विश्व में उच्चतम आर्ट्स एवं ह्यूमैनिटी शिक्षण संस्थान

उच्चतम शिक्षण संस्थान

उच्चतम शिक्षण संस्थान: भारत : एक ऐसा देश जहां पर संस्कृति, परंपरा और धन संपदा में कोई कमी नहीं रहती। परंतु इतना विविध और समृद्ध स्थान होने के बाद भी भारत के कई विद्यार्थी विदेश में पढ़ना चाहते हैं। इसके पीछे अनेक कारण है : शिक्षा की गुणवत्ता से लेकर निजी प्रगति, बेहतर करियर इत्यादि।

भारतीय क्यों विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं, इसके प्राथमिक कारणों में से एक है कि वहाँ कथित तौर पर शिक्षा की गुणवत्ता बहुत बेहतर है। ऐसा नहीं है कि भारत में उच्चतम शिक्षण संस्थान नहीं है, परंतु कई विद्यार्थियों को लगता है कि शिक्षण से लेकर शोध के विषय में जो अवसर विदेशी संस्थान देते हैं, वो शायद भारतीय शिक्षण संस्थान उस स्तर पर नहीं प्रोवाइड कर सकता। विभिन्न शैक्षिक अनुभवों के संपर्क में आने से छात्रों को दुनिया के बारे में अधिक जानने और अपने अकादमिक ज्ञान को बढ़ाने में काफी सहायता मिलती है।

एक और कारण है जिसके पीछे भारतीय विद्यार्थी विदेश में पढ़ना उचित समझते हैं,

एक और कारण है कि कई भारतीय विदेश में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं, और वह ये कि ये ग्लोबल एक्सपोजर प्रदान करता है। विदेश में अध्ययन करने से विभिन्न संस्कृतियों, दृष्टिकोणों और सोचने के तरीकों के बारे में जानकारी मिल सकती है। यह एक्सपोजर एक छात्र के क्षितिज को विस्तृत करता है और उन्हें एक संभावितवैश्विक करियर के लिए तैयार कर सकता है। यही अनुभव छात्रों को लैंग्वेज स्किल्स के साथ साथ इंटरकल्चरल क्षमता विकसित करने में भी सहायक है, जो आज के वैश्विक जगत में बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त बेहतर करियर प्रोस्पेक्टस भी विदेशों में अध्ययन करने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं। कई छात्रों का मानना है कि विदेश में अध्ययन करने से उनके कैरियर की संभावनाओं में सुधार हो सकता है, क्योंकि नियोक्ता यानि Employer अक्सर अंतरराष्ट्रीय अनुभव और शिक्षा को महत्व देते हैं। विदेश में अध्ययन करने से आपको इंटर्नशिप, अनुसंधान के अवसर और नेटवर्किंग इवेंट्स तक पहुंच भी मिल सकती है, जो भारत में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। विभिन्न उद्योगों और व्यवसाय प्रथाओं के संपर्क में आने से छात्रों को दुनिया की व्यापक समझ विकसित करने और उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
व्यक्तिगत विकास एक और महत्वपूर्ण कारण है कि क्यों कई भारतीय विदेश में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं। विदेश में अध्ययन करना एक ऐसा अनुभव हो सकता है जो छात्रों को अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलने, स्वतंत्रता और लचीलापन विकसित करने और अपनी ताकत और रुचियों की खोज करने की चुनौती देता है। कई छात्रों को लगता है कि विदेश में अध्ययन करने से उन्हें व्यक्तिगत और अकादमिक रूप से बढ़ने में मदद मिली है। इस वृद्धि से बेहतर निर्णय लेने, व्यक्तिगत पूर्ति और अधिक आत्म-जागरूकता हो सकती है।

10 उच्चतम शिक्षण संस्थान

यही नहीं, कई विद्यार्थी भारत में राजनीतिक एवं आर्थिक अस्थिरता के कारण विदेशी अध्ययन करना अधिक पसंद करते हैं। अस्थिरता के समय में विदेशी शिक्षा असीमित अवसरों के द्वार खोलने में सहायक होता है। इसीलिए इन कारणों को स्मरण रखते हुए हमने Prodigy Finance की सहायता से कुछ उत्कृष्ट ह्यूमैनिटी संबंधित संस्थान संकलित की है, जिनपर विद्यार्थी एक दृष्टि डाल सकते हैं:

