वह बॉलीवुड फिल्में जिनके अपने रीमेक बने

केवल बॉलीवुड ही “रीमेक प्रेमी” नहीं!

निस्संदेह, बॉलीवुड ने “रीमेकवुड” के अनचाहे टैग को कौड़ी के भाव रीमेक निकालने की प्रवृत्ति के कारण मिला है। परंतु जिस तरह से अन्य उद्योग भी इस प्रवृत्ति को अपना रहे हैं, उस पर कम ही ध्यान केंद्रित किया गया है।

हाल ही में, यह घोषणा की गई थी कि कुछ तमिल निर्माता भूल भुलैया 2 को 2022 की सबसे सफल फिल्मों में से एक बनाएंगे। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी और तब्बू ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं। जबकि हम आमतौर पर कहते हैं कि हिंदी फिल्म निर्माता बहुत सारी दक्षिण फिल्मों का रीमेक बनाते हैं, अब भूल भुलैया 2 का तमिल में रीमेक बनाया जाएगा। परंतु भूल भुलैया से पूर्व भी कई फिल्मों का रीमेक बन चुका है, जिनमें से कुछ निम्नलिखित है :

अंधाधुन

स्वयं एक फ्रेंच फिल्म से प्रेरित ये फिल्म दर्शकों और समीक्षकों को आश्चर्यचकित करते हुए 2018 में बॉक्स ऑफिस पर अपना लोहा मनवाने में सफल रही थी। इसके अनेक रीमेक बन चुके हैं, जिसमें से मलयालम और तेलुगु संस्करण [भ्रमम और माइस्ट्रो] OTT पर आ चुके हैं, और तमिल संस्कारण, “अंधगन” सिनेमाघरों में शीघ्र ही प्रदर्शित होगी।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

OMG : ओ माई गॉड!

इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं। एक गुजराती नाटक पर आधारित एवं उमेश शुक्ला द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने 2012 में बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था। इसे तेलुगु, और कन्नड़, दोनों में रूपांतरित किया गया। जहां तेलुगु में “गोपाला गोपाला” में वेंकटेश और पवन कल्याण ने प्रमुख भूमिकाएँ निभाई, तो वहीं कन्नड़ में “मुकुंद मुरारी” के रूप में उपेन्द्र और किच्चा सुदीप ने वही भूमिकाएँ निभाई।

मुन्नाभाई फ्रैन्चाइज़

2003 के अंत में सिनेमाघरों में आई मुन्ना भाई एमबीबीएस ने तहलका मचा दिया था। इसे तमिल में वसूल राजा एमबीबीएस के रूप में बनाया गया था और इसमें कमल हासन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। तेलुगु रीमेक शंकर दादा M.B.B.S. चिरंजीवी ने मुख्य भूमिका निभाई, और उपेंद्र ने कन्नड़ रीमेक उप्पी दादा एमबीबीएस में मुख्य भूमिका निभाई। यहां तक कि लगे रहो मुन्ना भाई को तेलुगु में शंकर दादा जिंदाबाद के रूप में बनाया गया था।

ए वेडनेस्डे

अब यह एक ऐसी फिल्म है, जिसे न केवल क्षेत्रीय उद्योग, बल्कि हॉलीवुड ने भी बनाया है। नीरज पांडे द्वारा निर्देशित इस स्लीपर हिट को  तमिल और तेलुगु में क्रमशः उन्नैपोल ओरुवन और ईनाडु के रूप में बनाई गई थी। दोनों फिल्मों में कमल हासन ने मुख्य भूमिका निभाई। दिलचस्प बात यह है कि बेन किंग्सले अभिनीत हॉलीवुड फिल्म “ए कॉमन मैन” भी उसी पर आधारित थी।

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

3 इडियट्स

आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी स्टारर 3 इडियट्स शिक्षा और दोस्ती पर बनी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित, फिल्म को तमिल में नानबन के रूप में बनाया गया था और इसमें विजय, जीवा, श्रीकांत, इलियाना डी’क्रूज़ और सत्यराज ने संबंधित भूमिकाओं में अभिनय किया था।

यद्यपि सूची अनंत है, एक बात निश्चित है: कोई भी फिल्म उद्योग शत प्रतिशत मौलिक यानि ओरिजिनल नहीं है। जिस तरह से वे अपनी फिल्मों को पेश करते हैं, वह उन्हें अलग बनाता है। जबकि बॉलीवुड को उनकी मौलिकता की कमी के लिए अत्यधिक आलोचना मिली है, यह अनुचित होगा कि उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग के पतन के पीछे एकमात्र कारण माना जाए, क्योंकि दक्षिण में कुछ रीमेक इतने मनोरंजक भी नहीं थे, सेटिंग को भूल जाइए कैश रजिस्टर बज रहा है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version