जब भारतीय फिल्मों का हॉलीवुड में रीमेक बना!

प्रेरणा कभी एकतरफा नहीं होती!

अक्सर, भारतीय सिनेमा, विशेष रूप से बॉलीवुड पर, “कॉपी पेस्ट फैक्ट्री” होने का आरोप लगाया गया है, जो विभिन्न देशों के रीमेक के बाद रीमेक पर मंथन कर रहा है। यह सच है कि भारतीय फिल्मों ने अक्सर वैश्विक प्रोजेक्ट्स से प्रेरणा ली है, यह देखना अधिक रुचिकर है कि हॉलीवुड और अन्य अंतर्राष्ट्रीय उद्योगों ने भारतीय सिनेमा की जीवंत दुनिया से कैसे प्रेरणा ली है।

जिस तरह बॉलीवुड वैश्विक फिल्म उद्योग में एक महत्वपूर्ण शक्ति रहा है, हॉलीवुड और अन्य अंतरराष्ट्रीय उद्योगों ने भारतीय कहानियों की अपार क्षमता और अपील को पहचाना है, जिससे कई रीमेक और रूपांतरण हुए हैं।

दृश्यम हुआ ग्लोबल

एक ऐसा ही उदाहरण, जिसने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त सफलता हासिल की, और जिसने कई रूपांतरणों को प्रेरित किया, वह है “दृश्यम।” जीतू जोसेफ द्वारा निर्देशित, मूल रूप से  मलयालम में बनी फिल्म, जो 2013 में रिलीज़ हुई थी, ने अपनी मनोरंजक कहानी और शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म एक आम आदमी की कहानी का अनुसरण करती है जो अपने परिवार को एक गंभीर अपराध से बचाने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करता है जिसमें वे अनजाने में फंस जाते हैं।

“दृश्यम” की सफलता भारतीय सीमाओं से परे प्रतिध्वनित हुई, क्योंकि फिल्म को हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सहित कई भाषाओं में बनाया गया था। अजय देवगन अभिनीत और निशिकांत कामत द्वारा निर्देशित हिंदी संस्करण, न केवल एक बड़ी हिट थी,  अपितु मूल फिल्म से भी अधिक चर्चित और प्रचलित बन गई। इसकी सफलता ने फ़िल्म के लिए सिंहल, चीनी और यहां तक कि दक्षिण कोरिया में “मॉन्टेज” जैसी भाषाओं में कहानी की वैश्विक अपील और इसके सार्वभौमिक विषयों को प्रदर्शित करने का मार्ग प्रशस्त किया।

और पढ़ें: मान गए विपुल अमृतलाल शाह को!

केवल भारतीय फिल्मों का ही रीमेक नहीं बनाया गया है, बल्कि भारतीय कथाओं और विषयों ने हॉलीवुड और अन्य अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतियों में भी अपना रास्ता खोज लिया है। हॉलीवुड में सफलतापूर्वक अपनी छाप छोड़ने वाली भारतीय फिल्म का एक उल्लेखनीय उदाहरण “स्लमडॉग मिलियनेयर” है। डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित, समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा के गंभीर यथार्थवाद और जीवंत सड़क संस्कृति से प्रेरणा ली।

हॉलीवुड भी प्रेरित है बॉलीवुड से

“सलाम बॉम्बे” और “ब्लैक फ्राइडे” सहित विभिन्न भारतीय फिल्मों से विषयों को आत्मसात करते हुए, इस फिल्म ने दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित किया और सर्वश्रेष्ठ चित्र सहित आठ अकादमी पुरस्कार जीते। . “द लंचबॉक्स” और “ए वेडनसडे!” जैसी फिल्में भी रीमेक के लिए उपयोग में लाई गई। अभी तो  हमने “लीप ईयर” और “पर्ल हार्बर” जैसी फिल्मों पर चर्चा भी नहीं प्रारंभ की, जो क्रमश: “जब वी मेट” और “संगम” के यदि आधिकारिक रीमेक न थे, तो उनसे प्रेरित तो अवश्य थे।

भारतीय सिनेमा और अंतर्राष्ट्रीय उद्योगों के बीच विचारों और कहानी कहने की तकनीकों का क्रॉस-परागण एक रोमांचक विकास है जो वैश्विक फिल्म परिदृश्य को और समृद्ध करता है। यह भावनाओं और आख्यानों की सार्वभौमिकता पर प्रकाश डालता है और विभिन्न संस्कृतियों की गहरी समझ और प्रशंसा को बढ़ावा देता है।

और पढ़ें: बॉलीवुड के दिग्गजों के लिए यही समय है हिन्दुत्व का दामन पकड़ने का!

जैसे-जैसे भारतीय सिनेमा विकसित हो रहा है और अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों के बीच पारस्परिक संबंध को देखकर खुशी हो रही है। भारतीय सिनेमा की समृद्ध विविधता, अपनी असंख्य भाषाओं, क्षेत्रीय उद्योगों और मनोरम आख्यानों के साथ, दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित किया है। साथ ही, वैश्विक दर्शकों ने भारतीय सिनेमा की सांस्कृतिक और कलात्मक संपत्ति को मान्यता दी है, जिससे कहानी कहने की भावना का जश्न मनाने वाले रीमेक, अनुकूलन और सहयोग की ओर अग्रसर हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version