गोवा के 5 सनातनी मंदिर, जिनके दर्शन करना अवश्यंभावी है

5 Must visit Hindu Temples in Goa

5 Must visit Hindu Temples in Goa: गोवा को आप किसलिए जानते हैं? इसके मनोरम तटों के लिए, प्रभावी नाइटलाइफ़ के लिए और इसके पुर्तगाली विरासत के लिए, नहीं? परंतु इस राज्य की एक विविध सनातनी संस्कृति भी है, जिससे अधिकतम लोग अपरिचित है। अगर आप उनमें से है, जो गोवा की सांस्कृतिक विविधता अथवा आध्यात्मिकता में लीन होना चाहते हैं, तो ये कुछ मंदिर (5 Must visit Hindu Temples in Goa) है, जिनके आपको दर्शन अवश्य करना चाहिए।

शांता दुर्गा मंदिर:

कावलेम के शांत गांव में स्थित शांता दुर्गा मंदिर देवी पार्वती के अवतार शांता दुर्गा को समर्पित है। मंदिर की आश्चर्यजनक वास्तुकला इंडो-पुर्तगाली और गोअन शैलियों का एक संयोजन दिखाती है, जिसमें एक पिरामिड के आकार का शिखर (टॉवर) और लकड़ी की अनोखी शिल्पकला है। हरे-भरे परिवेश के बीच स्थित, ये मंदिर एक शांत वातावरण प्रदान करता है, जो इसे ध्यान और आत्मनिरीक्षण के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

कैसे पहुंचे:

गोवा की राजधानी पणजी से सिर्फ 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शांता दुर्गा मंदिर तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। मंदिर तक पहुँचने के लिए बसें, टैक्सी और निजी वाहन आसानी से उपलब्ध हैं।

 

5 Must visit Hindu Temples in Goa

और पढ़ें: 5 प्राचीन नरसिंह मंदिर जिनके दर्शन आपको अवश्य करने चाहिए

मंगेशी मंदिर:

5 Must visit Hindu Temples in Goa में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिरों में से एक, मंगेशी मंदिर भगवान मंगेश (शिवजी) को समर्पित है। मंगेशी के सुरम्य गाँव में स्थित, मंदिर अपने प्रभावशाली चार-स्तरीय सफेद टॉवर के साथ खड़ा है, जो अद्भुत शिल्पकला और एक स्वर्ण कलश (शिखर) से सुशोभित है। अंदर, भक्त ध्यान मुद्रा में भगवान शिव की सुंदर मूर्ति देख सकते हैं, जो अलंकृत चांदी और सोने के अलंकरणों से घिरी हुई है।

कैसे पहुंचे:

मंगेशी मंदिर पणजी से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह सड़कों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और सार्वजनिक और निजी दोनों परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं।

 

महालक्ष्मी मंदिर:

बंडोरा गांव में स्थित महालक्ष्मी मंदिर धन और समृद्धि की देवी महालक्ष्मी को समर्पित है। यह मंदिर हिंदू और पुर्तगाली स्थापत्य शैली का एक अनोखा मिश्रण दिखाता है। देवता को एक पत्थर के लिंग (भगवान शिव का प्रतीक) के रूप में दर्शाया गया है, जो सोने के गहनों और जीवंत रेशमी साड़ियों से सुशोभित है। मंदिर का शांतिपूर्ण वातावरण और आध्यात्मिक आभा इसे भक्तों और पर्यटकों के लिए समान रूप से देखने योग्य बनाती है।

कैसे पहुंचे:

बंडोरा गांव, जहां महालक्ष्मी मंदिर स्थित है, पणजी से लगभग 19 किलोमीटर दूर है। सुविधाजनक परिवहन के लिए नियमित बस सेवाएं और टैक्सी उपलब्ध हैं।

 

महादेव मंदिर:

महादेव मंदिर, जिसे ताम्बडी सुरला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भगवान महावीर अभयारण्य में हरे-भरे पश्चिमी घाटों के बीच छिपा हुआ एक रत्न है। 12वीं शताब्दी में निर्मित, भगवान शिव को समर्पित यह प्राचीन मंदिर उल्लेखनीय शिल्प कौशल का प्रदर्शन करता है। घने जंगलों से घिरा मंदिर का अनूठा स्थान इसके आकर्षण में वृद्धि करता है, जिससे यह प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक साहसिक तीर्थस्थल बन जाता है।

कैसे पहुंचे:

तांबडी सुरला मंदिर गोवा के सबसे पूर्वी हिस्से में स्थित है, जो पणजी से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। अभयारण्य के माध्यम से एक छोटी ट्रेक के बाद सड़क यात्रा के संयोजन से मंदिर तक पहुँचा जा सकता है।

 

 

और पढ़ें: 350 साल पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार, गोवा अपनी समृद्ध सनातन संस्कृति से फिर से जुड़ रहा है

श्री नागेश महारुद्र मंदिर:

बांदीवडे गांव में स्थित, श्री नागेश महारुद्र मंदिर भगवान नागेश (शिव) को समर्पित है और अपने जीवंत वार्षिक उत्सव “महाशिवरात्रि” के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर में सजावटी डिजाइनों से सजी गुंबद के आकार की छत के साथ एक शानदार संरचना है। भक्त यहां आशीर्वाद लेने और त्योहार की भव्यता देखने के लिए इकट्ठा होते हैं, जिसमें पारंपरिक संगीत, नृत्य प्रदर्शन और धार्मिक जुलूस शामिल होते हैं।

कैसे पहुंचे:

बांदीवाडे गांव पणजी से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। श्री नागेश महारुद्र मंदिर तक पहुँचने के लिए सार्वजनिक और निजी परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं।

गोवा में, हिंदू मंदिर केवल पूजा के स्थान मात्र ही नहीं है, अपितु विविध संस्कृतियों और परंपराओं के संश्लेषण का प्रतिनिधित्व करते हुए शानदार वास्तुशिल्प चमत्कार के रूप में भी विद्यमान है। उक्त पांच मंदिर गोवा की समृद्ध हिंदू विरासत की एक झलक पेश करते हैं, जिससे आगंतुकों को आध्यात्मिकता में डूबने और राज्य की अनूठी संस्कृति का अनुभव करने का मौका मिलता है। 5 Must visit Hindu Temples in Goa की खोज न केवल हिंदू धर्म की आपकी समझ को प्रभावी बनाएगी बल्कि गोवा की सुंदरता और शांति को देखने का अवसर भी प्रदान करेगी।

 

 

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version