Tree Ambulance: “वृक्ष एम्बुलेंस” है भारतवंशियों का पर्यावरण के प्रति सम्मान का सूचक

वृक्ष एम्बुलेंस पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम मना जा रहा है।

Tree Ambulance: भारतवर्ष और उसकी सनातन संस्कृति अद्भुत और अविश्वसनीय है। यहाँ प्रकृति के कण कण में हम ईश्वर को ढूंढते और उसकी पूजा करते हैं, और ऐसे में भला वृक्ष कैसे पीछे रहें। वृक्षों को लेकर युगों युगों से हमारी संस्कृति में बड़ा महत्व रहा है। पर्यावरण को लेकर हमारा देश काफी सजग रहा है, और आमटे परिवार, सुंदरलाल बहुगुणा, सालुमारदा थिमक्का इसके प्रत्यक्ष प्रमाण है। अब इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए “वृक्ष एम्बुलेंस” एक मील का पत्थर सिद्ध होने जा रहा है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि इंदौर स्वच्छता की दृष्टि से देश में नंबर वन नगर माना जाता है। इतना ही नहीं, इंदौर का नगर पर्यावरण संरक्षण एवं एयर क्वालिटी को सुधारने की दिशा में अनवरत प्रयास भी कर रहा है। इसी दिशा में एक कदम आग बधात हुए इंदौर नगर निगम ने “वृक्ष एम्बुलेंस” (Tree Ambulance) का अनावरण किया है, जो शहरों में पेड़ पौधों का इलाज भी करती है, और इसकी सराहना करने में शिवराज सिंह चौहान कहीं से भी पीछे नहीं रहे हैं।

वृक्ष एम्बुलेंस” के परिप्रेक्ष्य में उन्होंने कहा, “इंदौर ने एक और नवाचार किया है। हमने मनुष्य तथा पशुओं के उपचार के लिए एम्बुलेंस देखी थी, परंतु इंदौर में पेड़ों के इलाज के लिए ट्री एम्बुलेंस प्रारंभ हुई है, जो बीमार पौधों की देखभाल एवं उनका उपचार करेगी”।

और पढ़ें- मध्य प्रदेश में धर्मांतरण करानेवाले NGO के लिए काल बने शिवराज सिंह चौहान

बता दें कि इंदौर नगर निगम के उद्यान विभाग की ओर से शुरू की जा रही Tree Ambulance पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम मना जा रहा है। “वृक्ष एम्बुलेंस” का काम घटनास्थल पर पहुंचकर उक्त वृक्षों एवं पौधों का अविलंब इलाज करना है।

इसी भांति लगभग सभी सुविधाओं से सम्पन्न “Tree Ambulance” में उद्यान संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर की एक विशेष टीम तैनात की जाएगी, जो पेड़ पौधों की विशेष जानकारी रखते हैं। इसके साथ एम्बुलेंस में पेड़ पौधों के इलाज हेतु उपयोग में लाई जाने वाली दवाइयाँ और कीटनाशक समेत तमाम तरह के संसाधन उपलब्ध रहेंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version