भारत के 10 छिपे हुए भोज्य रत्न!

गुलाब जामुन और कुल्फी फ़लूदा के आगे भी एक विशाल संसार है!

भोजन की दृष्टि से भारत स्वर्ग समान है। निस्संदेह गुलाब जामुन, जलेबी, और कुल्फी फालूदा जैसी लोकप्रिय भारतीय मिठाइयों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है, वहीं कम ज्ञात, समान रूप से मनोरम मिठाइयों की खोज की प्रतीक्षा की जा रही है। यहां भारतीय मिठाइयों के परिदृश्य के दस छिपे हुए रत्न हैं जो आपको प्रसिद्ध क्लासिक्स से परे देखने को मजबूर करेंगे:

Awan Bangwi (Tripura):

अवान बंगवी एक पारंपरिक त्रिपुरी मिठाई है जो चिपचिपे चावल, काजू, किशमिश और कसा हुआ नारियल से बनाई जाती है। इस मिश्रण को एक कोन के आकार के केले के पत्ते में उबाला जाता है, जिससे इसे एक अलग स्वाद और सुगंध मिलती है। संतुलित मिठास और बनावट इसे अवश्य आजमाएं।

Kharwas [Maharashtra]:

खरवास एक महाराष्ट्रीयन हलवा है जो गाय के दूध से बनाया जाता है, जिसे कोलोस्ट्रम दूध कहा जाता है। यह दूध, पोषक तत्वों से भरपूर, खरवास को अपनी अनूठी, आपके मुंह में पिघल जाने वाली बनावट और सूक्ष्म मिठास देता है।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश के वे 5 पकवान जिन्हे चखना अभी बाकी है!

Chhena Poda (Odisha):

उड़िया में इसका अर्थ ‘भुना हुआ पनीर’ का अर्थ है, छेना पोड़ा पके हुए रिकोटा पनीर से बनाया जाता है। कारमेलाइज्ड चीनी और इलायची इस मिठाई को एक सुखद क्रंच और खुशबू देते हैं। भारत के लिए ओडिशा का पाक उपहार होने के बावजूद, यह एक गुप्त रहस्य बना हुआ है।

Bhapa Doi (Bengal):

यह बंगाली स्टीम्ड दही मिठाई मिठास और मलाई का एक आदर्श मिश्रण है। भापा दोई, हालांकि अपने चचेरे भाई मिष्टी दोई की तुलना में कम प्रसिद्ध है, इसकी रेशमी बनावट और हल्के, ताज़ा स्वाद के लिए पहचान की हकदार है।

Sel Roti (Sikkim):

चावल के आटे और चीनी से बनी इस पारंपरिक सिक्किमी मीठी रोटी में एक खस्ता बनावट और थोड़ा मीठा स्वाद होता है। सेल रोटी, आमतौर पर रोशनी के त्योहार तिहाड़ के दौरान बनाई जाती है, यह एक अनोखी मिठाई है जो पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के साँचे को तोड़ती है।

Khus Khus Halwa (Rajasthan):

खसखस से बना, यह राजस्थानी व्यंजन एक आरामदायक मिठाई है जिसे आमतौर पर सर्दियों के दौरान इसकी गर्माहट के लिए खाया जाता है। इसका अनोखा, पौष्टिक स्वाद और दानेदार बनावट इसे सामान्य हलवे से अलग करता है।

और पढ़ें: बंगाल के इन 7 शाकाहारी व्यंजनों को न चखा तो क्या चखा?

Koat Pitha (Assam):

पके केले और चावल के आटे से बनी और डीप फ्राई की हुई यह असमिया मिठाई बाहर से खस्ता और अंदर से नरम, मीठी होती है। कोअट पिठा, बनावट में अपने रमणीय विपरीत के साथ, पूर्वोत्तर का एक छिपा हुआ गहना है।

Shufta (Kashmir):

शुफ्ता कश्मीर की एक गर्म मिठाई है जिसे सूखे मेवे, मेवे और केसर जैसे मसालों से बनाया जाता है, जिसे चीनी की चाशनी में लपेटा जाता है। इसका समृद्ध स्वाद प्रोफ़ाइल इसे एक अविस्मरणीय अनुभव बनाता है।

Mawa Bati (Madhya Pradesh):

इसे आप गुलाब जामुन का ज्येष्ठ भ्राता भी कह सकते हैं। मावा बाटी गाढ़े दूध से बनी एक मीठी पकौड़ी है, जिसे मावा के रूप में जाना जाता है, इसमें मेवे भरे होते हैं, और चाशनी में भिगोए जाते हैं। यह एक पतनशील व्यवहार है जिसे उसके गृह राज्य के बाहर दुर्भाग्य से अनदेखा किया गया है।

और पढ़ें: Telangana Cuisine: बिरयानी के अतिरिक्त भी तेलंगाना में अनेक व्यंजन है!

Paruppu Payasam (Tamil Nadu):

तमिल उत्सवों में एक प्रधान, यह दाल-आधारित मिठाई मूंग दाल, गुड़, नारियल के दूध के साथ बनाई जाती है, और तले हुए काजू और किशमिश के साथ गार्निश की जाती है। यह मिठाइयों में दाल का उपयोग करने में भारत की पाक कला का उच्चतम प्रतीक है।

ऐसा अनदेखे मिष्ठान की खोज करना एक एडवेंचर है जो समृद्ध, विविध भारतीय पाक परिदृश्य की गहरी समझ और सराहना प्रदान करता है। अब गुलाब जामुन या कुल्फी फालूदा की अपील को नकारना असंभव है, स्वाद, परंतु कुछ रत्न ऐसे भी है, जिन्हे बस चर्चा में लाना बाकी है। इन छिपे हुए रत्नों को उजागर करने से क्षेत्रीय संस्कृतियों, परंपराओं और स्वदेशी सामग्रियों में एक अनूठी अंतर्दृष्टि मिल सकती है, जिससे हम भारतीय व्यंजनों की जटिलता और गहराई की सराहना कर सकते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version