अभिषेक बच्चन का स्पष्ट प्रश्न : “कितने स्टार किड्स सफल हुए?”

नेपोटिज्म का एक रूप ये भी!

हाल के वर्षों में, भारत की फलती-फूलती फिल्म इंडस्ट्री, बॉलीवुड, ने खुद को भाई-भतीजावाद पर विवादास्पद बहस में उलझा हुआ पाया है। यह विषय, मीडिया की लगातार चर्चाओं से सुर्खियों में आया और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के दुखद निधन से और बढ़ गया, एक भावनात्मक मुद्दा बन गया है। इसने ध्रुवीकरण वाली बहसें छेड़ दी हैं, अक्सर ‘स्टार किड्स’ को कहानी के खलनायक के रूप में पेश किया जाता है। हालाँकि अभिषेक बच्चन इस मामले पर अपनी अनूठी राय इस विषय को एक नया दृष्टिकोण देने को उद्यत है।

इस लेख में पढिये अभिषेक बच्चन के नेपोटिज्म पर क्या विचार हैं, और ये भी जानिये कि क्यों इन विचारों में दम है!

“धारणा मायने नहीं रखती, तथ्य मायने रखते हैं!”

ईटाइम्स के साथ एक स्पष्ट साक्षात्कार में, अभिषेक बच्चन ने बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद के मुद्दे पर अपना अनोखा रुख रखते हुए बताया, “मीडिया को बस यही एक शब्द मिला है जिसे वे इधर-उधर फेंक सकते हैं। धारणा पर न जाएं, संख्याओं पर जाएं, वे कभी झूठ नहीं बोलते। यह इतना सरल है, धारणा मायने नहीं रखती, तथ्य मायने रखते हैं।”

और पढ़ें: “इमरजेंसी” तय करेगी कंगना रनौट का भाग्य!

बच्चन यह स्वीकार करते हैं कि ‘स्टार किड’ होने के अपने विशेषाधिकार हैं, खासकर जब बात डेब्यू करने की आती है। उन्होंने ये भी कहा, “दुखद बात यह है कि स्टार किड्स जानते हैं कि उन्हें इस कारण से कास्ट किया जा रहा है, इसलिए नहीं कि वे अद्भुत अभिनेता हैं जिन्होंने खुद को प्रशिक्षित किया है।” हालाँकि, उन्होंने इस निर्विवाद तथ्य को भी रेखांकित किया कि शुरुआती लॉन्च के बाद, एक अभिनेता के करियर की लंबी अवधि उनकी प्रतिभा और उनके शिल्प के प्रति समर्पण से निर्धारित होती है।

बच्चन ने एक कदम आगे बढ़ते हुए स्टार किड्स की सफलता की लोकप्रिय धारणा और जमीनी हकीकत के बीच असमानता की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा, “इनमें से कितने स्टार किड्स उन लोगों की तुलना में सफल हुए हैं जो फिल्मी पृष्ठभूमि से नहीं आए हैं? संख्याएँ आपके देखने के लिए मौजूद हैं। चर्चा वहीं से शुरू और ख़त्म होती है।”

नेपोटिज्म का एक रूप ये भी

वास्तव में अभिषेक बच्चन की बात विचार योग्य है। लंबी कहानी को संक्षेप में कहें तो, भाई-भतीजावाद एक गतिवर्धक हो सकता है, लेकिन यह भारतीय सिनेमा में सफलता का आपका वाइल्ड कार्ड नहीं है!

ज्यादा दूर नहीं जाते हैं, कुछ स्टार किड्स के करियर पर ही ध्यान देते हैं। कुमार गौरव से लेकर अनन्या पांडे जैसे न जाने कितनों को अवसर मिले हैं, पर क्या सबने उस अवसर का लाभ उठाया? भई कुछ कलाकार ऐसे भी हैं, जिन्हे “स्टार किड” होने के नाते ही उनके वास्तविक सम्मान से वंचित रखा गया, और ये बात अक्षय खन्ना और अभिषेक बच्चन से बेहतर कौन जानता है?

और पढ़ें: ऐसी भारतीय फिल्में जिनकी एन्डिंग आपको स्तब्ध कर देगी !

अंततः, जैसा कि अभिषेक बच्चन बताते हैं, यह गुणवत्ता ही है जो सिनेमा की दुनिया में सर्वोच्च है। जबकि भाई-भतीजावाद दरवाजे पर पैर रख सकता है, बॉलीवुड में दीर्घकालिक सफलता के लिए प्रतिभा, कड़ी मेहनत और शिल्प के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। उनके विचार भाई-भतीजावाद की बहस से ध्यान हटाकर एक अधिक संतुलित चर्चा पर केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं जो वास्तविक प्रतिभा को पहचानती है और उसका पोषण करती है, चाहे उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो। आख़िरकार, एक अभिनेता का मूल्य उनके प्रदर्शन और कला के प्रति समर्पण से मापा जाना चाहिए, न कि उनके पारिवारिक संबंधों से। मौके चाहे जितने मिले, लेकिन सनी देओल या राम चरण जैसा समर्पण है, तो ही सफलता मिलेगी!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version