आमिर खान: मिलिए बॉलीवुड के शाहिद आफरीदी से… …

प्राण जाए पर एजेंडा न जाए… …

आमिर खान और शाहिद आफरीदी में बताये क्या समानता है? दोनों ऊँची ऊँची हांकते हैं, दोनों मुंह के बल गिरते हैं, गाली इनका परमानेंट भोजन है, और बार बार रिटायर होने का दावा ये पुनः मैदान में उतर आते हैं।

इस लेख में पढिये कि कैसे आमिर खान अपनी हरकतों से अब शाहिद आफरीदी को टक्कर दे रहे हैं।

छः महीने भी न चला रिटायरमेंट… ..

पिछले वर्ष जब अक्षय कुमार की रक्षाबंधन के साथ आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा रिलीज हुई, तो दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटीं। इसके बाद खबरें आईं कि आमिर खान ने बॉलीवुड से ब्रेक ले लिया है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आमिर खान बहुत जल्द एक एक्शन फिल्म में नजर आने वाले हैं। अभिनेता ने इस बारे में एक इंटरव्यू में बातचीत की।

आमिर की नजर ऐसी स्क्रिप्ट पर है जो उनको रोमांचक एक्शन करने का अवसर देगी। बीते साल एक रिपोर्ट सामने आई थी कि स्पेनिश फिल्म ‘कैंपियन्स’ में नजर आने वाले हैं। हालांकि बाद में आमिर ने कहा था कि वह इससे ब्रेक लेना चाहते हैं। इसी सिलसिले में इन्होंने YRF से बात की है और सूत्रों की माने तो वे इस जुगत में है कि YRF के बहुचर्चित स्पाई यूनिवर्स में इन्हे भी “धूम” कोटे से एंट्री मिल जाए।

Koimoi की रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख की ही तरह आमिर अपने अगले प्रोजेक्ट को लेकर काफी सलेक्टिव हो गए हैं. उन्होंने लास्ट मिनट में स्पैनिश फिल्म Campeones के हिंदी रीमेक से वॉकआउट किया. एक्टर ने फिल्म छोड़ने की वजह बताई कि वो फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहते हैं और कमबैक की जल्दबाजी में नहीं है।

दरअसल, लाल सिंह चड्ढा के फ्लॉप होने से आहत हुए आमिर खान (Aamir Khan) ने फिल्मों से ब्रेक लेने का निर्णय लिया था। इसको लेकर हाल ही में आमिर खान ने कहा है- ‘जब मैं एक एक्टिंग करता हूं तो फिल्म में इस कदर खो जाता हूं कि मेरी जिंदगी में और कुछ होता ही नहीं है। ‘लाल सिंह चड्ढा’ के बाद मैं ‘चैंपियंस’ का रीमेक करना चाहता था। यह एक कमाल की स्क्रिप्ट है। यह एक सुंदर कहानी है। यह दिल को छू लेने वाली और प्यारी फिल्म है। लेकिन मुझे लगता है कि मैं एक ब्रेक लेना चाहता हूं। मैं अपने परिवार के साथ रहना चाहता हूं।‘

और पढ़ें: इरफान पठान से लेकर मनोज वाजपेयी तक: इन सभी ने आरफा खानम शेरवानी की जमकर लगाई है क्लास

पहले भी ऐसा कर चुके हैं

कमाल की बात है, भाईसाब का ब्रेक छः महीने भी नहीं टिका। परंतु ये कोई पहला अवसर नहीं है। जब ये अपने करियर के ‘शीर्ष’ पर थे, तो इन्होंने एक्टिंग से ब्रेक लिया था। परंतु 2005 में ये परिणामस्वरूप लेकर आये “मंगल पाण्डेय : द राइज़िन्ग”, और आगे क्या हुआ, ये किसी से नहीं छुपा है।

ऐसे ही इन्होनें ” ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ” के सुपरफ्लॉप होने पर ब्रेक लिया। लेकिन अगर किसी को भी ज्ञात होता कि वे “लाल सिंह चड्ढा” जैसी फिल्म लाने वाले हैं, तो ये ब्रेक भी उन्हे नसीब नहीं होता।

ऐसा इसलिए क्योंकि आमिर खान ने लाल सिंह चड्ढा को OTT पर 150 करोड़ में बेचने का खेल सोचा था, लेकिन वो ऐसा करने में सफल नहीं हो पाये। नेटफ्लिक्स ने बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप लाल सिंह चड्ढा की हालत को देखकर पहले तो ये सौदा रद्द करने का सोचा था। हालांकि फिर आखिरी में आमिर खान को अपनी फिल्म को नेटफ्लिक्स पर 90 करोड़ में ही बेचना पड़ा।

और पढ़ें: मन्नत का ‘शाप’ शाहरुख खान के अभिनय को लील गया

मल्टीस्टारर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की बात करें लगभग 300 करोड़ के बड़े बजट में बनी इस फिल्म ने केवल 151 करोड़ के आसपास कमायी की थी। वहीं अभी हाल ही आई आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा जो कf 180 करोड़ के बजट में बनी थी, इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर मात्र 58.73 करोड़ की कमा पायी।

तो इसका शाहिद आफरीदी से क्या लेना देना? असल में शाहिद का भी रिकॉर्ड कोई अलग नहीं है। फ्लॉप होते हैं, सन्यास लेने की बात करते हैं, और फिर अपना भाग्य आजमाने पहुँच जाते हैं। दोनों का भारत के प्रति कैसा व्यवहार है, ये भी किसी से नहीं छुपा है। ऐसे में आमिर खान का पलटना एक ही बात का सूचक है : चमड़ी जाए पर दमड़ी न जाए।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version