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Critics’ Choices: वो इंडियन फिल्म्स, जिनके “नाम बड़े और दर्शन छोटे”

जनता को मूर्ख न समझें!

TFI Desk द्वारा TFI Desk
8 June 2023
in चलचित्र
Critics’ Choices: वो इंडियन फिल्म्स, जिनके “नाम बड़े और दर्शन छोटे”
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Worst Critics’ Choice films: सिनेमा की दुनिया, विशेष रूप से भारतीय सिनेमा, हमेशा विविध कथाओं, लार्जर दैन लाइफ चित्रणों और व्यापक दृष्टिकोणों का एक आकर्षक मिश्रण रहा है। हालांकि, यह निर्विवाद है कि फिल्म समीक्षकों के स्वागत और दर्शकों की भावनाओं के बीच कभी-कभी एक डिस्कनेक्ट हो जाता है। आलोचक किसी फिल्म पर प्रशंसा की बौछार कर सकते हैं, लेकिन दर्शक इसे अलग तरह से देख सकते हैं। यह विपरीत धारणा अक्सर कुछ फिल्मों को ओवररेटेड बना देती है। यहां सात ऐसी भारतीय फिल्में हैं, जो आलोचकों की प्रशंसा (Worst Critics’ Choice films) के बावजूद, दर्शकों के साथ काफी प्रतिध्वनित नहीं हुईं या उस प्रचार के अनुरूप नहीं रहीं, जिससे वे शुरू में घिरे थे।

“जब तक है जान” (2012)

अनुभवी फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की अंतिम फिल्म ने मुख्य रूप से अपने हाई-प्रोफाइल कलाकारों – शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के लिए “काफी प्रशंसा अर्जित की”। आलोचकों ने प्रदर्शन, भावपूर्ण संगीत और विदेशी स्थानों की सराहना की। लेकिन दर्शकों की प्रतिक्रिया इस प्रशंसा से मेल नहीं खाती। सोचिए वो फिल्म कैसी होगी, जिसे “सन ऑफ सरदार” जैसी औसत फिल्म ने दिन में तारे दिखा दिए!

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Worst Critics’ Choice films

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“तमाशा” (2015)

इम्तियाज अली की “तमाशा”, जिसमें रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण ने अभिनय किया है, समीक्षकों द्वारा इसकी “अभूतपूर्व कथा और शानदार प्रदर्शन” के लिए प्रशंसित की गई थी। इसे इसके नायक के आंतरिक संघर्षों और जटिलताओं का एक सम्मोहक चित्रण माना गया। परंतु दर्शकों के एक महत्वपूर्ण वर्ग ने कथा को अत्यधिक आत्मविश्लेषी और सारगर्भित पाया। यह जटिलता मुख्यधारा के दर्शकों को अलग-थलग करती दिख रही थी, जो फिल्म की आत्म-पहचान और प्रेम की खोज से जुड़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

Worst Critics’ Choice films

“रा.वन” (2011)

“रा.वन” को समीक्षकों से विशेष प्रभावों के अभूतपूर्व उपयोग के लिए सराहना मिली, जिसने इसे भारतीय सिनेमा में एक तकनीकी चमत्कार के रूप में स्थापित किया। हालांकि, दर्शकों की प्रतिक्रिया कम उत्साही थी। दर्शकों ने महसूस किया कि तकनीकी कौशल के बावजूद फिल्म में एक सम्मोहक कथा और भावनात्मक गहराई का अभाव था। कहानी कहना कम पड़ गया, जो किसी भी सुपरहीरो फिल्म का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसने “रा.वन” को कई लोगों के लिए निराशाजनक घड़ी बना दिया।

Worst Critics’ Choice films

“बॉम्बे वेलवेट” (2015)

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित इस पीरियड फिल्म ने 1960 के दशक में बॉम्बे के अपने शैलीगत चित्रण के लिए आलोचकों से उच्च प्रशंसा अर्जित की। फिल्म के सावधानीपूर्वक विवरण और प्रभावशाली प्रदर्शन की सराहना की गई। हालांकि, “बॉम्बे वेलवेट” को दर्शकों से ठंडी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने प्लॉट को पेचीदा और संबंधित पात्रों की कमी को दूर पाया। इस विसंगति के कारण फिल्म को एक व्यावसायिक निराशा का लेबल दिया गया, दर्शकों और आलोचकों ने इसकी योग्यता पर जोर दिया। शायद इसीलिए ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।

Worst Critics’ Choice films

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

“दिल धड़कने दो” (2015)

ज़ोया अख्तर की “दिल धड़कने दो” को इसके कलाकारों की टुकड़ी और सुरम्य स्थानों के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। आलोचकों ने उच्च वर्ग के भारतीय परिवारों और सामाजिक अपेक्षाओं की बारीकियों पर प्रकाश डालने के लिए इसकी कथा की सराहना की। हालांकि, कई दर्शकों के सदस्यों ने महसूस किया कि फिल्म में रिश्तों और पारिवारिक तनावों के चित्रण में गहराई और प्रामाणिकता की कमी है, इसे एक अतिरंजित सिनेमाई यात्रा माना जाता है जो इसके विषयों की सतह को स्किम्ड करता है। इसके अतिरिक्त ये फिल्म पाश्चात्य संस्कृति के अंधानुकरण को भी बढ़ावा देती है, जो जोया के पूर्व फिल्म “ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा” में भी नहीं उपस्थित था।

संक्षेप में, सिनेमा एक व्यक्तिपरक क्षेत्र है, और इसकी सुंदरता इसकी विविधता में निहित है। आलोचक अंतर्दृष्टि और विश्लेषण प्रदान करते हैं, जो मूल्यवान हैं, लेकिन दर्शक भी अपने सिनेमाई मुठभेड़ों के लिए अपने स्वयं के दृष्टिकोण और अनुभव लाते हैं। अंतत: लक्ष्य कला का निर्माण और उसकी सराहना करना है जो असंख्य तरीकों से हमसे बात करती है, और कभी-कभी, आलोचनात्मक प्रशंसा के शोर को शांत, लेकिन समान रूप से आवश्यक, दर्शकों की भावनाओं की फुसफुसाहट के साथ संतुलित करने की आवश्यकता होती है।

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प्रिय संजीव बजाज, बजाज फाइनेंस के स्पैम कॉल्स पर आपकी अकड़ हास्यास्पद भी है और चिंताजनक भी!

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