Kisi ka bhai kisi ki jaan collection: न “किसी का भाई”, न “किसी की जान”, हाय रे सलमान!

सलमान खान को अब आत्मवलोकन करना चाहिए

kisi ka bhai kisi ki jaan collection

Kisi ka bhai kisi ki jaan collection: सब लोग शाहरुख खान जितने भाग्यवान नहीं होते। सनीमा हॉल खाली है, लोगों के मुख से प्रशंसा के बजाए अपशब्द निकल रहे हैं, परंतु फिर भी फिल्म ने 1000 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। परंतु अपने सेलमोन भोई ने वही टेकनीक ट्राई की, और न घर के रहे न घाट के।

इस लेख में पढिये “किसी का भाई किसी की जान” के वास्तविक प्रदर्शन को, और कैसे ये बॉलीवुड के उस क्लब में शामिल हो गई, जिसने कमाया तो खूब, पर फिर भी हिट तक न हो पाई।

“100 करोड़ फ्लॉप क्लब” में नई एंट्री

जब ओपनिंग डे Kisi ka bhai kisi ki jaan का collection ही 13 वर्षों में न्यूनतम रहे, तो समझ जाइए कि स्थिति अच्छी नहीं है। विगत कुछ वर्षों में एक विशेष ब्रीड की फिल्में निकल रही है, जिनपे दबाकर धनराशि व्यय होती है। इनके PR में कोई कमी नहीं रखी जाती, परंतु 100 करोड़ से अधिक कमाने के बाद भी ये फिल्में फ्लॉप हो जाती है।

अब इसी सूची में “किसी का भाई, किसी का जान” भी शामिल हो गई है। 150 करोड़ के भीमकाय बजट पर बनी ये फिल्म ईद के अवसर पर प्रदर्शित हुई थी, और कइयों का, विशेषकर निर्देशक फरहाद सामजी का दावा था कि ये बॉलीवुड को ट्रैक पर ले आएगी। अब किस ट्रैक पर, इसका तो कोई उल्लेख नहीं था, परंतु इतना तो स्पष्ट है कि वो ट्रैक सक्सेस का तो बिल्कुल नहीं था।

21 अप्रैल से अब तक लगभग दो हफ्ते होने को है, और “Kisi ka bhai Kisi ki jaan” ने कुल मिलाकर वैश्विक स्तर पर मात्र 160 करोड़ से कुछ अधिक की कमाई (Kisi ka bhai kisi ki jaan collection) की है, और घरेलू स्तर पर वह 120 करोड़ का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। इस अनुसार पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी बॉलीवुड का हिसाब ढाक के तीन पात ही रहा है, और अगर “तू झूठी मैं मक्कार” एवं “भोला” को छोड़ दे, तो एक भी फिल्म औसत का टैग भी प्राप्त नहीं कर पाई है।

और पढ़ें: मुन्ना भैया से पहले इरफ़ान ने हासिल में छात्र नेता के तौर पर गर्दे उड़ा दिए थे

सलमान की स्थिति ठीक नहीं

इन दिनों ये प्रतीत होता है कि कोविड 19 के बाद जिस प्रकार से भारतीय सिनेमा के समीकरण बदले हैं, उससे कई स्टारों की तरह सलमान खान भी सामंजस्य नहीं बिठा पाए हैं। वैसे इनके फिल्मों की क्वालिटी गिरना तो 2017 से ही प्रारंभ हो चुकी थी, परंतु 2020 के बाद जाकर सलमान खान को आटे दाल का भाव मालूम चलने लगा।

कोविड 19 के पश्चात से सलमान खान की जितनी भी फिल्में आई है, उनमें से एक भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर का पद नहीं प्राप्त कर पाई है। कहने को वर्षों बाद “अंतिम” में सलमान खान के अभिनय की झलक देखने को मिली थी, परंतु वह भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर हिट कराने के लिए अपर्याप्त थी।

और पढ़ें: महेंद्र कपूर शानदार गीतकार जिन्हें ‘महाभारत’ ने उनका वास्तविक सम्मान दिलवाया

आगे की राह कठिन

अब सलमान खान की आगामी फिल्म है “टाइगर 3”, जो दीपावली पर प्रदर्शित करेगी। परंतु इसके बाद उनकी कोई फिल्म नहीं आने वाली, क्योंकि सलमान एक तो “टाइगर 3” के प्रदर्शन का मुआयना करेंगे। इसके बाद संभव है कि वे अपने फिल्मों के चयन पर भी आत्मवलोकन करेंगे, जोकि बहुत अवश्यंभावी है।

ऐसा इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि एक समय था, जब सलमान खान केवल नोट नहीं छापते थे, अपितु जनता का भरपूर मनोरंजन भी करते थे। इनका निजी जीवन अनंत वाद विवाद का विषय है, परंतु 2009 से 2016 के बीच सलमान खान ने “वॉन्टेड”, “दबंग”, “एक था टाइगर”, “बजरंगी भाईजान”, “सुल्तान” इत्यादि से सिद्ध किया था कि उनके पीछे कई प्रशंसक इतने लालायित क्यों रहते हैं।

और पढ़ें: दो चोपड़ा बंधुओं की कहानी – एक ने अपना वर्चस्व स्थापित किया तो दूसरे हँसी के पात्र बन गए

परंतु इस समय वे जिस प्रकार की फिल्में कर रहे हैं, उनसे न्यूट्रल तो छोड़िए, धीरे धीरे इनके लॉयल दर्शकों का भी मोहभंग हो रहा है। “किसी का भाई किसी का जान” का कलेक्शन जो भी हो, परंतु इनको पिछले फिल्मों जैसी लोकप्रियता अथवा सम्मान तो इस बार बिल्कुल नहीं मिला। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो आमिर खान और अक्षय कुमार के बाद अगला नंबर सलमान खान का ही होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version