भारत अब जापान को पछाड़कर बना संसार का 2सरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक!

हाल के वर्षों में भारत का आर्थिक और औद्योगिक विकास उल्कापिंड से कम नहीं रहा है। हाल ही में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस ऊर्ध्वगामी प्रक्षेपवक्र की पुष्टि की, और यह घोषणा की कि भारत कच्चे इस्पात का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बनने के लिए जापान से आगे निकल गया है। यह घोषणा भारत की आर्थिक महाशक्ति बनने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो वैश्विक मंच पर इसके बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है।

अपने संबोधन में, मंत्री सिंधिया ने भारत के विकास और विकास में इस्पात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उद्योग न केवल देश के बुनियादी ढांचे के विकास की आधारशिला है, बल्कि यह इसके निर्यात राजस्व में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। 2018 में कच्चे इस्पात के उत्पादन में जापान को पीछे छोड़ते हुए, भारत के इस्पात उद्योग ने उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, जो रणनीतिक निवेश, सरकारी समर्थन और मजबूत घरेलू मांग से प्रेरित है।

और पढ़ें: क्यों भारत मे मंदी की संभावना नगण्य है

इस्पात क्षेत्र में सरकार की सफल नीतियों का एक महत्वपूर्ण प्रमाण भारत का शुद्ध आयातक से इस्पात का शुद्ध निर्यातक बनना है। 2022-23 वित्तीय वर्ष में, भारत ने 6.02 मीट्रिक टन के आयात के मुकाबले 6.72 मीट्रिक टन तैयार स्टील का निर्यात किया। इसके विपरीत, 2014-15 में, देश 5.59 मीट्रिक टन के निर्यात की तुलना में 9.32 मीट्रिक टन स्टील का आयात कर रहा था। यह कायापलट भारत के इस्पात उद्योग के लचीलेपन और प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए एक प्रभावशाली परिचायक के रूप में विद्यमान है।

भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के इस्पात उद्यमों ने भी इस विकास गाथा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 2014-15 और 2022-23 के बीच, SAIL, NMDC, MOIL, KIOCL, MSTC, और MECON सहित इस्पात सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों ने पूंजीगत व्यय (CAPEX) पर अपने स्वयं के संसाधनों का ₹90,273.88 करोड़ खर्च किया। इसी अवधि के दौरान, उन्होंने भारत सरकार को ₹21,204.18 करोड़ के लाभांश का भुगतान किया।

मंत्री सिंधिया ने स्टील स्क्रैप रीसाइकिल नीति पर भी प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य लौह स्क्रैप के वैज्ञानिक प्रसंस्करण और पुनर्चक्रण को बढ़ावा देना है। विभिन्न शहरों में छह वाहन स्क्रैपिंग केंद्रों का शुभारंभ, तीन और पाइपलाइन में होने के साथ, इस नीति का समर्थन करता है। ये केंद्र स्टील उद्योग के लिए कच्चे माल का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान करते हुए एंड-ऑफ-लाइफ वाहनों (ईएलवी) को रीसायकल करेंगे।

राष्ट्रीय इस्पात नीति (NSP) 2017 द्वारा निर्धारित देश के इस्पात क्षेत्र के लक्ष्य मंत्री सिंधिया के संबोधन का एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु थे। भारत ने 2030-31 तक 300 एमटीपीए की कुल कच्चे इस्पात की क्षमता और 255 एमटीपीए की कुल कच्चे इस्पात की मांग/उत्पादन का लक्ष्य रखते हुए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। कच्चे इस्पात के उत्पादन के लिए सेल की परिचालन क्षमता भी वर्तमान 19.51 एमटीपीए से बढ़कर 2030-31 तक लगभग 35.65 एमटीपीए होने की उम्मीद है।

और पढ़ें: भारत के गैर पारंपरिक 5 टूरिस्ट स्पॉट : ये नहीं देखा तो क्या देखा

वर्तमान में इस्पात उत्पादन के मामले में केवल चीन ही भारत से आगे है। हालाँकि, भारत के मजबूत विकास और रणनीतिक नीति ढांचे के साथ, दोनों देशों के बीच की उत्पादन की खाई को पाट सकता है। यदि भारत अपने विकास पथ को बनाए रखता है, तो यह जल्द ही चीनी इस्पात उद्योग के वर्चस्व को पछाड़ सकता है, जो भारत की आर्थिक यात्रा में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version