10 उच्चतम शिक्षण संस्थान

1. Harvard University, USA: ये यूं ही संसार के सबसे उत्कृष्ट संस्थानों में से एक नहीं है। ह्यूमैनिटी से संबंधित विविध विषयों में ये संस्थान अनेकों प्रोग्राम प्रदान करता है, चाहे अंग्रेज़ी हो या इतिहास।

2. University of Oxford, UK: ये संसार के सबसे प्राचीन और सबसे सक्रिय संस्थानों में से एक है, जो साहित्य से लेकर दर्शनशास्त्र, इतिहास इत्यादि पर काफी विस्तृत कोर्स प्रदान करता है।

3. University of Cambridge, UK: ऑक्सफोर्ड की भांति ये संसार के सबसे प्राचीन और सबसे सक्रिय संस्थानों में से एक है, जो साहित्य से लेकर दर्शनशास्त्र, इतिहास इत्यादि पर काफी विस्तृत कोर्स प्रदान करता है।

4. Stanford University, USA: ये अमेरिका के प्रतिष्ठित उच्चतम शिक्षण संस्थान में से एक है, जो अंग्रेज़ी से लेकर इतिहास जैसे विषयों में विशिष्ट प्रोग्राम प्रदान किया।

5. Massachusetts Institute of Technology (MIT), USA: यूं तो ये संस्थान अपने वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए चर्चित है, परंतु यहाँ का Humanities प्रोग्राम भी कम नहीं है, जहां भाषा से लेकर इतिहास तक में विविधता प्रदान करता है।

6. University of Chicago, USA: ये संस्थान अपने उत्कृष्ट प्रोग्रामों के लिए चर्चित है, जिसमें अंग्रेज़ी, दर्शनशास्त्र, इतिहास इत्यादि में विशिष्ट प्रोग्राम प्रदान करता है।

7. Sorbonne University, France: पेरिस में स्थित ये संस्थान साहित्य से लेकर दर्शनशास्त्र, एवं इतिहास इत्यादि पर उत्कृष्ट एवं विविध शैक्षणिक कोर्स प्रदान करता है।
8. University of Tokyo, Japan: एशिया में इस संस्थान का कोई जवाब नहीं। ये जापानी साहित्य से लेकर इतिहास, दर्शनशास्त्र पर विविध कोर्सेज प्रदान करता है।

9. Australian National University, Australia: ANU संस्थान विभिन्न प्रकार के Humanities Majors, जैसे अंग्रेज़ी, इतिहास एवं दर्शनशास्त्र पर कोर्स प्रदान करता है, और इसीलिए वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष संस्थानों में शुमार है।

10. National University of Singapore, Singapore: ये संस्थान विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम, जैसे साहित्य, दर्शनशास्त्र इत्यादि में विशेषज्ञता रखता है, और अपने उत्कृष्ट लिबरल आर्ट्स प्रोग्राम के लिए चर्चित है।

ये दुनिया के कई शीर्ष ह्यूमैनिटी कॉलेजों के कुछ उदाहरण हैं। ऐसा अध्ययन करने के लिए कॉलेज चुनते समय गहन शोध करना और स्थान, कार्यक्रम की पेशकश, संकाय विशेषज्ञता और अनुसंधान और इंटर्नशिप के अवसरों जैसे कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय शिक्षा की गुणवत्ता, वैश्विक जोखिम, बेहतर कैरियर की संभावनाओं, व्यक्तिगत विकास और राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता सहित कई कारणों से विदेश में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं।

विदेश में अध्ययन छात्रों को एक अनूठा शैक्षिक अनुभव प्रदान कर सकता है जो उनके क्षितिज को व्यापक बना सकता है, उनके कौशल को बढ़ा सकता है और उन्हें वैश्विक करियर के लिए तैयार कर सकता है। ऐसे में, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इतने सारे भारतीय विदेश में अध्ययन करने की संभावना की ओर आकर्षित होते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version