Ankle-Length Pants: ये ट्रेंड कृपया सार्वजनिक न करे!

ये क्या है, क्यों है?

Ankle-Length Pants: देखिए, हर दशक के अपने ट्रेंड होते हैं, चाहे राजनीतिक हो या फिर फैशन। 60 के दशक के वो झौववे जैसे बाल हो [अंग्रेज़ी में Beehive hairdo], 80 के दशक के कुख्यात मलेट [Mullet] हो, और 90 के दशक के, छोड़िए, क्या ही बोलें। परंतु क्या 2020 का दशक इससे अलग है? बिल्कुल भी नहीं, और इसी सूची में अग्रणी है एंकल लेंथ पैंट।

जिन लोगों की आँखें इस युग में खुली हो, उन्हे सूचित कर दें कि एंकल-लेंथ पैंट एक फैशन ट्रेंड था, जिसने कुछ साल पहले फैशन के संसार में बवाल खड़ा कर दिया था। तथाकथित “बाढ़ प्रूफ” पैंट, जो वास्तव में आपके टखनों तक भी नहीं पहुंचते थे, अब फैशन की प्रतिमूर्ति बन चुका था। इसे आधुनिक परिधान के युग में एक नया कदम तक बताया जाने लगा था। हॉलीवुड सेलेब्रिटीज से लेकर आपके पड़ोसी तक, हर किसी को एंकल-लेंग्थ पहनने की खुजली मची हुई थी। लेकिन यहाँ लाख टके का सवाल अब तक नहीं मिला है – आखिर क्यों?

Ankle-Length Pants उस विद्रोही किशोर की भांति था, जिसका उद्देश्य कुछ नहीं था, फिर भी विद्रोह पे उतर पड़ा। पैंट के लंबाई के पारंपरिक नियमों की अवहेलना करते हुए ये पैंट और उसके रचयिता जहां मन करता, वहाँ तक इस पैंट को ले जाते। “Free the Ankles!” उनका आदर्श वाक्य था, और ईमानदारी से, यह एक ऐसा दृश्य था जिसे हम में से बहुत से लोग चाहते हैं कि जितना जल्दी हमारी स्मृति से मिट जाए, उतना ही अच्छा!

अब बात इन Ankle-Length Pants के प्रैक्टिकल उपयोग, तो, क्या ही कहें अब। इनके कारण अपने टखने ठंड में कंपकंपाने लगे, और गर्मी के ऋतु में ऐसा टैन छाप दें, जैसे आप कोई अदृश्य मोजे पहने हो। और हाँ, अपने अभिभावकों एवं अपने दादा दादियों के उलाहने कैसे भूल सकते हैं।

ईश्वर की कृपा है कि हर घटिया ट्रेंड की भांति ये भी कुछ समय बाद गुजरे ज़माने की बात हो गई। फैशन उद्योग भी इससे आगे बढ़ गया, और हम भी। परंतु अभी भी कुछ महानुभाव हैं, जो इस ट्रेंड को छोड़ने को तैयार ही नहीं है, और ऐसे पहनकर इन्हे चलते हैं मानो इन्हे दीन दुनिया से कोई मतलब नहीं है।

तो जनहित में ऐसे लोगों के लिए एक विशेष सूचना : इन एंकल लेंथ पैंटों का मोह छोड़ दीजिए, ये मज़ाक का विषय नहीं है। अगर आप किसी बाढ़ में नहीं फंसे है, तो इन पैंटों का कोई उपयोग नहीं है। संसार आगे बढ़ चुका है, आप भी बढ़िए।

अगर आप इनका मोह नहीं छोड़ सकते , तो ठीक है। आदत है, इतनी सरलता से नहीं जाएगी। परंतु अगर पहनने का इतना ही शौक है, तो कम से कम इन्हे घर पर ही पहनें। इन्हे बाहर न पहनकर आप फैशन के अनुसार गंवार कहलाए जाने से बचेंगे, परंतु आप जनकल्याण में एक महत्वपूर्ण कदम भी उठायेंगे।

घूम फिरके अगली बार जब आप एंकल-लेंथ पैंट पहनकर बाहर निकलने की सोच रहे हों, तो स्मरण रखें के – फैशन के नित नए ट्रेंड आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन फैशन डिजास्टर भुलाये नहीं भूले जाते। विश्वास कीजिए, ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो Ankle-Length Pants जैसे नौटंकी को आगे बढ़ाने के लिए याद किया जाना चाहेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version