गर्दा उड़ा दिया है रणदीप हुड्डा ने “स्वातंत्र्यवीर सावरकर” के टीज़र में!

समय है रणदीप हुड्डा के पास इतिहास रचने का!

“मूल्यवान तो सोने की लंका भी थी, परंतु जब बात किसी के स्वतंत्रता की हो, तो रावण का राज हो या ब्रिटिश राज, दहन तो होके रहेगा!”

किसने सोचा था कि जिस स्वतंत्रता सेनानी को बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, उसी के सम्मान में एक नहीं, दो दो फिल्में बनेंगी? राम चरण के प्रोजेक्ट की घोषणा में एक दिन भी न बीता था की रणदीप हुड्डा ने वीर सावरकर पर अपने बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट का अनावरण किया, और टीज़र से देखकर प्रतीत होता है कि एक अविश्वसनीय प्रोजेक्ट सामने आ सकता है।

इस लेख में पढिये “स्वातंत्र्यवीर सावरकर” के टीज़र के विभिन्न पहलुओं के बारे में, और क्यों इस फिल्म के माध्यम से रणदीप हुड्डा वह कर सकते हैं जो “सम्राट पृथ्वीराज” में पूर्ण करने में अक्षय कुमार असफल रहे।

अद्वितीय ट्रांसफॉर्मेशन

रणदीप हुड्डा अपनी भूमिकाओं को आत्मसात करने हेतु क्रांतिकारी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। एक उल्लेखनीय उदाहरण पाकिस्तान में गलत तरीके से कैद एक व्यक्ति सरबजीत सिंह का चित्रण है। इसमें हुड्डा ने चरित्र के शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन के लिए खुद को समर्पित किया, सरबजीत के कंकाल रूपी उपस्थिति को सटीक रूप से चित्रित करने और उसकी पीड़ा और दर्द को व्यक्त करने के लिए असाधारण मात्रा में वजन कम किया, जिसके पीछे इनकी तुलना हॉलीवुड के सुप्रसिद्ध अभिनेता क्रिश्चियन बेल से भी हो चुकी है। प्रामाणिकता के प्रति इस प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप एक मनोरम और भावनात्मक रूप से आवेशित प्रदर्शन हुआ जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हुआ।

हुड्डा के परिवर्तनकारी अभिनय का एक और उदाहरण सारागढ़ी के नायक, हवलदार ईशर सिंह की भूमिका के प्रति उनके समर्पण में देखा गया। हालाँकि यह परियोजना अंततः कभी पूर्ण नहीं हुई, लेकिन हुड्डा की गहन तैयारी और शारीरिक परिवर्तन ने उनके शिल्प के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया। यह समर्पण और विस्तार पर ध्यान देने का स्तर है जो हुड्डा को एक अभिनेता के रूप में अलग करता है।

और पढ़ें: “Sirf Ek Bandaa Kaafi Hai”: आपको अंदर तक झकझोरती एक कोर्टरूम ड्रामा

“समस्या नहीं होती, होता है तो सिर्फ अवसर”

परंतु रणदीप हुड्डा ने इस अवसर को निरर्थक नहीं जाने दिया। इस लुक का उपयोग नेटफ्लिक्स पर प्रसारित “CAT” में दमदार तरीके से हुआ। यह वेब सीरीज़ पंजाब में व्याप्त ड्रग कार्टेल और अलगाववाद की खतरनाक दुनिया पर प्रकाश डालती है। हुड्डा की एक चरित्र से दूसरे चरित्र में सहज रूप से परिवर्तन करने की क्षमता एक अभिनेता के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा और उनके प्रदर्शन में प्रामाणिकता लाने के लिए सीमाओं को आगे बढ़ाने की उनकी इच्छा को दर्शाती है।

ऐसे में इनके पास एक ऐसा सुअवसर है, जो “सम्राट पृथ्वीराज” में अक्षय कुमार ने मानो जानबूझकर अपने हाथों से जाने दिया था। एक कुशल अभिनेता होने के बावजूद, कुमार प्रतिष्ठित ऐतिहासिक शख्सियत के सार को पकड़ने में विफल रहे, जिससे दर्शकों को निराशा हुई। परंतु जैसा टीज़र दिखा रहा है, अगर फिल्म उसके आसपास भी रही, तो रणदीप हुड्डा वीर सावरकर को एक उचित श्रद्धांजलि देने में अत्यंत सफल रहेंगे।

क्या असंभव को संभव कर सकती है “स्वातंत्र्यवीर सावरकर”?

अपने कला के प्रति रणदीप हुड्डा की निष्ठा और अपने किरदारों में पूरी तरह डूब जाने की उनकी क्षमता ने दर्शकों और आलोचकों पर समान रूप से स्थायी प्रभाव डाला है। उनका समर्पण भौतिक परिवर्तनों से परे है; वह अपने पात्रों के मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक पहलुओं में गहराई से उतरते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी हर भूमिका प्रामाणिक रूप से प्रतिध्वनित होती है। हुड्डा की रॉ इमोशन्स को व्यक्त करने और उनके प्रदर्शन में गहराई लाने की क्षमता उनकी असाधारण प्रतिभा और कहानी कहने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

और पढ़ें: जब भारतीय फिल्मों का हॉलीवुड में रीमेक बना!

“स्वातंत्र्य वीर सावरकर” के साथ, रणदीप हुड्डा के पास एक शक्तिशाली और परिवर्तनकारी प्रदर्शन देने का एक सुनहरा अवसर है जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होता है। यदि सभी तत्व पूरी तरह से संरेखित होते हैं, तो यह फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” और “कार्तिकेय 2” जैसी प्रभावशाली परियोजनाओं के नक्शेकदम पर चलते हुए एक आश्चर्यजनक ब्लॉकबस्टर बनने की क्षमता रखती है, और यह महेश वी मांजरेकर के लिए एक बड़ा झटका होगा, जो पहले इस फिल्म का निर्देशन कर रहे थे। वैसे भी, जब अमित सियाल और अंकिता लोखंडे जैसे अभिनेताओं साथ हो, और रणदीप हुड्डा की उत्सुकता से कोई अपरिचित न हो, तो फिर फिल्म जैसी भी हो, कबाड़ तो न होगी। अब समय है इतिहास के पन्नों में परिवर्तन लाने का!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version