल्म और अपनी छवि को और मजबूत कराना चाहते हैं। परंतु उस हिसाब से उनके पास पहले से ही “Dunki” उपलब्ध है, जो क्रिसमस पे प्रदर्शित होंगी।

तो क्या शाहरुख खान को अपने ही उत्पाद पर विश्वास नहीं? ये कहना कुछ लोगों के लिए जल्दबाज़ी हो सकती है, परंतु जिस प्रकार से “पठान” के लाख प्रपंच के बाद भी बॉलीवुड की इमेज में कोई सुधार नहीं हुआ है, उस हिसाब से कहीं न कहीं शाहरुख भी जानते हैं कि काठ की हांडी बार बार नहीं चढ़ाई जाती।

और हा शाहरुख खान को अगर स्मरन नही है तो जाते जाते बताते याद दिलाते चले की, जवान अगर अक्टूबर में आती है तो  उनके लिये समस्या और अधिक होगी क्योंकि अक्टूबर में जवान को प्रदर्शित करने का अर्थ है कि प्रशांत नील की “सालार” से भिड़ना, और शाहरुख खान पहले ही इस निर्देशक से भिड़ने के चक्कर में मुंह की खा चुके हैं, और अगर दिसंबर में “जवान” आएगी, तो अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ “बड़े मियां छोटे मियां” के साथ तैयार हैं ही। ऐसे में जवान” का स्थगित होना शाहरुख खान के कैरियर ग्राफ पर और बडे प्रश्न खडा करता है.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version