ChatGPT के वह 5 विकल्प जिनके बारे में आपको आभास ही नहीं है

ChatGPT Alternative in Hindi: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट्स ने तकनीक के साथ हमारे इंटरैक्ट करने के पद्वति में क्रांति ला दी है। वे ग्राहकों की सेवा, ट्यूशन और यहां तक कि साहचर्य की पेशकश करते हुए कई तरह के व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं। निस्संदेह OpenAI का ChatGPT सबसे प्रसिद्ध चैटबॉट्स में से एक है, परंतु कई अन्य प्रभावशाली विकल्प उपलब्ध हैं। आइए पांच ऐसे विकल्पों (ChatGPT Alternative in Hindi) के बारे में चर्चा करें, जो आपके दृष्टि से  फिसल गए हों, अपने अपने अद्वितीय गुणों और अवगुणों  के साथ।

5 Best ChatGPT Alternative in Hindi

Mitsuku

प्रतिष्ठित लोएबनेर पुरस्कार की पांच बार की विजेता मित्सुकु, पैंडोराबॉट्स के लिए स्टीव वॉर्सविक द्वारा विकसित एक conversational चैटबॉट है। यह एक मैत्रीपूर्ण मानवीय बातचीत का अनुकरण करने हेतु डिज़ाइन किया गया है और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा में संलग्न हो सकता है।

गुण: ये एक सुसंगत, विस्तारित बातचीत को बनाए रखने में अविश्वसनीय रूप से निपुण है। यह फेसबुक मेसेंजर और किक समेत कई प्लेटफार्मों पर उपयोग करने और उपलब्ध करने के लिए भी मुफ्त है।

अवगुण: मित्सुकु कभी-कभी ऐसी प्रतिक्रियाएँ प्रदान कर सकता है जो बहुत सामान्य या repetitive होती हैं, और हो सकता है कि यह हमेशा जटिल प्रश्नों या विशेष विषयों को न समझे।

Best ChatGPT Alternative in Hindi Source: Google

और पढ़ें: Bard फ्लॉप: बनने के बाद पहली बार गूगल की जमीन खिसक रही है

Rasa

ये Rasa Technologies द्वारा विकसित एक ओपेन सोर्स संवादी एआई है। यह मुख्य रूप से डेवलपर्स द्वारा विशिष्ट उपयोग-मामलों के अनुरूप चैटबॉट और वॉयस असिस्टेंट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

गुण: एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में, रासा उच्च स्तर की अनुकूलन प्रदान करता है। संदर्भ-जागरूक बॉट्स बनाने के लिए यह बहुत अच्छा है जो परिष्कृत संवादात्मक प्रवाह को संभाल सकता है।

अवगुण: रासा को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए प्रोग्रामिंग ज्ञान की डिग्री की आवश्यकता होती है, जो गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए कठिन हो सकती है।

Source: Google

Watson Assistant

IBM का वाटसन असिस्टेंट एक संवादी AI है जो विभिन्न डोमेन में चैटबॉट को शक्ति प्रदान करता है। इसका उपयोग ग्राहक सेवा, आईटी संचालन इत्यादि में किया जाता है।

गुण: वाटसन असिस्टेंट सीमित प्रशिक्षण डेटा के साथ भी उपयोगकर्ता के इरादे को समझने में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। यह IBM क्लाउड फ़ंक्शंस और कई ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) प्लेटफ़ॉर्म के साथ एकीकृत हो सकता है।

अवगुण: कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि वाटसन असिस्टेंट का सेटअप और इंटरफ़ेस अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में कम सहज है। साथ ही, बड़े पैमाने पर कार्यान्वयन के लिए लागतें तेजी से बढ़ सकती हैं।

Source: Google

Dialogflow

डायलॉगफ़्लो, Google द्वारा संचालित, डेवलपर्स को पाठ- और ध्वनि-आधारित संवादात्मक अनुभव बनाने की अनुमति देता है। यह आमतौर पर Google Assistant के लिए क्रियाएं बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

गुण: डायलॉगफ़्लो कई भाषाओं का समर्थन करता है और कई Google सेवाओं के साथ समेकित रूप से एकीकृत होता है। यह प्राकृतिक भाषा अंडरस्टैन्डिंग (एनएलयू) में भी मजबूत है और बातचीत के प्रवाह को डिजाइन करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है।

अवगुण : जबकि डायलॉगफ़्लो एक मुफ़्त स्तर प्रदान करता है, उन्नत सुविधाएँ और बड़े पैमाने पर उपयोग महंगा हो सकता है। इसकी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए इसे कुछ तकनीकी विशेषज्ञता की भी आवश्यकता हो सकती है।

Source: Google

और पढ़ें: Gita GPT: आधुनिक पीढ़ी के लिए श्रीमद्भगवद्गीता को समझना हुआ और सरल

Microsoft Bot Framework

ये उच्च गुणवत्ता वाले संवादी चैटबॉट्स के निर्माण और तैनाती के लिए एक व्यापक पेशकश है। यह Microsoft की Azure सेवाओं का भाग है।

गुण: यहाँ का ढांचा Microsoft टीमों और स्लैक सहित चैनलों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है। यह संवादात्मक स्थिति के प्रबंधन और जटिल संवादों को संभालने के लिए शक्तिशाली उपकरण भी प्रदान करता है।

अवगुण: Microsoft Bot फ्रेमवर्क का उपयोग करने के लिए उचित मात्रा में तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, चूंकि यह एज़्योर इकोसिस्टम का हिस्सा है, यदि आप अन्य Azure सेवाओं का उपयोग करते हैं तो लागत बढ़ सकती है।

Source: Google

कुल मिलाकर भले ही ChatGPT AI प्लेटफ़ॉर्म के रूप में बहुमुखी और उपयोगी हो, परंतु इनके विकल्प (ChatGPT Alternative in Hindi) ऐसे हैं कि वह कई एप्लीकेशन के लिए बेहतर सिद्ध होंगे। जैसी भी आपकी आवश्यकता हो, इन विकल्पों का आपके AI टूलकिट में होना अत्यंत लाभकारी रहेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version