अमेरिका जलता रहा, और बाइडन टुनटुना बजाता रहा

ऐसे तो हो चुका अमेरिका का कल्याण

एक ओर पाकिस्तान पूरी तरह से बिखरने की ओर अपने कदम बढ़ा चुका है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई वर्षों बाद अमेरिकी दौरे के लिए तैयार हैं। परंतु इसी बीच अमेरिका ने सिद्ध कर दिया कि क्यों वह कभी भी भरोसे के योग्य नहीं।

फिर से दिखाई अंकल सैम ने होशियारी

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के लिए व्हाइट हाउस के समन्वयक जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से वार्तालाप में बताया, “हम पाकिस्तान को सफल होते देखना चाहते हैं। और हम पाकिस्तान सरकार को पाकिस्तानी लोगों की मजबूत आकांक्षाओं पर खरा उतरते देखना चाहते हैं।

जी हां, आपने सही पढ़ा। अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान किसी भी स्थिति में प्रगति करे। इसी पे जॉन ने कहा, “पाकिस्तान इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। वे हर दिन आतंकवाद के खतरे से जूझ रहे हैं। और हम उन चुनौतियों के प्रति सचेत हैं जिनका वे राजनीतिक और आर्थिक रूप से भी सामना कर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उन्हें एक अच्छा दोस्त मिलना जारी रहेगा, ”

एक अलग संवाददाता सम्मेलन में, विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका पाकिस्तान या किसी अन्य देश में किसी विशेष उम्मीदवार या राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करता है और इस बात पर जोर दिया कि एक मजबूत, स्थिर और समृद्ध पाकिस्तान कितना महत्वपूर्ण है। देश के साथ अपने संबंधों के लिए।

उन्होंने पाकिस्तान में राजनीतिक सर्कस पर एक सवाल के जवाब में कहा, “जब पाकिस्तान या वास्तव में किसी भी देश की बात आती है तो हम किसी राजनीतिक दल या किसी विशेष उम्मीदवार का चयन नहीं करते हैं। जैसा कि यह पाकिस्तान से संबंधित है, हमारा विचार है कि एक मजबूत, स्थिर, समृद्ध पाकिस्तान एक मजबूत और स्थिर अमेरिका-पाकिस्तान संबंध की कुंजी है।”

और पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया : अमेरिका का मैटर हमारी दृष्टि में!

जल रहा अमेरिका पर बाइडन को क्या?

यह बयान ऐसे समय पर आ रहा है, जब आर्थिक और कूटनीतिक तौर पर अमेरिका की छवि रसातल में है। उदाहरण के लिए अमेरिका के कर्जे की स्थिति पर बढ़ते विवाद को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को अपना ऑस्ट्रेलियाई दौरा रद्द करना पड़ा है, और इसी भांति अब वे पापुआ न्यू गिनी भी नहीं जा पाएंगे। अब पीएम मोदी के आने से पूर्व वे भारत को नीचा दिखा और पाकिस्तान का महिमामंडन कर अपना ही काम खराब कर रहे हैं।

मंगलवार को, जो बाइडन और विपक्षी रिपब्लिकन नेताओं ने एक समझौते किया जो एक विनाशकारी अमेरिकी ऋण चूक को रोकेगा, यानि वे अमेरिका को दिवालिया होने से रोकने पर कुछ हद तक एकमत हैं। परंतु, सबसे वर्तमान चर्चाएँ बिना किसी समझौते के समाप्त हो गईं। अमेरिका की कोषाध्यक्ष अर्थात वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी सरकार जिस ऋण संकट का सामना कर रही है, वह एक “अभूतपूर्व आर्थिक और वित्तीय तूफान” समान है।

ऐसे में अमेरिकी सरकार को अपनी ऋण सीमा बढ़ाने की आवश्यकता है, ऐसा करने में विफल रहने पर सरकार आधिकारिक रूप से डिफ़ॉल्ट करेगी, जो कि एक ऐतिहासिक फर्स्ट होगा, और ये अमेरिका के लिए शुभ समाचार नहीं। अन्य सरकारों की तरह, अमेरिकी सरकार भी करों और कर्तव्यों आदि के रूप में एकत्रित राजस्व से अधिक खर्च करती है, और वे धन उधार लेकर घाटे को कवर करते हैं। लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति पद की हरकतों को देखते हुए, यह संदेह है कि क्या राष्ट्रपति बिडेन के व्हाइट हाउस छोड़ने तक देश में कोई स्थिरता बची होगी।

पैसे उधार लेने के लिए, अमेरिकी राजकोष अमेरिकी सरकार के बॉन्ड जैसी प्रतिभूतियां जारी करता है, जो अंततः ब्याज सहित वापस भुगतान करेगा। हालांकि, अमेरिकी सरकार कितना पैसा उधार ले सकती है, इसकी भी एक सीमा है। एक बार जब यह ऋण सीमा समाप्त हो जाती है, तो खजाना अधिक प्रतिभूतियां जारी नहीं कर सकता है, जिसका अर्थ है कि सरकार के पास खर्च करने के लिए और पैसा नहीं है। इससे सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सेवाओं का निलंबन हो सकता है। अमेरिकी कांग्रेस ऋण सीमा निर्धारित करती है, जो वर्तमान में $31.4 ट्रिलियन है।

और पढ़ें: 2 वर्ष बाद यही देना था, तो बिना राजदूत के ही बेहतर थे भारत और अमेरिका

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने भी बुधवार को घोषणा की कि अगले सप्ताह सिडनी में होने वाला क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन नहीं होगा। यह निर्णय तब लिया गया, जब बीजिंग के साथ बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के बावजूद वाशिंगटन प्रशांत क्षेत्र में अपने सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने को प्रयासरत है।

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका घोर आर्थिक संकट में है, लेकिन जो बाइडन के कूप मंडूक में ऐसा कुछ है ही नहीं। वो एक कहावत आपने सुनी होगी, “रोम जलता रहा, नीरो टुनटुना बजाता रहा”। अब इसे आधुनिक परिप्रेक्ष्य में परिवर्तित करें, तो “बाइडन टुनटुना बजाता रहा, और अमेरिका जलता रहा!” यह कुख्यात रूप से कहा जाता है, “नीरो ने बाँसुरी बजाई जबकि रोम जल गया”। अब, अगर इसकी व्याख्या की जाती है, तो यह बस बदल जाएगा “बाइडेन ने अमेरिका को जला दिया”!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version