क्या Ayan Mukerji छोड़ दिए हैं Dharma Productions?

कुछ तो गड़बड़ है ....

Ayan Mukerji Dharma Productions exit

Did Ayan Mukerji Actually Leave Dharma Productions: इन दिनों बॉलीवुड में गजब भूचाल आया है। फिल्म उद्योग अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है, बड़े बड़े स्टार्स एक सफल फिल्म के लिए तरस रहे हैं, लगभग सभी प्रयोग फेल चल रहे हैं, और इस समय तो “बॉलीवुड के कॉकरोच” करण जौहर भी घोर संकट का सामना कर रहे हैं, और अब ऐसा प्रतीत होता है कि उनके विश्वासपात्र भी उनका साथ छोड़ रहे हैं।

इस लेख में पढिये कारण जिनके पीछे अब यह अफवाह उड़ रही है कि Ayan Mukerji Dharma Productions को छोड़ सकते हैं.

मामला क्या है?

इन दिनों बॉलीवुड अपना वर्चस्व पुनर्स्थापित करने हेतु खूब हाथ पाँव मार रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में यश राज फिल्म्स ने अपने बहुचर्चित “स्पाई यूनिवर्स” के लिए नई फिल्म की घोषणा की है, जो 2019 के बहुचर्चित “वॉर” का सीक्वेल होगा।

तो, इसमें नया क्या है? बहुत कुछ। सर्वप्रथम, इस फिल्म में ऋतिक रोशन के मुकाबले बहुचर्चित तेलुगु स्टार जूनियर एनटीआर अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध करेंगे। इसके अतिरिक्त इस फिल्म का निर्देशन मूल निर्देशक सिद्धार्थ आनंद नहीं, अपितु अयान मुखर्जी करेंगे।

ब्रह्मास्त्र पर रार?

जी हाँ, अयान मुखर्जी “वॉर 2” के निर्देशन की कमान संभालेंगे। पर क्यों, Ayan Mukerji तो Dharma Productions के खास हैं न? ये बात सत्य है, परंतु पिछले कुछ दिनों में जो कुछ हुआ है, उससे इतना तो स्पष्ट है कि सब कुछ ठीक नहीं है। बता दें कि “वेक अप सिड”, “ये जवानी है दीवानी” और “ब्रह्मास्त्र” जैसे कई फिल्म हैं, जिन्हे अयान मुखर्जी ने निर्देशित किया है, और इनके पीछे धर्मा प्रोडक्शंस, विशेषकर इसके प्रमुख संचालक, करण जौहर के साथ इनकी घनिष्ठ मित्रता है।

और पढ़ें: अरे करण जौहर, इतना भी सच नहीं बोलना था

परंतु क्या ये मित्रता अब भी वैसी की वैसी है? विगत कुछ दिनों से जो भी सामने आ रहा है, उसे देखकर तो ऐसी कम ही आशा है। ऐसा क्यों? असल में बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट की माने तो दोनों में “ब्रह्मास्त्र” को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है, जो आगे चलकर एक नाटकीय मोड़ ले सकता है।

असल में हाल ही में अयान ने “ब्रह्मास्त्र” को एक Trilogy में विकसित करने का निर्णय लिया है। उनके अनुसार, 2027 तक “ब्रह्मास्त्र” के बाकी दो भाग भी रिलीज़ होंगे। वैसे रिलीज़ तो इसका प्रथम भाग ही नहीं होना चाहिए, परंतु अयान भाई को शायद कुछ ज़्यादा ही पैसे काट रहे हैं। अब वो उनकी निजी चॉइस है, जिसका कोई कुछ नहीं कर सकता.

परंतु प्रॉब्लम क्या है? प्रॉब्लम ये है कि जब इस निर्णय की अयान ने घोषणा की है, तो उक्त पोस्ट में न करण जौहर का कोई उल्लेख था, और न ही धर्मा प्रोडक्शंस का। अयान करण के “विश्वासपात्रों” में से एक है, जिनके कारण धर्मा प्रोडक्शंस का ब्रांड अब भी अक्षुण्ण है। ऐसे में इस तरह से करण को साइडलाइन करना किसी के भी पल्ले नहीं पड़ रहा है।

और पढ़ें: मधुबाला के प्यार में सबकुछ लुटा दिया फिर भी खरी-खोटी सुनी, किशोर कुमार की अनसुनी कहानी

इन कयासों को बल तब मिला, जब रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि ब्रह्मास्त्र से संबंधित बौद्धिक अधिकार यानि आईपी राइट्स अयान ने अपने नाम कराए, न कि धर्मा प्रोडक्शंस के नाम। इसका अर्थ क्या है? इसका अर्थ ये है कि धर्मा चाहकर भी “ब्रह्मास्त्र” सीरीज़ में कोई बदलाव नहीं कर सकता, और ये सीरीज़ कैसे बनेगी, कौन से प्रोडक्शन कंपनी इसका निर्माण करेगी, इसके समस्त अधिकार अयान के पास होंगे, यानि अगर अयान मुखर्जी चाहें, तो धर्मा से इतर बैनर के साथ भी वे “ब्रह्मास्त्र” सीरीज़ को आगे बढ़ा सकते हैं।

क्या दुर्गति हो गई है करण की….

अगर ये सारी बातें सत्य है, तो करण जौहर की हालत बहुत खस्ता होने वाली है। एक तो वैसे ही इनकी फिल्में नहीं च रही, चाहे OTT पर हो, या फिर सिल्वर स्क्रीन पर। ऊपर से इनका व्यवहार ऐसा कि अगर कोई फिल्म चलने योग्य भी होगी, तो इनके व्यवहार के पास उसका बँटाधार हो जाएगा।

परंतु Ayan Mukerji  जैसे विश्वासपात्र का Dharma Productions से जाना करण के लिए किसी डिजास्टर से कम नहीं होगा। वैसे भी बहुत कम ही लोग अब ऐसे है, जो अब भी निस्संकोच करण को समर्थन देने को तैयार है, और अगर ऐसे ही चलता रहा, तो जल्द ही करण फिल्म निर्माण के स्वरा भास्कर बन जाएंगे, जिन्हे न जनता भाव देगी, न फिल्म इंडस्ट्री।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version