आने वाले बहुप्रतीक्षित 7 भारतीय बायोपिक

फुटबॉल, युद्ध, सबकुछ होगा यहाँ!

सिनेमा जगत में बायोपिक्स का एक खास स्थान है। वे उन व्यक्तियों के जीवन में एक अंतरंग रूप प्रस्तुत करते हैं जिन्होंने समाज पर एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी है। पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय सिनेमा ने हमें ऐसी कई अंतर्दृष्टिपूर्ण फिल्में उपहार में दी हैं, और आने वाली हैं। आइए उन 7 आगामी भारतीय बायोपिक्स की सूची का विश्लेषण करें, जिनकी एक झलक देखने के लिए जनता उत्सुक हैैं।

Maidaan:

यह एक ऐसी फिल्म है जिसका अजय देवगन के कई प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। “बधाई हो” को निर्देशित करने वाले अमित रवींद्रनाथ शर्मा द्वारा निर्देशित और 1950 और 1960 के दशक के दौरान भारतीय फुटबॉल टीम के कारनामों पर आधारित, फिल्म में अजय सैयद अब्दुल रहीम की मुख्य भूमिका में हैं, वह व्यक्ति जिसने भारत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया, विशेषकर मेलबर्न ओलंपिक के सेमीफाइनल में एक आश्चर्यजनक प्रविष्टि देते हुए, जिसने कुछ वर्षों तक एशियाई फुटबॉल में भारत का वर्चस्व स्थापित किया। इस फिल्म में एकमात्र बाधा है निरंतर विलंब, जिसके कारण कुछ दर्शकों का मोहभंग भी हो रहा है।

Pippa:

एक और बायोपिक जो जबरन देरी की बाधा का सामना कर रही है, वो है  “पिप्पा”, जो राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित एक युद्ध ड्रामा है। ईशान खट्टर, प्रियांशु पेंयुली और मृणाल ठाकुर अभिनीत, फिल्म गरीबपुर की लड़ाई पर आधारित है, एक भयंकर टैंक युद्ध जिसने 1971 के भारत पाक युद्ध को भारत के पक्ष में बदल दिया।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

Sam Bahadur:

इस फिल्म के लिए कई लोग विभिन्न कारणों से प्रतीक्षारत हैं। निर्देशक मेघना गुलज़ार के लिए यह एक “करो या मरो” का क्षण है, जो पहले ही अपनी पिछली फिल्म “छपाक” के लिए आलोचना का सामना कर चुकी हैं। फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की शानदार भूमिका में विक्की कौशल अभिनीत, यह फिल्म 1 दिसंबर को रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि निर्माता, साथ ही विकी कौशल, फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ को सिल्वर स्क्रीन पर किस भांति आत्मसात कर सकते हैं।

Swatantrya Veer Savarkar:

एक और बायोपिक जिसने दर्शकों को आकृष्ट किया है, वह है “स्वातंत्र्य वीर सावरकर” । मूल रूप से महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित की जाने वाली,  इस फिल्म की जिम्मेदारी अंततः रणदीप हुड्डा के हाथों में आ गई, जो न केवल प्रतिष्ठित क्रांतिकारी की भूमिका निभा रहे हैं, बल्कि इस फिल्म के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत भी कर रहे हैं। टीज़र ने पहले ही लोगों को चकित कर दिया है, यह सोचकर कि निर्देशक के रूप में रणदीप के पास और क्या है।

Main Atal Hoon:

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रवि जाधव द्वारा निर्देशित, फिल्म प्रतिष्ठित राजनेता और भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, [स्वर्गीय] श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन में एक पूर्ण अंतर्दृष्टि है। पंकज त्रिपाठी दिसंबर 2023 तक अटल बिहारी वाजपेयी को पर्दे पर जीवंत करने के लिए तैयार हैं।

Amar Singh Chamkila:

ऐसा लगता है कि इम्तियाज अली भारतीय सिनेमा में धमाकेदार वापसी करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने ओटीटी जैसा सुरक्षित विकल्प चुना, लेकिन विषय ऐसा नहीं है। इम्तियाज लोकप्रिय पंजाबी लोक गायक अमर सिंह चमकिला की कहानी को जीवंत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिनकी हत्या आज भी एक रहस्य है। दिलजीत दोसांझ मुख्य भूमिका निभाएंगे, जबकि परिणीति चोपड़ा उनकी पत्नी अमरजोत कौर की भूमिका निभा सकती हैं।

और पढ़ें: ऐसी भारतीय फिल्में, जिन्हे फ्री टिकट या सब्स्क्रिप्शन पे भी न देखा जाएँ!

Ikkis:

यह फिल्म श्रीराम राघवन की बहुचर्चित कृति है। सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल के जीवन और कारनामों के आधार पर [जो परम वीर चक्र प्राप्त करने वाले सबसे युवा कमीशन अधिकारी हैं] फिल्म में धर्मेंद्र और अगस्त्य नंदा प्रमुख भूमिकाओं में हैं, धर्मेंद्र शायद ब्रिगेडियर एमएल खेत्रपाल की भूमिका निभा रहे हैं।

ये आगामी भारतीय बायोपिक्स मानव दृढ़ निश्चय और असाधारण उपलब्धियों के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने का वादा करती हैं। जैसा कि हम इन रिलीज की प्रतीक्षा कर रहे हैं, आइए आशा करते हैं कि वे अपने स्रोत सामग्री के प्रति ईमानदार रहें और हमें आकर्षक आख्यान प्रदान करें जो संलग्न, शिक्षित और प्रेरित करें।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version