New Parliament inauguration ने तय की भावी महागठबंधन की रूपरेखा!

अभी तो खेल शुरू भयो है

New Parliament inauguration: सेंट्रल विस्टा क्षेत्र में नए संसद भवन के हाल के उद्घाटन ने भारतीय राजनीति की उभरती हुई गतिशीलता पर प्रकाश डाला है। पार्टियों के बहिष्कार और भाग लेने के पसोपेश में, इस आयोजन ने नए महागठबंधन, विपक्षी गठबंधन के आकार और आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों पर इसके संभावित प्रभाव की एक झलक प्रदान की है।

इस लेख में पढिये कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन की आगामी गतिशीलता के बारे में, और कैसे अन्य दलों की भूमिका को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

सम्पूर्ण बहिष्कार क्या?

चूंकि नए संसद परिसर का उद्घाटन (New Parliament inauguration) निकट आ रहा है, विपक्षी दलों की एक बड़ी संख्या ने इस आयोजन का बहिष्कार करने का निर्णय किया, सत्तारूढ़ सरकार के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए,  वह अलग बात है कि इनके मापदंड हास्यास्पद है। हालाँकि, इस विरोध के बीच, कुछ राजनीतिक दल संभावित “पार्टी स्पॉइलर” के रूप में उभरे, जो समारोह में भाग लेकर विपक्ष के एकीकृत रुख को चुनौती दे रहे हैं।

ऐसा कैसे? एक तरफ, कांग्रेस समर्थित यूपीए गुट है, जो उद्घाटन के बहिष्कार के उनके आह्वान में स्पष्ट है। संभवतः उन्हें अपनी बात मनवाने के लिए जंतर मंतर वाले पहलवानों जैसे बेहतर उम्मीदवार मिल गए!

और पढ़ें: New parliament inauguration: प्यारे अनपढ़ विपक्षियों, राष्ट्रपति “State Head” होता है, और प्रधानमंत्री “Government Head”

वहीं दूसरी ओर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK), और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने इस मामले पर न तो UPA और न ही NDA का समर्थन करते हुए अलग रहने का फैसला किया। फिर, बीजू जनता दल (BJD), YSR कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (BSP) और शिरोमणि अकाली दल जैसे अन्य लोगों ने खुले तौर पर New Parliament inauguration में भाग लेने के अपने निर्णय की घोषणा की, जिसमें शीघ्र ही TDP भी सम्मिलित हो गया। विपक्ष के बीच यह विभाजन गैर-एनडीए (NDA) खेमे के भीतर अंतर्निहित दरारों और भिन्न राजनीतिक रणनीतियों को उजागर करता है।

नए महागठबंधन की रूप रेखा

संसद के उद्घाटन में उपस्थिति के विषय ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गुट और गुटनिरपेक्ष दलों के बीच स्पष्ट अंतर को सामने ला दिया है। आंकड़ों में इस समय यूपीए गुट, जिसमें कांग्रेस और उसके सहयोगी शामिल हैं, वर्तमान में 108 सीटों के करीब है, जबकि गैर-गठबंधन पार्टियां, जो यूपीए या एनडीए का समर्थन नहीं कर रही हैं, सामूहिक रूप से लगभग 60 सीटें रखती हैं।

ऐसे गुटनिरपेक्ष दलों की उपस्थिति भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए अपनी स्थिति मजबूत करने का एक दिलचस्प अवसर प्रस्तुत करती है। इन 60 सांसदों का समर्थन हासिल करने की संभावना से बीजेपी संसद में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर सकती है। सदन में बहुमत हासिल करने से सत्तारूढ़ पार्टी को 2024 के लोकसभा चुनावों में अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

2024 का चुनाव हुआ रोचक….

इसके अलावा, 2024 के चुनावों के लिए गतिशीलता unpredictable बनी हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि  तृणमूल कांग्रेस (TMC), आम आदमी पार्टी (AAP), और अन्य जैसे दलों के पास अंतिम समय में अपना रुख बदलने या अपना समर्थन वापस लेने की क्षमता है। इस तरह के परिदृश्य के परिणामस्वरूप कम से कम यूपीए को 30 सीटों का नुकसान हो सकता है, जिससे 2024 की राह सभी राजनीतिक हितधारकों के लिए और भी पेचीदा और चुनौतीपूर्ण हो जाएगी।

और पढ़ें: मोदी को पुनः पीएम बनाए बिना विपक्ष को चैन नहीं!

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि New Parliament inauguration प्रकरण ने भारत में एक जटिल और विकसित राजनीतिक परिदृश्य का खुलासा किया है। बहिष्कार करने और शामिल होने वाले दोनों गुटों की उपस्थिति एक नए महागठबंधन के गठन और सत्ताधारी सरकार के समक्ष आने वाली चुनौतियों का संकेत देती है। गुटनिरपेक्ष दलों के पास महत्वपूर्ण संख्या में सीटें होने के कारण, भाजपा के पास अपने समर्थन के आधार का विस्तार करने और संभावित रूप से संसद में बहुमत हासिल करने का अवसर है। हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनावों की राह में अनिश्चितताएं और आखिरी समय में बदलाव एक निर्णायक कारक बने हुए हैं। जैसे-जैसे राजनीतिक शतरंज की बिसात विकसित होती जा रही है, केवल समय ही बताएगा कि विभिन्न गुट और गठबंधन भारतीय राजनीति के भविष्य को कैसे आकार देंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version