भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक व्यवसाय में रिलायंस का प्रवेश: क्या कैंपा कोला कर सकती है वापसी ?

अब गर्मियों के महीने चालू हो चुके हैं,जल्दी ही चिलचिलाती धूप हमें सताएगी। अक्सर गर्मी के मौसम में हमारा मन  ठंडी चीजे पीने की भारी डिमांड करता है। नई पीढ़ी के हमारे जैसे युवाओं के मूख से शायद ही सुना हो कि भई एक कैंम्पा कोला दे दो। लेकिन एक समय यही ड्रिंक ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ के स्लोगन के साथ पूरे देश में विख्यात थी। परतूं 1990 के दशक में वित्तीय मुद्दों के कारण ब्रांड को बंद कर दिया गया था। अब 50 साल पुरानी देशी कैंपा कोला को खरीदकर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने नए अवतार में मार्केट में उतार दिया। जहां उसके प्रतिद्वंधी  कोका-कोला और पेप्सी जैसे टॉप ब्रांड्स होगें ।

कारोबार करने अद्वितीय तरीकों के लिए जाने जाते हैं अंबानी 

मुकेश अंबानी कारोबार करने के अपने अनोखे तरीकों के लिए जाने जाते हैं। वो जिस कारोबार में उतरते हैं वहां प्राइस वॉर शुरू हो जाता है। जियो की लॉन्चिंग के वक्त हमने ये देखा था। रिलायंस की वजह से दूसरी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की मूल्य में कटौती करनी पड़ती है।

कैंपा कोला की लॉन्चिंग भी इसी प्रकार की कयासबाजियों को जन्म देती है। आपको बता दें कि कोका कोला के पास सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में सबसे अधिक हिस्सेदारी है। वहीं दूसरे नंबर पर पेप्सी है। कैंपा कोला के इस बाजार में उतरने से इन कंपनियों की टेंशन बढ़ गई है।

50 हजार करोड़ के इस कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में पेप्सी और कोका कोला जैसी बड़ी कंपनियों को अब कैंपा कोला से खुला चेलेंज मिलेगा। वहीं रिलांस इंडस्ट्री के लिए कैंपा कोला खोई हुई  ख्याति को फिर से देश में लाने की भी चुनौती रहेगी।

और पढ़ें: अंबानी की झोली में गिरी एक और बड़ी कंपनी, अब इस विदेशी कंपनी का अधिग्रहण करेगी रिलायंस

आपको बता दें कि 7.9 ट्रिलियन भारतीय रुपये के कारोबार के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों में चौथे स्थान पर है। यह उपलब्धि कंपनी की ब्रांड वैल्यू में महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाती है।

मार्केट में  प्रतिद्वंद्विता हो या मूल्य निर्धारण की रणनीति, अपनी प्रभावी रणनीति और बिजनेस प्लान के कारण रिलायंस लगातार ऊँचाइयों को छू रही है। टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ी क्रांति लाने के बाद अब अंबानी  सॉफ्ट ड्रिंक मार्कट  में अपनी मजबूत पकड़ बना सकती है। लेकिन इसको हिट बनाने के लिए रिलायंस को ब्रांडिंग, विज्ञापन, स्वाद, गुणवत्ता, पैकेजिंग और मूल्य निर्धारण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।

अब देखना ये होगा कि इन मानकों को सिद्ध करते हुए क्या रिलाइंस कैंम्पा कोला को पूर्नजीवित करने में सक्षम हो पाएगी या नही?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version