गया के अद्भुत हिन्दू देवस्थान

Must visit Hindu temples in Gaya: बिहार का गया नगर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है। कहने को ये नगर मुख्य रूप से गौतम बुद्ध और बोधि वृक्ष के साथ अपने जुड़ाव के लिए जाना जाता है, जिसके तहत उन्होंने ज्ञान प्राप्त किया था,  परंतु कम ही लोग जानते हैं कि गया सनातन धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसमें पित्रों के आत्मा की शांति के लिए अनुष्ठान किए जाते हैं।

इसके अलावा, गया में अनेक प्राचीन मंदिरों (Must visit Hindu temples in Gaya) का भी निवास है, जो महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्य के दृष्टि से बहुमूल्य हैं। यहाँ निम्नलिखित में से कुछ हैं:

5 Must visit Hindu temples in Gaya

विष्णुपद मंदिर:

फल्गु नदी के तट पर स्थित, विष्णुपद मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित एक प्रमुख हिंदू मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान विष्णु के पैरों के निशान एक ठोस चट्टान पर अंकित हैं, जिसे विष्णुपद पत्थर के रूप में जाना जाता है। मंदिर की वास्तुकला जटिल शिल्पकारी और शानदार शिखर इसकी प्रमुख विशेषताओं में सम्मिलित है। पूरे देश से तीर्थयात्री इस मंदिर में आशीर्वाद लेने और पितृ संस्कार करने के लिए आते हैं।

5 Must visit Hindu temples in Gaya

कनेक्टिविटी: गया जंक्शन, मुख्य रेलवे स्टेशन, भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वहां से, लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित विष्णुपद मंदिर तक सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

और पढ़ें: गोवा के 5 सनातनी मंदिर, जिनके दर्शन करना अवश्यंभावी है

मंगला गौरी मंदिर :

मंगला गौरी मंदिर देवी पार्वती को समर्पित है और 18 महाशक्ति पीठों (देवी से जुड़े पवित्र स्थान) में से एक है। किंवदंतियों के अनुसार, यह माना जाता है कि भगवान शिव के तांडव (विनाश का नृत्य) के दौरान देवी के स्तन इस स्थान पर गिरे थे। मंदिर में भक्तों द्वारा वैवाहिक आनंद और उर्वरता के लिए आशीर्वाद मांगा जाता है। इसकी अनूठी वास्तुकला, एक पिरामिड टॉवर के साथ, इसके आकर्षण में इजाफा करती है।

कनेक्टिविटी: मंगला गौरी मंदिर गया के विष्णुपद मंदिर से पैदल दूरी के भीतर है।

प्रेतशिला पर्वत:

विष्णुपद मंदिर के निकट स्थित ये  प्रेतशिला पहाड़ी हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखती है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां हिंदू दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने के लिए एक पैतृक अनुष्ठान श्राद्ध समारोह करते हैं। पहाड़ी आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है, जिससे यह एक शांत और आध्यात्मिक रूप से आवेशित स्थान बन जाता है।

कनेक्टिविटी: गया से सड़क मार्ग से प्रेतशिला हिल तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

और पढ़ें: 5 प्राचीन नरसिंह मंदिर जिनके दर्शन आपको अवश्य करने चाहिए

सूर्य कुंड:

महाबोधि मंदिर परिसर के भीतर स्थित, सूर्य कुंड सूर्य देव, सूर्यदेव से जुड़ा एक पवित्र सरोवर है। यह भी माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद ध्यान करते हुए इस तालाब के पास एक सप्ताह बिताया था। भक्त कुंड में पवित्र डुबकी लगाते हैं, इसे पवित्र और शुभ मानते हैं।

कनेक्टिविटी: सूर्य कुंड बोधगया में महाबोधि मंदिर परिसर के भीतर स्थित है।

गया का आध्यात्मिक परिदृश्य बौद्ध और हिंदू परंपराओं के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण को प्रदर्शित करता है। विष्णुपद मंदिर हो या फिर मंगला गौरी मंदिर, प्रेतशिला पहाड़ी और सूर्य कुंड सहित ऊपर वर्णित पांच हिंदू मंदिर (Must visit Hindu temples in Gaya) इन संस्कृतियों के संगम की एक झलक पेश करते हैं। गया जाने वाले तीर्थयात्री इन मंदिरों के समृद्ध इतिहास, वास्तुशिल्प चमत्कार और धार्मिक उत्साह में स्वयं को लीन पा सकते हैं। सुविधाजनक कनेक्टिविटी मार्गों की उपलब्धता के साथ, इन पवित्र स्थलों तक पहुंचना अपेक्षाकृत आसान हो गया है, जिससे भक्त इस पवित्र शहर में एक गहन यात्रा प्रारंभ कर सकते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version