Gen Z के साथ आदिपुरुष ने किया घोर अन्याय

कब तक भागेंगे ये?

ओम राऊत की बहुचर्चित और बहुप्रतीक्षित फिल्म “आदिपुरुष”, जो रामायण का रूपांतरण बाती जा रही थी, उसने कई मोर्चों पर निराश किया है। कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि यह रचनात्मक अभिव्यक्ति के अंतर्गत आती है, परंतु फिल्म ने मूल रूप से दर्शकों, विशेष रूप से जेन ज़ी के बीच निराशा की लहर पैदा की है, जो महसूस करते हैं कि इस भव्य कथा के साथ घनघोर अन्याय हुआ है।

इस लेख में हम पढिये “आदिपुरुष” की समस्याओं को , और क्यों इस फिल्म का Gen Z पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

एक भव्य महाकथा का अक्षम्य चित्रण

सच बताएँ तो बॉलीवुड ने रामायण पर आधारित केवल तीन फिल्मों का निर्माण किया है, जिसमें ‘आदिपुरुष’ भी शामिल है। पहली, ‘राम राज्य’ (1943), एक ब्लॉकबस्टर हिट थी, और दूसरी, ‘सम्पूर्ण रामायण’ (1961) को उच्च प्रशंसा मिली। वहीं रामानंद सागर की ‘रामायण’ टीवी श्रृंखला, जिसने महाकाव्य के अनुकूलन के लिए एक उच्च मानदंड स्थापित किया, को 16 अप्रैल 2020 को लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में 77 मिलियन लोगों द्वारा देखा गया। आज भी कई धारावाहिक एवं फिल्में इसके आसपास भी नहीं पहुँच पाई।

और पढ़ें:मनोज मुंतशिर शुक्ला, कुछ प्रश्न पूछना चाहता है भारत

दुर्भाग्य से, ‘आदिपुरुष’ इस मानक से बहुत पीछे रह गया, एक युवा पीढ़ी के लिए एक आकर्षक रीटेलिंग के बजाय श्रद्धेय कथा का एक दुर्भाग्यपूर्ण कैरिकेचर बन गया। जेन ज़ी, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में, हमारी संस्कृति और शास्त्रों के साथ अपने पूर्ववर्तियों की तरह गहराई से नहीं जुड़े हुए हैं। इसलिए ‘आदिपुरुष’  इस जनसांख्यिकीय के लिए रामायण को जीवंत करने का एक सुनहरा अवसर हो सकता था। इसके बजाय, फिल्म न केवल अपने लक्ष्य से चूक गई बल्कि संभावित रूप से हमारी संस्कृति के विकृत संस्करण को लगातार पीढ़ियों के सामने पेश करके नुकसान पहुंचाया।

आधुनिक बॉलीवुड, भारत के दिव्य और सम्मानित इतिहास के प्रति अपने उदासीन या खारिज करने वाले दृष्टिकोण के साथ, हमारी सांस्कृतिक विरासत को ऊपर उठाने या सटीक रूप से चित्रित करने के लिए बहुत कम किया है। यह रवैया, कुछ स्वयंभू वाम-उदारवादी बुद्धिजीवियों की याद दिलाता है, एवं हमारे गहन इतिहास और महाकाव्यों को “पौराणिक कथाओं” तक सीमित कर देता है। इसीलिए ‘आदिपुरुष’ जैसे निकृष्ट उत्पाद देने के बाद भी इनमें लज्जा नामक वस्तु दूर दूर तक नहीं है।

आदिपुरुष का हुआ डब्बा गोल!

सिनेमा एक प्रभावशाली माध्यम है जो हमारी जटिल संस्कृति को सरल बना सकता है और इसके सार को वैश्विक दर्शकों तक पहुंचा सकता है। कई हिंदुओं को उम्मीद थी कि ‘आदिपुरुष’ ऐसा ही करेगा। परंतु क्या हमें उस प्रयास की सराहना करनी चाहिए जो चमकदार तथ्यात्मक अशुद्धियों को अनदेखा करते हुए उत्पादन में चला गया?

यह स्मरण रखना महत्वपूर्ण है कि बॉक्स ऑफिस की सफलता मोटे बजट, लोकप्रिय स्टार कास्ट, या केवल सोशल मीडिया की चर्चा पर निर्भर नहीं करती है। विषय वस्तु के लिए एक ईमानदार, नैतिक और सचेत दृष्टिकोण सर्वोपरि है। दर्शक उस फिल्म को पुरस्कृत करेंगे जो उनकी संस्कृति और सम्मान को उचित सम्मान के साथ प्रदर्शित करती है, शोशेबाज़ी तो “ब्रह्मास्त्र” में भी खूब थी।

और पढ़ें:आदिपुरुष : इससे घटिया फिल्म न देखी!

यहां जोखिम रामायण के विकृत संस्करण और हमारे देवताओं के एक विकृत चित्रण की संभावित मुख्य धारा है। यह न केवल हमारे पवित्र आख्यानों का अनादर करता है बल्कि हिंदुओं को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने से भी वंचित करता है। आधुनिक श्रोताओं के लिए रामायण को अधिक ‘प्रभावशाली’  बनाने की कोशिश में, ‘आदिपुरुष’ ने लाभ से अधिक हानि अर्जित की है, विशेष रूप से एक ऐसी पीढ़ी के लिए जो अपनी संस्कृति की वास्तविक समझ और प्रशंसा की हकदार है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version