नीतीश कुमार : टूटे हुए सेतुओं के अघोषित सम्राट

हर बार बिहार की नाक कटवाते नीतीश कुमार!

कल्पना कीजिए: एक परियोजना, जो मौजूदा मुख्यमंत्री के सबसे बड़े सपनों में से एक रही है। इस परियोजना को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, और फिर भी यह इस हद तक जारी है कि इसकी लागत नई संसद के पूरे परिसर से भी अधिक है।लेकिन यह प्रोजेक्ट पूरा होने से पहले ही धराशायी हो गया।

बिहार में आपका स्वागत है, जहां जनता के लिए दुर्घटनाएं आम दिनचर्या की बात हैं। आइये हम बिहार में हाल ही में हुए पुल के ढहने का विश्लेषण जाने, और यह क्यों सिद्ध करता है कि नीतीश बाबू शाब्दिक और व्यक्तिपरक दोनों तरह से टूटे हुए पुलों के बेताज बादशाह हैं।

भागलपुर में ब्रिज का विध्वंस

भारत के बिहार राज्य में, एक पुल जिसका अभी तक उद्घाटन नहीं हुआ था, ढह गया है, जिससे महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हुआ है और कई लोगों की जान चली गई है, जो राज्य में शासन का एक स्पष्ट प्रतिबिंब है। वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट अगुवानी सुल्तानगंज पुल अब पानी में डूबा पड़ा है, जो भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन का प्रतीक है, जिसके लिए बिहार सरकार जानी जाती है।

एक भव्य बुनियादी ढांचा परियोजना के रूप में, भागलपुर में अगुवानी सुल्तानगंज पुल, 2014 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में परिकल्पित किया गया था। यह फोर-लेन परियोजना राज्य के भीतर परिवहन और संचार के एक नए युग की शुरुआत करने वाली थी। लेकिन विडंबना यह है कि पुल इसके विपरीत का प्रतिनिधित्व करने लगा है – शासन की विफलता और भ्रष्टाचार का एक स्पष्ट प्रदर्शन।

और पढ़ें: गोयल उत्कृष्ट , नीतीश निकृष्ट- 25 वर्षों में रेलवे दुर्घटनाओं का सम्पूर्ण विश्लेषण

केवल फिजिकल डैमेज नहीं

1700 करोड़, इस पुल की लागत दिल्ली में नए संसद परिसर की पूरी लागत से दोगुनी है। अर्थात भागलपुर परियोजना की लागत में दो संसदीय परिसर तैयार हो सकते हैं। परंतु ये परियोजना बिहार के विकास और प्रगति के परिचायक के रूप में सिद्ध होने से पहले ही ढह गया। सोशल मीडिया पर वीडियो में कैद चौंकाने वाला दृश्य, जो तब से वायरल हो गया है, राज्य में विकास के अल्पकालिक सपने को मूर्त रूप देते हुए पुल को केवल 23 सेकंड में पानी में डूबा हुआ दिखाता है।

इस पतन के वित्तीय नतीजे वास्तव में दुखदायी हैं, लेकिन यह मानवीय लागत है जो सबसे अधिक चिंता पैदा करती है। सिंगला कंस्ट्रक्शन के निर्माण स्थल पर गार्ड के पद पर तैनात विभाष यादव पुल गिरने के बाद से लापता हैं। उनके परिवार को जिस भावनात्मक उथल-पुथल और अनिश्चितता में डाल दिया गया है, वह इस तरह के हादसों की वास्तविक मानवीय कीमत को रेखांकित करता है। फिर भी, इस सब के बीच, यादवों की पसंद के लिए चिंता और पूछताछ की आवाज स्पष्ट रूप से अनुपस्थित रहती है।

नीतीश और सुशासन एक लाइन में फ़िट नहीं होते

इस आपदा के प्रति दिखाई गई उदासीनता नीतीश कुमार के नेतृत्व और शासन पर खराब असर डालती है। आलोचकों का यह भी तर्क है कि नीतीश कुमार के खिलाफ कोई सवाल नहीं उठाया जाता है, और उनकी ‘जिम्मेदारी की भावना’ के मुद्दे पर बहस नहीं होती है। यह घटना उस भ्रष्टाचार का सीधा परिणाम है जिसके लिए बिहार सरकार, विशेषकर वर्तमान प्रशासन कोपभाजन का शिकार बनती है।

और पढ़ें: रोल्स रॉयस विवाद : फिर से एक यूपीए घोटाला उजागर होने को तैयार?

नीतीश कुमार, जिन्हें कभी बिहार में बदलाव लाने वाले नेता के रूप में जाना जाता था, ने शासन में अपनी विफलताओं के प्रतीक ‘टूटे पुलों के बेताज बादशाह’ की उपाधि अर्जित की है। राज्य के बुनियादी ढांचे को बनाए रखने और सार्थक गठजोड़ बनाने में उनकी अक्षमता उनके नेतृत्व की निराशाजनक तस्वीर पेश करती है। राजनीति तो छोड़िए, ये अपने राज्य में बची खुची संरचना को बचाने में भी असफल सिद्ध हुए हैं।

इस घटना को बिहार सरकार और उसके नेताओं के लिए एक वेक-अप कॉल के रूप में काम करना चाहिए, जो पारदर्शिता, जवाबदेही और प्रभावी शासन की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। तभी बिहार के नागरिक विकास और प्रगति के सेतुओं को ढहते देखने के बजाय उन्हें पार करने की उम्मीद कर सकते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version