मनी लॉन्डरिंग पर कांग्रेस की मास्टरक्लास, FATF के साथ

इनके सामने विजय माल्या और नीरव मोदी भी फेल!

कांग्रेस को आपने बहुत बोलते सुना होगा, “हम न होते तो ये न होता, हम न होते तो वो न होता!” परंतु एक बात तो ऐसी है, जहां पर कांग्रेस के “अद्वितीय योगदान” को चाहकर भी कोई भारतीय नहीं भुला सकता। इन्ही के पदचिन्हों पर चलते हुए आम आदमी पार्टी जल घोटाला, शराब घोटाला जैसे उपलब्धियां प्राप्त करती है, और अब तो इनकी अद्भुत ‘प्रतिभा’ का लोहा FATF भी मानने लगी है।

इस लेख में पढिये कि कैसे कांग्रेस द्वारा प्रायोजित येस बैंक घोटाले को उदाहरण बनाकर FATF ने उसी की भद्द पिटवाई है।

और पढ़ें: कांग्रेस के वक्फ संपत्ति वाले बंदरबाँट पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

बिना नाम लिए FATF ने धागा ही खोल दिया

आशा करते हैं आप FATF को भूले नहीं होंगे। हाँ हाँ, वही FATF, जो पाकिस्तान से लेकर तुर्की जैसे देशों को कई मानकों का उल्लंघन करने पर कभी “ग्रे लिस्ट”, तो कभी “ब्लैक लिस्ट” में डालने की चेतावनी देती रहती है।

अब वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित एक मामले पर इन्होंने एक ऐसा उदाहरण दिया है, जिसने जाने अनजाने कांग्रेस की ही पोल खोल दी, और शायद राहुल गांधी के सारे किये कराए पर पानी भी फेर दे!

वो कैसे? असल में FATF ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसके कुछ अंश सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार एवं पत्रकार कंचन गुप्ता ने अपने ट्विटर थ्रेड में साझा किये हैं। ‘Money Laundering and Terrorist Financing in the Art and Antiquities Market’ नामक इस रिपोर्ट में एक ऐसे केस का उदाहरण दिया गया है, जिसका सीधा सीधा नाता कांग्रेस पार्टी से है।

रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर नाम नहीं लिया गया है, परंतु इसका पूरा पूरा कनेक्शन उस येस बैंक घोटाल से है, जिसके पीछे प्रियंका गांधी वाड्रा विवादों के घेरे में आई थी।

वो कैसे?

और पढ़ें: दिग्विजय सिंह के सामने ही कांग्रेस नेताओं ने एक-दूसरे को उठाया और दे पटका

आप बस इस अंश को ध्यान से पढिए,

“उक्त केस में कुछ सांस्कृतिक उत्पादों की price volatility का अनुचित लाभ उठाया जाता है, यानि उनके मूल्य से छेड़छाड़ कर अविश्वसनीय लाभ अर्जित होता है। उदाहरण के लिए किसी ऐसे उत्पाद को, जिसका वास्तव मूल्य नगण्य, में जोड़ घटाव कर, उसे ऐसे दाम पर बेचा जा सकता है, जिससे अनुचित लाभ मिल सके।

एक ऐसे ही केस में आरोपित ने लगभग $ 264000 में एक ऐसी पेंटिंग को खरीदा, जिसका वास्तविक मूल्य उसका आधा भी नहीं था। एक भ्रष्ट राजनेता के विश्वासपात्र से इस पेंटिंग को खरीदकर उसने कई किकबैक का भुगतान किया”।

कांग्रेस यूं ही नहीं कहलाती “स्कैम मास्टर”!

परंतु ये येस बैंक का घोटाला है क्या?

2022 के प्रारंभ में ईडी ने विशेष अदालत के समक्ष दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें यस बैंक के पूर्व एमडी राणा कपूर ने ईडी को बताया है कि तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने कहा था कि यदि उन्होंने एम एफ हुसैन की पेंटिंग को खरीदने से मना किया तो इससे गांधी परिवार से उनके रिश्तों में खलल पैदा हो जाएगा और तो और पद्म भूषण मिलना बहुत दूर की बात है।

राणा कपूर का यह कथित बयान ईडी द्वारा विशेष अदालत में हाल में यस बैंक के सह संस्थापक, उनके परिवार, दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचईएल) के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान और अन्य के विरुद्ध धन शोधन के मामले में दाखिल दूसरे पूरक आरोप पत्र का हिस्सा है।

पद्म सम्मान को ऐसे बेचने और देने की रीत कांग्रेस में आज की नहीं है पर इससे बढ़कर जिस पेंटिंग की बात यहां की गई यदि वो कथित तौर पर 1985 में कांग्रेस के शताब्दी समारोह के दौरान चित्रकार एम एफ हुसैन द्वारा राजीव गांधी को दी गई थी तो सवाल उठता है कि वो उन्हें दी गई थी या उनके पद को?

यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने ईडी के समक्ष कई ऐसे खुलासे किए हैं, जिसपर कांग्रेस ने अबतक पर्दा डाला हुआ था। चार्जशीट में कांग्रेस के दिवंगत नेता मुरली देवड़ा के बारे में कहा गया है कि उन्होंने पेंटिंग खरीदने के संबंध में कई मोबाइल नंबरों से कई कॉल और मैसेज भी किए थे।

राणा ने कहा कि वास्तव में, मैं इस सौदे के लिए जाने के लिए बहुत अनिच्छुक था और मैंने कई बार उनके कॉल/मैसेज और व्यक्तिगत बैठकों को अनदेखा करके इस सौदे से बचने की कोशिश की थी। यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने यह भी खुलासा किया कि गांधी परिवार ने न्यूयॉर्क में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के इलाज के लिए इस रकम का उपयोग किया गया था।

राणा कपूर के अनुसार, उन्होंने 2 करोड़ रुपये के चेक का भुगतान किया था और बाद में मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद देवड़ा ने उन्हें गोपनीय रूप से बताया कि गांधी परिवार ने सोनिया के इलाज के लिए बिक्री की राशि का उपयोग किया।

और पढ़ें: जयशंकर ने तो लिबरल बिरादरी और कांग्रेस को चीर फाड़ दिया

अनुराग ठाकुर ने भी ली चुटकी

ऐसे में जब ये मामला सुर्खियों में आया, तो भाजपा कांग्रेस को आड़े हाथ लेने से कैसे पीछे छोड़ता?

भाजपा नेता एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस विषय पर बताया कि धीरे धीरे कांग्रेस की कलई खुलती जा रही है। उनके अनुसार, “कितने शर्म की बात है कि कांग्रेस ने ऐसे कारनामे किये हैं, जिसका उदाहरण बनाकर दुनिया को बताया जा रहा है। क्या ये भारत की छवि के लिए बुरा नहीं?”

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version