कैसे कांग्रेस ने हाइकमान को बचाने हेतु कानून को हर तरह से तोड़ा

Congress Disqualification: इसमें कोई दो राय नहीं कि कैसे कांग्रेस पार्टी के राजदुलारे, राहुल गांधी की अयोग्यता पर विगत कुछ सप्ताहों से विवाद गरमाया हुआ था, और निष्पक्षता और न्याय के बारे में भी सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने उनकी अयोग्यता पर अलग ही रोना रोया है, वो अलग बात है कि अपने स्वयं के हितों की रक्षा के लिए कानून और नियमों को झुकाने के पार्टी के अपने ट्रैक रिकॉर्ड पर दृष्टि डालने की भी इन्हे फुरसत नहीं मिली।

इस लेख में पढिये सोनिया गांधी से जुड़ी एक महत्वपूर्ण घटना के बरे में, जिसमें कांग्रेस पार्टी के सत्ता को बनाए रखने की अधीरता भी सम्मिलित है।

राहुल गांधी प्रथम नहीं हैं

कांग्रेस पार्टी के भीतर कई लोगों द्वारा नामित अनौपचारिक प्रधान मंत्री के रूप में देखे जाने वाले राहुल गांधी की अयोग्यता एक विवादास्पद मुद्दा बन गया है। पार्टी का दावा है कि सत्ता पक्ष ने उनके साथ अन्याय किया है, लेकिन इस तरह की परिस्थितियों का सामना करने पर उनके स्वयं के कार्यों की जांच करना आवश्यक है, क्योंकि राहुल गांधी न तो दूध के धुले हैं, और न ही कांग्रेस ने ऐसा पहली बार किया है।

समय के चक्र को 2006 की ओर ले जाते हैं, जब राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी को लाभ का पद धारण करने के कारण लोकसभा से संभावित अयोग्यता (Congress disqualification) का सामना करना पड़ा। चेहरे को बचाने के लिए, मनमोहन सिंह की अगुआई वाली सरकार ने संसद (अयोग्यता की रोकथाम) अधिनियम में संशोधन किया, जिससे उन्हें अयोग्यता से छूट देने के लिए नियमों को प्रभावी ढंग से बदल दिया गया।

और पढ़ें: कर्नाटक का “GOT” कांग्रेस को ही पड़ेगा भारी!

जया सकते में, कांग्रेस मजे में!

इस समय के दौरान, सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के अध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। इस स्थिति ने उन्हें वर्तमान प्रधान मंत्री, मनमोहन सिंह पर “extra judicial powers” प्रदान कीं। उसके हाथों में शक्ति की एकाग्रता ने जाँच और संतुलन के लोकतांत्रिक सिद्धांतों के बारे में चिंताएँ बढ़ा दीं।

उसी समय राज्यसभा की वर्तमान सदस्य जया बच्चन ने उत्तर प्रदेश फिल्म विकास निगम के अध्यक्ष का पद संभाला। कांग्रेस पार्टी ने मौके का फायदा उठाते हुए जया बच्चन पर लाभ का पद धारण करने का आरोप लगाया। सोनिया गांधी (Congress disqualification) पर भी इसी अपराध का आरोप लगाते हुए विपक्षी दलों ने पलटवार किया।

Congress disqualification: जिस संशोधन पे कांग्रेस की हालत हो जाती है पतली

जया बच्चन और सोनिया गांधी दोनों के खिलाफ सार्वजनिक पद धारण करने की उनकी पात्रता पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग के समक्ष याचिकाएं लाई गईं। इसने एक महत्वपूर्ण कानूनी लड़ाई के लिए मंच तैयार किया और कांग्रेस पार्टी के भीतर के पाखंड को और उजागर किया।

16 मार्च 2006 को जया बच्चन को लाभ का पद धारण करने के कारण उनके पद से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। ठीक दस दिन बाद, 26 मार्च, 2006 को सोनिया गांधी ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया।

और पढ़ें: कांग्रेस के वक्फ संपत्ति वाले बंदरबाँट पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

रोचक बात यह है कि 21 मार्च, 2006 को मनमोहन सिंह सरकार ने संसद (अयोग्यता निवारण) अधिनियम में संशोधन के लिए एक विधेयक का मसौदा तैयार किया था। लाभ के पद के कारण 40 अतिरिक्त निकायों को अयोग्यता से बचाने के लिए संशोधन का उद्देश्य छूट सूची का विस्तार करना है। मई 2006 में, उनके इस्तीफे और बाद में अयोग्यता अधिनियम में संशोधन के बाद, सोनिया गांधी को लोकसभा के लिए फिर से चुना गया, जिससे उनकी स्थिति प्रभावी रूप से मजबूत हो गई।

राहुल गांधी की अयोग्यता पर कांग्रेस पार्टी का आक्रोश अपने स्वयं के हितों की रक्षा के लिए कानूनों और विनियमों को झुकाने के अपने इतिहास से प्रभावित है। सोनिया गांधी की संभावित अयोग्यता और अयोग्यता अधिनियम में बाद के संशोधनों से जुड़ा मामला सत्ता को बनाए रखने के लिए पार्टी के चुनिंदा दृष्टिकोण को उजागर करता है।

इस तरह की घटनाएं पार्टी की लोकतांत्रिक सिद्धांतों और कानून के शासन को बनाए रखने की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाती हैं। सभी राजनीतिक दलों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराना और हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज में पारदर्शिता और निष्पक्षता की मांग करना अनिवार्य है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version