कोई हैक वैक नहीं हुई MOJO Story! डिजिटल विक्टिम कार्ड मिल गया बरखा दत्त को!

MOJO Story

वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त का करियर काफी उथल-पुथल भरा रहा है। एनडीटीवी में एक पत्रकार से लेकर देश के सबसे प्रभावशाली पत्रकारों में से एक बनने तक, उनकी यात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हालाँकि, उसके YouTube चैनल के आसपास के एक हालिया एपिसोड ने गहन वाद विवाद को बढ़ावा दिया है।

इस लेख में पढिये बरखा दत्त (MOJO Story) से जुड़े हालिया विवाद, और यह कि बरखा दत्त द्वारा अपने लगभग मृत करियर को बचाने के प्रयास से ज्यादा कुछ क्यों नहीं है।

“मेरा यूट्यूब चैनल MOJO Story हैक हो गया!”

बरखा दत्त ने हाल ही में दावा किया था कि उनका YouTube चैनल MOJO Story हैक कर लिया गया था, जिससे 11,000 से अधिक वीडियो नष्ट हो गए थे। सतही स्तर पर यह एक गंभीर साइबर अपराध प्रतीत होता है, परंतु गहन विश्लेषण करने पर ये एक अधिक जटिल स्थिति पेश करता है, और इस बारे में सवाल उठाता है कि क्या यह कोई नया विक्टिम कार्ड तो नहीं।

असल में बरखा दत्त का YouTube चैनल, MOJO STORY, कथित तौर पर 2020 के आसपास स्थापित किया गया था, हालांकि अबाउट सेक्शन 2017 के आसपास इसकी स्थापना का दावा करता है। यह कथित तौर पर 11,000 से अधिक वीडियो होस्ट करता है, जो 970,000 से अधिक के प्रतीत होने वाले मजबूत ग्राहक आधार द्वारा समर्थित है। फिर भी, चैनल की औसत व्यू काउन्ट एक अलग कहानी बताती है, जो प्रति माह 1,000 से कम बार देखी जाती है।

ये है चैनल से जुड़े कुछ आँकड़े

अब तक कुल व्यू: 290 million, 198 thousand, 840 views
वीडियो की संख्या: Nothing less than 11000
औसत व्यू पर वीडियो: 26381.71 views per video [approximately]

2020 के एक पुराने ट्वीट से यह भी पता चलता है कि एक समय दत्त के वीडियो का औसत 1000 व्यू प्रति वीडियो से भी कम था। ऐसे में प्रति वीडियो 26000 व्यूज कोई गर्व की बात नहीं है, खासकर अगर आप बरखा दत्त जैसे प्रभावशाली व्यक्ति हैं। यदि आप इस आंकड़े को और विभाजित करते हैं, तो पिछले 3 वर्षों में, प्रति दिन प्रति वीडियो लगभग 24.1 बार देखे जाने की संख्या कम हो जाती है। ये ‘स्वतंत्र पत्रकारिता’ है इनकी!
खेल राजस्व का!

आम तौर पर, एक पत्रकारिता उद्यम निम्नलिखित वित्तीय मॉडलों में से किसी एक के आधार पर पनपता है:

• विज्ञापन राजस्व
• सरकारी पदोन्नति
• आय के वैकल्पिक स्त्रोत

इनके प्रभाव को देखते हुए, यह अनुमान लगाना गलत नहीं कि बरखा कुछ नहीं तो 50 पत्रकारों को कम से कम कार्य पर लगाई होंगी। ऐसे में वेतन सहित परिचालन लागत आसानी से प्रति माह 50 लाख रुपये हो सकती है। हालाँकि, उसके YouTube चैनल MOJO Story का खराब प्रदर्शन केवल विज्ञापन राजस्व पर उसके उद्यम की स्थिरता के बारे में गंभीर प्रश्न उठाता है।

और पढ़ें: कल्याण सिंह के आदर्शों को आत्मसात कर नरोत्तम मिश्रा ने बरखा दत्त को दिन में दिखाए तारे

इसके अतिरिक्त वर्तमान सरकार के साथ दत्त के प्रतिकूल संबंधों को देखते हुए, सरकार द्वारा प्रायोजित सहायता की अत्यधिक संभावना नहीं दिखती है। यहां तक कि अगर ऐसा अवसर अगर बरखा स्वीकार भी करना चाहती, तो भी उनका उद्यम सरकार द्वारा नियोजित वर्तमान प्रचार प्रणाली [डीएवीपी प्रणाली] के तहत योग्य नहीं होगा, क्योंकि यह प्रति माह न्यूनतम 5 मिलियन व्यूज को अनिवार्य करता है। उसका चैनल 2020 से 2023 तक प्रति वीडियो औसतन केवल 723 व्यू प्राप्त कर पाया। बताइए, इतना एजेंडा, और व्यूज के नाम पर निल बटे सन्नाटा!

एक खाटारा बिजनेस को क्यों बढ़ावा देना?

अगर बरखा दत्त के वैकल्पिक रिवेन्यू स्त्रोत की जांच करे, तो कागजी तौर पर “मोजो स्टोरी” (MOJO Story) एक महत्वपूर्ण चैनल प्रतीत होता है। फिर भी, हिंदुस्तान टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक स्तंभकार के रूप में उनकी कमाई उनके कार्यालय के किराए को कवर नहीं कर पाएगी, निजी खर्च तो दूर की बात है। इन्हे कपिल सिब्बल जैसे लोगों तक ने प्रोमोट किया, वो अलग बात है कि 2019 के चुनाव की पराजय के पश्चात बरखा को तिरंगा टीवी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया!

और पढ़ें: मौसमी सिंह कभी बरखा दत्त और अंजना नहीं बन सकती, लेकिन ये हैं कि मानती ही नहीं!

इस परिदृश्य में, कोई भी निवेशक तार्किक रूप से निवेश पर कुछ तो रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट (आरओआई) देखना चाहेगा। लेकिन वर्तमान में, दत्त का उद्यम लाभ से अधिक हानि पहुँचाता हुआ प्रतीत होता है। इसके ठीक विपरीत रवीश कुमार जैसे पत्रकार से हाल ही में बने यूट्यूबर भी हैं, जिनके पास प्रति YouTube वीडियो [सिर्फ पिछले 2 हफ्तों में] लगभग एक मिलियन व्यूअरशिप है। आप उनके विचारों से सहमत हो न हो, परंतु यूट्यूब पर इनका अलग ही प्रभाव है। ऐसे में भला कोई क्यों ऐसी जगह अपना धन निवेश करेगा, जहां से रिटर्न की कोई गारंटी न हो।

ऐसे में ये स्पष्ट प्रतीत होता है कि बरखा दत्त अपना उद्यम बंद करने के कगार पर हैं। परंतु जो वो बिल्कुल नहीं चाहेगी, वो ये कि उन्हे अपमानित होकर इस क्षेत्र से विदा लेना पड़े। कहीं ऐसा तो नहीं कि वर्तमान हैकिंग ड्रामा एक गरिमापूर्ण वापसी के लिए एक रणनीतिक चाल है?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version